Move to Jagran APP

मध्यप्रदेशः कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी, सीएम कमलनाथ के बेटे को छिंदवाड़ा से टिकट

सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को छिंदवाड़ा से टिकट दिया गया है।

By Vikas JangraEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 03:35 PM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2019 08:07 PM (IST)
मध्यप्रदेशः कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी, सीएम कमलनाथ के बेटे को छिंदवाड़ा से टिकट
मध्यप्रदेशः कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी, सीएम कमलनाथ के बेटे को छिंदवाड़ा से टिकट

नई दिल्ली, जेएनएन। मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने लोकसभा प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी है। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की ओर से इस सूची में 12 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ की पारंपरिक सीट छिंदवाड़ा से उनके बेटे नकुलनाथ को टिकट दिया गया है। 

कांग्रेस पार्टी ने सागर से प्रभुसिंह ठाकुर, दामोह से प्रताप सिंह लोधी, सतना से राजा राम त्रिपाठी, रीवा से सिद्धार्थ तिवारी, सीधी से अजय सिंह राहुल, जबलपुर से विवेक तन्खा, मंडला (आरक्षित) से कमल मार्वी, छिंदवाड़ा से नकुलनाथ, देवास (आरक्षित) से प्रह्लाद तिपानिया, उज्जैन (आरक्षित) से बाबूलाल मालवीय, खरगोन (आरक्षित) से गोविंद मुजालदा और खांडवा से अरुण यादव को उम्मीदवार बनाया गया है। गौरतलब है कि कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में 9 प्रत्याशियों के नाम घोषित किए थे। 

loksabha election banner

ये भी पढ़ें - कमलनाथ बोले, इस बार भाजपा 160 से ज्यादा सीटें नहीं जीत पाएगी
देखें लिस्टः-
congress second list for Madhya Pradesh Lok sabha Election

छिंदवाड़ा का सियासी इतिहास

छिंदवाड़ा मध्य प्रदेश की हाईप्रोफाइल सीटों में से एक है। यह लोकसभा क्षेत्र खुद मुख्यमंत्री कमलनाथ का  गढ़ रहा है। साल 1980 से कमलनाथ यहां से चुनाव जीतते आ रहे हैं। कमलनाथ यहां से सिर्फ एक बार 1977 में हारे थे। कमलनाथ की पत्नी अलकनाथ भी इस सीट से के रास्ते लोकसभा पहुंच चुकी हैं।

कमलनाथ की पकड़ इस सीट पर इतनी मजबूत है कि साल 2014 में मोदी लहर में भी यहां से कांग्रेस ही जीती थी। कमलनाथ अब इस सीट से बेटे को चुनावी मैदान में उतार रहे हैं। छिंदवाड़ा लोकसभा सीट के अंतर्गत विधानसभा की 7 सीटें आती हैं। जुन्नारदेव, सौंसर, पंधुरना, अमरवारा, छिंदवाड़ा, चुरई, पारसिया यहां की विधानसभा सीटें हैं। इन सभी 7 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है।

चुनाव की विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.