Move to Jagran APP

बिहार-बंगाल में कितनी सीटें जीतेगी बीजेपी, किन मुद्दों पर लोग दे रहे वोट, दरभंगा एम्स को लेकर क्या बोले मंगल पांडेय, पढ़िए पूरा इंटरव्यू

Lok Sabha Election 2024 बिहार के स्वास्थ्य व कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि जनता प्रधानमंत्री के चार सौ सीट पार के लक्ष्य को हर हाल में पूरा करेगी। परिवारवाद एवं भ्रष्टाचारियों को सत्ता में जनता कतई नहीं लौटने देगी। प्रचंड बहुमत के साथ तीसरी बार फिर नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। पढ़िए मंगल पांडेय से जागरण की खास बातचीत...

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Published: Fri, 24 May 2024 09:47 AM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 09:47 AM (IST)
Lok Sabha Chunav 2024: मंगल पांडेय के साथ दैनिक जागरण की खास बातचीत

रमण शुक्ला, पटना: भाजपा के बंगाल प्रभारी व बिहार में स्वास्थ्य एवं कृषि मंत्री का दायित्व संभाल रहे मंगल पांडेय लोकसभा चुनाव में पार्टी के स्टार प्रचारक भी हैं। वे बिहार भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं। कई दायित्व रहने के बावजूद पांडेय की बिहार में राजग प्रत्याशियों के बीच चुनाव प्रचार के लिए जबरदस्त मांग है। इसका कारण उनकी लोकप्रियता है।

बीजेपी के बंगाल प्रभारी व बिहार के स्वास्थ्य एवं कृषि मंत्री मंगल पांडेय के व्यस्त कार्यक्रम के बीच दैनिक जागरण ने उनसे खास बातचीत की। प्रस्तुत है प्रमुख अंश...

सवाल: लोकसभा चुनाव में भाजपा ने आपको बंगाल का प्रभारी बनाकर अहम दायित्व दिया था, लेकिन आप बिहार में ज्यादा सक्रिय दिख रहे हैं। इसके पीछे कोई कारण?

जवाब- संगठनात्मक दायित्व में मैं बंगाल प्रभारी के साथ ही बिहार सरकार का स्वास्थ्य एवं कृषि मंत्री भी हूं। पार्टी ने स्टार प्रचार भी बना रखा है। सभी दायित्वों को ध्यान में रखते हुए मैं संगठन, पार्टी, कार्यकर्ता, जनता एवं सरकार के साथ ही गठबंधन की कसौटी पर खरा उतरने का हर संभव प्रयास कर रहा हूं। बंगाल के 43 में 30 संसदीय क्षेत्रों में पार्टी की संगठनात्मक संरचना को खड़ा करने, चुनाव से संबंधित मुकम्मल रणनीति बनाने के बाद शीर्ष नेतृत्व के निर्देश पर बिहार में काम कर रहा हूं। बंगाल में भी पार्टी कार्यकर्ताओं से प्रतिदिन कई बार चुनावी तैयारियों पर चर्चा होती है। मुझे पूरा भरोसा है और मीडिया के मित्र भी मान रहे हैं कि बंगाल में भाजपा 30 सीटों पर विजय प्राप्त कर रही है। बिहार भाजपा का मैं प्रदेश अध्यक्ष रहा हूं। इस वजह से राजग प्रत्याशियों एवं कार्यकर्ताओं की मांग पर जनसभा, नुक्कड़ सभा, सामाजिक बैठक के साथ ही रोड शो के माध्यम जनता के बीच पहुंच रहा हूं।

सवाल: अबकी बार प्रधानमंत्री बिहार का रिकॉर्डतोड़ दौरा कर रहे हैं। ऐसा क्या फीडबैक है।

जवाब- कोई फीडबैक नहीं है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का बिहार के मतदाताओं के प्रति लगाव है। भरोसा है। स्नेह एवं सम्मान है। लोकसभा चुनाव 2019 में बिहार की जनता ने 40 में 39 सीट पर राजग प्रत्याशियों को विजयी बनाकर नरेन्द्र मोदी की अपील को हर संभव पूरा करने का प्रयास किया। ऐसे में जनता-जनार्दन एवं मतदाताओं के स्नेह से अभिभूत प्रधानमंत्री की कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच पहुंचकर अपनत्व का अहसास कराएं।

