Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: 'देश में चांदनी चौक से करेंगे चीन का मुकाबला', राहुल गांधी बोले- मैं पीएम मोदी से डिबेट को तैयार, पर वह नहीं आएंगे

राहुल गांधी दिल्ली में पहले जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि देश में चीन का मुकाबला अब चांदनी चौक से होगा। मेड इन चांदनी चौक और मेड इन दिल्ली मेड इन चीन पर भारी पड़ेगा। अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तो गरीबों को प्रतिमाह पांच नहीं 10 किलो अनाज देगी। राहुल से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी यह घोषणा कर चुके हैं।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Sun, 19 May 2024 06:00 AM (IST)
Lok Sabha Election: 'देश में चांदनी चौक से करेंगे चीन का मुकाबला', राहुल गांधी बोले- मैं पीएम मोदी से डिबेट को तैयार, पर वह नहीं आएंगे
राहुल गांधी बोले- मैं पीएम मोदी से डिबेट को तैयार, पर वह नहीं आएंगे

राज्य ब्यूरो, जागरण, नई दिल्ली। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कहा, मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से डिबेट के लिए तैयार हूं। कहीं भी डिबेट करें मेरे साथ। लेकिन, वह डिबेट करने नहीं आ सकते हैं। मेरे सवालों का जवाब ही नहीं दे पाएंगे।

पहला सवाल पूछूंगा कि अदाणी व अंबानी के साथ आपका क्या रिश्ता है। वहीं, मोदी जी फंस जाएंगे। इलेक्टोरल बांड का जो धंधा चलाया है, उसमें फंस जाएंगे। डिबेट वहीं पर खत्म हो जाएगी। कारोनाकाल में थाली बचाने के लिए क्यों कहा, इस पर चुप हो जाएंगे।

राहुल की दिल्ली में यह पहली जनसभा थी

राहुल ने कहा, मोदी जी ने शी जिनपिंग को झूला झुलाया और वह दिल्ली की जितनी जमीन लेकर बैठ गया। राहुल शनिवार शाम चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र के अशोक विहार में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। राहुल की दिल्ली में यह पहली जनसभा थी, जिसमें आम आदमी पार्टी के विधायक भी मंच पर मौजूद रहे।

चीन का मुकाबला अब चांदनी चौक से होगा

राहुल ने कहा कि देश में चीन का मुकाबला अब चांदनी चौक से होगा। मेड इन चांदनी चौक और मेड इन दिल्ली, मेड इन चीन पर भारी पड़ेगा। अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तो गरीबों को प्रतिमाह पांच नहीं, 10 किलो अनाज देगी। राहुल से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी यह घोषणा कर चुके हैं। यह बात अलग है कि जब मोदी सरकार ने पांच किलो अनाज देने की घोषणा की तो उस वक्त कांग्रेस ने इसकी काफी आलोचना की थी।

जनसभा में राहुल ने कहा कि भाजपा सरकार ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जेल में डाला। हेमंत सोरेन को जेल में डाला। कांग्रेस नेताओं की सूची बनी हुई है। लेकिन, कांग्रेस और आप के कार्यकर्ता बब्बर शेर हैं। अब हाथ के निशान में झाड़ू है।

लालकिला का भी निजीकरण कर दिया

उन्होंने कहा कि लालकिला जो देशभक्ति का प्रतीक है, उसका भी निजीकरण कर दिया। उसका ठेका किसी को दे दिया है। देश में अमीर अमीर और गरीब गरीब होते जा रहे हैं। हम एक योजना लाएं हैं, महालक्ष्मी योजना। इसमें गरीबी रेखेा से नीचे के करोड़ों परिवारों की लिस्ट बनेगी। फिर हर परिवार में से एक महिला का नाम चुना जाएगा। उस महिला के बैंक एकाउंट में साल का एक लाख रुपया गठबंधन डाल देगा। आठ हजार 500 रुपये महीने के अंदर।

उन्होंने कहा कि युवाओं की लिस्ट बनेगी। पहली पक्की नौकरी का अधिकार देंगे। एक साल की नौकरी होगी। ट्रेनिंग होगी। साल का एक लाख रुपया युवा के बैंक एकाउंट में जाएगा। जब यूपीए की सरकार थी हम भोजन का अधिकार लाए थे। यह हमारी स्कीम है।