Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में 4 जून के बाद भी नहीं खत्म होगा चुनावी घमासान, इन सीटों पर फिर छिड़ेगी सियासी लड़ाई

Lok Sabha Election 2024 4 जून को लोकसभा चुनाव की मतगणना के बाद देशभर में चुनावी शोर थम जाएगा लेकिन मध्य प्रदेश में एक नए चुनाव की तैयारी शुरू हो जाएगी क्योंकि प्रदेश में ऐसी कई विधानसभा सीटें हैं जहां पर उपचुनाव की स्थिति बन रही है। जानिए कौन-कौन सी हैं वे सीटें और क्यों हो सकता है उनमें उपचुनाव।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Published: Fri, 24 May 2024 05:11 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 05:11 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: प्रदेश की लगभग 9 सीटों पर उपचुनाव की स्थिति बन सकती है।

जेएनएन, इंदौर। लोकसभा चुनाव का महासमर अब अपने अंतिम चरण में प्रवेश करने जा रहा है। 25 मई को छठे चरण के मतदान के बाद 1 जून को सातवें और अंतिम चरण का मतदान होगा। वहीं 4 जून को मतगणना के बाद देश में नई सरकार चुनी जाएगी।

मतगणना के बाद अन्य राज्यों में चुनावी शोर तो थम जाएगा, लेकिन मध्य प्रदेश में एक और चुनाव का दौर शुरू हो जाएगा। दरअसल लोकसभा चुनाव के बाद प्रदेश में कई ऐसी विधानसभा सीटें बचेंगी, जहां उपचुनाव की स्थिति बन गई है। ऐसे में इन सीटों पर चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी जाएंगी।

शिवराज सिंह जीते तो खाली होगी बुधनी सीट

इनमें एक सीट अमरवाड़ा विधानसभा है, जहां से कांग्रेस के कमलेश शाह ने पार्टी और विधायकी दोनों से इस्तीफा दे दिया है। इसके अलावा प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधनी सीट से विधायक हैं। लोकसभा चुनाव में वह विदिशा से चुनावी ताल ठोंक रहे हैं। अगर वह सांसद बनते हैं तो बुधनी सीट पर भी उपचुनाव कराने होंगे।

इसी तरह शहडोल के पुष्पराजगढ़ के विधायक फुंदेलाल मार्को को कांग्रेस ने शहडोल सीट से प्रत्याशी बनाया है। उनके चुनाव जीतने की दशा में इस सीट पर भी उपचुनाव की स्थिति बनेगी। इसके अलावा कांग्रेस ने तराना के विधायक महेश परमार को उज्जैन, डिंडौरी के विधायक ओमकार मरकाम को मंडला, सतना विधायक सिद्दार्थ कुशवाहा को सतना लोकसभा एवं भांडेर विधायक फूल सिंह बरैया को भिंड लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है।

ये भी पढ़ें- 'गाढ़ी कमाई लूटने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा', 400 पार सीटों पर क्या बोले शिवराज सिंह चौहान, पढ़िए इंटरव्यू

इन सीटों पर भी हो सकते हैं उपचुनाव

उपरोक्त सीटों पर जिन-जिन विधायकों को जीत मिलेगी, उन सभी में उपचुनाव कराए जाएंगे। वहीं, कुछ कांग्रेस विधायक ऐसे भी हैं, जिन्होंने हाल ही में पार्टी छोड़ी थी। इनमें से अमरवाड़ा से कमलेश शाह ने विधानसभा की सदस्यता से भी इस्तीफा दिया था, जहां उपचुनाव होना है। इसके अलावा विजयपुर और बीना के कांग्रेस विधायक भी पार्टी छोड़ चुके हैं। विधायकी से इस्तीफा देने पर इन सीटों पर भी उपचुनाव कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: राष्ट्रपति भवन में बनेगा खास मतदान केंद्र, इस थीम पर किया जाएगा तैयार, जानिए कौन-कौन करेगा यहां वोटिंग


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.