सवाल: इस बार चुनाव के मुद्दे क्या हैं। उसमें बिहार का क्या हित है।

जवाब- भाजपा एवं राजग के मुद्दे में बिहार का चहुंमुखी विकास, भारत को वैश्विक शक्ति के रूप में स्थापित करना है। बिहार से पलायन को रोकना, रोजगार सृजन करना है। 70 वर्ष से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों को मुफ्त चिकित्सा की सुविधा मुहैया कराना तथा महिला, गरीब, किसान एवं युवाओं की तरक्की को सुनिश्चित करना हैं। जंगलराज की वापसी नहीं होने देना है और नौकरी के नाम पर गरीबों की जमीन हड़पने वाले को सत्ता में आने से रोकना है। अपराध को रोकना है। गरीबों की हकमारी कर अरबों रुपये अवैध तरीके से संग्रह करने पर अंकुश लगाना है।

सवाल: किसी कारण से अगर राजग को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता है तो क्या आप आइएनडीआइए से बाहर के दल जैसे बसपा एवं टीएमसी जैसे दलों से समर्थन लेंगे।

यह भी पढ़ें-  भीषण गर्मी और हीट वेव से परेशान लोग; चुनाव वाले राज्‍यों में 25 को कैसा रहेगा मौसम? कहीं लू के थपेड़े तो कहीं तूफान

जवाब- देश की जनता ऐसी गलती भूल से भी नहीं करेगी। जनता प्रधानमंत्री के चार सौ सीट पार के लक्ष्य को हर हाल में पूरा करेंगी। परिवारवाद एवं भ्रष्टाचारियों को सत्ता में जनता कतई नहीं लौटने देगी। प्रचंड बहुमत के साथ तीसरी बार फिर नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

सवाल: पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी के नहीं होने से बिहार भाजपा को क्या नुकसान उठाना पड़ेगा।

जवाब- सुशील मोदी का हम लोगों के बीच नहीं रहना अपूरणीय क्षति है। भाजपा के प्रदेश संगठन को उनकी कमी बहुत खल रही है। बिहार की जनता, राजग एवं भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच उनकी कमी को पूरा नहीं किया जा सकता है, लेकिन सुशील मोदी की स्मृतियां लाखों भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच अजर-अमर रहेंगी। सुशील मोदी का संकल्प राष्ट्र निर्माण का था, जिसे पूरा करना है। बाल स्वयंसेवक से लेकर छात्र राजनीति के साथ ही जीवन के अंतिम समय तक वह राष्ट्रवाद के लिए संघर्ष करते रहे। वंशवाद, परिवारवाद, भ्रष्टाचार के विरुद्ध लड़ते रहे। अब हम जैसे लाखों कार्यकर्ता उनके सपने को पूरा करने का हर संभव प्रयास करेंगे।

सवाल: विधानसभा चुनाव में बड़े भाई की भूमिका में कौन होगा, भाजपा या जदयू?

जवाब- राजग एकजुट होकर चुनाव लड़ रहा है। भाजपा के साथ जदयू, लोजपा (आर), राष्ट्रीय लोक मोर्चा, हम एवं राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी सभी छह दल 40 सीटों पर संयुक्त रूप से लड़ रहे हैं। इसमें किसी दल की सीटें कम है तो किसी की ज्यादा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। सभी दल एकजुट होकर नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने और राष्ट्र निर्माण के लिए लड़ रहे हैं। इसी तरह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार का नेतृत्व कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे।

सवाल: आप स्वास्थ्य मंत्री हैं। प्रधानमंत्री के दरभंगा में एम्स बनाने का वादा दस वर्ष में पूरा नहीं हुआ। इसके पीछे कोई खास कारण?

जवाब- प्रधानमंत्री हर वादे और घोषणा के प्रति गंभीर हैं। शत-प्रतिशत विकास योजनाओं को पूरा करते एवं कराते हैं। कुछ कारणों से अड़ंगा लग गया था। अब रास्ता साफ हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ही दरभंगा एम्स का शिलान्यास करेंगे।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election: आज हिमाचल में गरजेंगे पीएम मोदी, मायावती पंजाब में तो सीएम योगी देवरिया में करेंगे जनसभा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.