Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: इन सीटों पर 2019 में मिली सबसे छोटी जीत, पांच में से दो बंगाल की, 181 वोट का भी रहा अंतर

Lok Sabha Election साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में कई सीटें ऐसी थीं जहां पर बेहद ही मामूली अंतर से जीत दर्ज की गई थी। पांच सबसे छोटी जीत में से दो सीटें अकेले बंगाल से थीं। एक सीट पर तो जीत का अंतर मात्र 181 वोट का रहा। जानिए 2019 में किन सीटों पर मिली थी सबसे छोटी जीत।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Published: Fri, 05 Apr 2024 11:31 AM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2024 11:31 AM (IST)
Lok Sabha Election 2019 में सबसे छोटी जीत मछलीशहर से भोलाराम ने दर्ज की थी।

चुनाव डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान के लिए करीब दो हफ्ते का समय रह गया है। ऐसे में सभी दल अपनी-अपनी तैयारी पुख्ता करने में जुटे हैं। गौरतलब है कि सात चरण में होने जा रहे चुनाव के लिए 19, 26 अप्रैल, 7, 13, 20, 25 मई एवं 1 जून को वोट डाले जाएंगे। वहीं, 4 जून को सभी सीटों के लिए मतगणना होगी।

loksabha election banner

इस बार भाजपा के सामने चुनौती है कि वह 2014 और 2019 के आम चुनाव के प्रदर्शन को बरकरार रखे। पार्टी ने दोनों चुनाव से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य इस बार रखा है। वहीं विपक्ष पिछले चुनावों में मिली हार से सबक लेते हुए इस बार वापसी करना चाहेगा।

2019 की सबसे छोटी जीत

फिलहाल, आम चुनाव 2019 के नतीजों के आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले चुनाव में कुछ सीटें ऐसी भी थीं, जहां पर बेहद ही मामूली अंतर से जीत दर्ज की गई थी। इनमें से पांच सबसे छोटी जीत में से दो सीटें बंगाल की थीं।

लोकसभा चुनाव 2019 में सबसे छोटी जीत दर्ज की गई थी उत्तर प्रदेश के मछलीशहर से, जहां पर भाजपा के भोलानाथ ने मात्र 181 वोटों के अंतर से अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को हराया था। इसके बाद दूसरी सबसे छोटी जीत पश्चिम बंगाल के आरामबाग से दर्ज हुई थी, जहां पर टीएमसी के अपरूपा पोद्दार ने 1142 वोटों के मामूली अंतर से विजय प्राप्त की थी।

चुनाव से जुड़ी और हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए यहां क्लिक करें

बंगाल की दो सीटें

तीसरी सबसे छोटी जीत झारखंड के खूंटी सीट से रिकॉर्ड की गई थी। यहां पर भाजपा के अर्जुन मुंडा ने 1445 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी। इसके बाद कर्नाटक के चामराजनगर से भाजपा के वी. श्रीनिवास प्रसाद ने 1817 मतों के अंतर से चौथी सबसे छोटी जीत हासिल की थी।

पांचवीं सबसे छोटी जीत भी बंगाल से दर्ज की गई थी। यहां की बर्धमान दुर्ग सीट से भाजपा के एसएस अहुलवालिया ने 2439 वोटों के अंतर से अपने प्रतिद्वंदी को मात दी थी। 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: किला भेदने के लिए तोड़ना होगा पहले चरण का चक्रव्यूह, जानिए किस राज्य में क्या है सियासी समीकरण

बंगाल में कब होंगे चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024 के शेड्यूल के अनुसार पश्चिम बंगाल की अलग-अलग सीटों पर सभी सात चरणों में मतदान होंगे। इसके तहत पहले चरण में 3, दूसरे चरण में 3, तीसरे में 4, चौथे में 8, पांचवें चरण में 7, छठवें चरण में 8 एवं सातवें चरण में 9 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

ये भी पढ़ें- 'मैं गुस्सैल नहीं, सच कहती हूं...'; दादा कांग्रेस से विधायक थे; मंडी या मुंबई में रहने से लेकर तमाम सवालों पर कंगना रनौत के बेबाक जवाब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.