नई दिल्ली, जेएनएन। Dausa Lok Sabha Election Result 2019: दौसा लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी की ओर से जसकौर मीणा, कांग्रेस की ओर से सविता मीणा और बीएसपी से द्वारका प्रसाद महेश्वरा चुनावी मैदान में हैं। भारतीय जनता पार्टी के जसकौर मीणा ने जीत दर्ज की है। बीजेपी की जसकौर मीणा को 548733 और कांग्रेस की सविता मीणा को 470289 वोट हासिल हुए हैं। 

वर्ष 2014 में, राजस्थान राज्य में, दौसा लोकसभा क्षेत्र से हरीशचन्द्र मीणा का निर्वाचन हुआ। उन्हें 315059 वोट मिले। उनकी पार्टी बीजेपी है। उन्होंने किरोड़ी लाल को 45404 वोटों से हराया। निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी एनपीईपी थी। 2014 में कुल 61।08 प्रतिशत वोट पड़े।

दौसा, राजस्थान का एक प्रमुख शहर और लोकसभा क्षेत्र है। दौसा राजस्थान का एक ऐतिहासिक नगर है। इसके आठ विधानसभा क्षेत्र हैं। 1952 में यहां पहली बार लोकसभा चुनाव हुए थे, पहले सांसद बने थे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के राज बहादुर। दौसा, जयपुर से 54 किलोमीटर की दूरी पर है। यह कछवाह राजपूतों की पहली राजधानी थी। इसके बाद ही उन्होंने आमेर और बाद में जयपुर को अपना मुख्यालय बनाया। दौसा में ऐतिहासिक महत्व के कई स्थान हैं जो यहां के प्राचीन साम्राज्य की याद दिलाते हैं। दौसा को देवनगरी के नाम से भी जाना जाता है।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Mohit Pareek