नई दिल्ली, जेएनएन। Kancheepuram Lok Sabha Election Result 2019: कांचीपुरम लोकसभा क्षेत्र से डीएमके के जी सेल्वम 286632 वोटों से विजयी। कांचीपुरम लोकसभा क्षेत्र के तीन मुख्य उम्मीदवार एआईएडीएमके के मार्गतम कमरवेल, डीएमके के जी सेल्वम और बसपा के डी शेखर हैं।

वर्ष 2014 में, तमिलनाडु राज्य में, कांचीपुरम लोकसभा क्षेत्र से मरगथममती के का निर्वाचन हुआ. उन्हें 499395 वोट मिले. उनकी पार्टी एआईएडीएमके है. उन्होंने सेल्वम जी को 146866 वोटों से हराया. निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी डीएमके थी. 2014 में कुल 76.33 प्रतिशत वोट पड़े.

कांचीपुरम, तमिलनाडु का लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र है जिसका गठन 2008 में किया गया है। यह मन्दिरों का शहर है। यह कांचीपुरम जिले का मुख्यालय भी है। इसे पहले कांची या काचीअम्पाठी भी कहते थे। यह शहर पलार नदी के किनारे बसा है। कांचीपुरम अपनी रेशमी साडि़यों और मन्दिरों के लिये प्रसिद्ध है। यहां वरदराज पेरुमल मन्दिर भगवान विष्णु के लिये, भगवान शिव के पांच रूपों में से एक को समर्पित एकाम्बरनाथ मन्दिर, कामाक्षी अम्मा मन्दिर, कुमारकोट्टम, कच्छपेश्वर मन्दिर, कैलाशनाथ मन्दिर हैं। कांचीपुरम भारत के सात सबसे पवित्र शहरों में एक माना जाता है। मंदिरों के अलावा यह शहर हैंडलूम इंडस्ट्री और खूबसूरत रेशमी साड़ियों के लिए सर्वविख्यात है।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vineet Sharan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस