गुरुग्राम/फरीदाबाद/रेवाड़ी/सोनीपत। Haryana assembly election 2019: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के तहत सोमवार सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान अब खत्म हो गया है। सभी उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। अब वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी। 

सोमवार को दिल्ली से सटे हरियाणा के रेवाड़ी, गुड़गांव, महेंद्रगढ़, पलवल, फरीदाबाद, सोनीपत की 26 विधानसभा सीटों पर भी मतदान हुआ। 

इतना फीसद हुई वोटिंग

रेवाड़ी- 61.00

फरीदाबाद-52.56

गुड़गांव-52.50

सोनीपत- 65.13

महेंद्रगढ़-72.2

पलवल- 65.80

नारनौलः68.8

अटेलीः 65.4

नांगल चौधर-69.2

(सभी आंकडे फीसद में)

-गांव डोंडल में फर्जी मतदान का आरोप लगाते हुए दो राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं में हिंसक झड़प हुई। इस दौरान पथराव की भी सूचना है। वहीं पुन्हाना के गांव बिछोर के एक व्यक्ति ने बूथ नंबर 173 के पीठासीन अधिकारी के खिलाफ  फर्जी मतदान कराने की शिकायत थाना बिछोर में दी है।

स्वराज इंडिया के प्रत्याशी पर लगा बूथ कैप्चरिंग का आरोप

वहीं, नारनौल में नांगल चौधरी विधानसभा के गांव ग्राम खातोली जाट में स्वराज इंडिया पार्टी के प्रत्याशी तेजपाल यादव एवं उनके समर्थकों पर बूथ कैपचरिंग का आरोप लगा है। इसकी शिकायत होने पर एसपी नारनौल ने बूथ का दौरा किया। बता दें कि खातोली जाट में सिर्फ  698 वोटर हैं। 

महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी प्रोफ़ेसर रामबिलास शर्मा ने अपने पैतृक गांव राठीवास में परिवार समेत किया मतदान। मतदान के बाद विजय का निशान बनाते रामबिलास लाल शर्मा और साथ में परिवारजन।

सोनीपत में 9 बजे के बाद अचानक से मतदान केंद्र खाली होने लगे। दिल्ली में नौकरी करने और रोजाना आने-जाने वालों ने सुबह-सुबह मतदान केंद्रों पर पहुंचकर वोटिंग की, जिसके कारण सुबह सात बजे से ही मतदान केंद्रों पर अच्छी-खासी भीड़ दिखी, लेकिन नौ बजे के बाद ऐसे लोगों के अपने-अपने काम पर चले जाने के कारण शहर के कई बूथ अचानक खाली हो गए। ज्ञात हो कि सोनीपत शहर से करीब 45 हजार लोग रोजाना दिल्ली आते-जाते हैं।

सोनीपत के बरोदा विस क्षेत्र के गांव भैंसवाल कलां में वोट डालकर बाहर आते भाजपा प्रत्याशी व ओलंपियन पहलवान योगेश्वर दत्त।

बल्लभगढ़ मेन बाजार जानकी धर्मशाला बूथ नंबर 155 पर 8 बजे तक वोटिंग शुरू नहीं हो पाई। ईवीएम में खराबी को कारण  बताया गया है। 

गुरुग्राम में ज्योति अपनी एक माह की बच्ची के साथ वोट डालने पहुंचीं।

-सोनीपत के लिटिल एंजल्स स्कूूल के आदर्श बूथ पर मतदाताओं का फूल देकर स्वागत करती छात्राएं।

-बड़खल विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी सीमा त्रिखा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के बूथ नंबर 34 में वोट डालने से पूर्व अपनी वोटर स्लिप दिखाती हुई उनके साथ हैं उद्योगपति और भाजपा नेता श्यामसुंदर कपूर उपस्थित है।

- पहले मतदान फिर जलपान। गुरुग्राम के गांव बाबू स्थित मतदान करने के बाद घघर में जल भरकर घर की और जाती महिलाए।

- हरियाणा के बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 286 पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन खराब होने से मतदान रुक गया है। बूथ के बाहर लंबी लाइन लगी है।

सोनीपत के सेक्टर 15 के डीएवी स्कूल में अपना वोट डालने के बाद भाजपा प्रत्याशी कविता जैन व राजीव जैन।

गुरुग्राम के गांव दौलताबाद के सरकारी स्कूल में बने मतदान केंद्र के मतदान करने के बाद खुशी की मुद्रा में महिलाएं और युवतियां।

शाम 6 बजे तक होगा मतदान

भारतीय निर्वाचन आयोग (Election commission of India) द्वारा निर्धारित समय  सुबह 7 बजे से मतदान शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा। ऐसे में अगर मतदान बंद होने के समय यानी 6 बजे तक मतदान लाइन में लगे हैं, उन्हें भी मताधिकार का प्रयोग करने दिया जाएगा। 

वोटर आइकार्ड के बिना भी कर सकते हैं मतदान

यहां पर बता दें कि मतदान करना हर नागरिक का अधिकार है। ऐसे में किसी भी नागरिक इससे वंचित न रहे, इसके लिए चुनाव आयोग ने मतदाता पहचान पत्र यानी एपिक कार्ड जारी किया गया है। 

ऐसे में अगर किसी नागरिक के पास मतदाना पहचान पत्र नहीं है तो  चुनाव आयोग ने विकल्प के तौरान 11 अन्य विकल्प उपलब्ध कराए हैं, जिन्हें मान्यता दी  गई है।

यह हैं विकल्प

  • पासपोर्ट (passport)
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • केंद्र व राज्य सरकार के लोक उपक्रम
  • पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी फोटोयुक्त पहचान-पत्र
  • बैंक-डाकखाना द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • जॉब कार्ड
  • श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा कार्ड
  • फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज

इन सीटों पर हुआ मतदान

फरीदाबाद

बल्लभगढ़

बड़खल

फरीदाबाद एनआइटी

पृथला

पलवल

होडल

हथीन

पुन्हाना

फिरोजपुर झिरका

नूंह

सोहना

गुड़गांव

बादशाहपुर

पटौदी

रेवाड़ी

बावल

नांगल चौधरी

नारनौल

महेंद्रगढ़

अटेली

सोनीपत

खरखौंदा

राई

गन्नौर

गौरतलब है कि हरियाणा विधानसभा में 90 सीटें पर जिन पर मतदान कराया जा रहा है। इसके परिणाम तीन दिन बाद यानी 24 अक्टूबर को घोषित होंगे। हरियाणा में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच नजर आ रहा है। वहीं, आम आदमी  पार्टी, इंडियन नेशनल लोकदल, जननायक जनता पार्टी भी कई विधानसभा क्षेत्रों में मजबूत स्थिति में है। ऐसे में कुछ स्थानों पर मुकाबला त्रिकोणीय तो कई जगहों पर त्रिकोणीय है। 

2014 में यह रहा था परिणाम

  • भाजपा-47
  • कांग्रेस-15
  • इंडियन नेशनल लोकदल-19
  • निर्दलीय-5
  • अन्य- 4

 

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप