नई दिल्ली, जेएनएन। महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के साथ-साथ आज देश के 18 राज्यों में 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले गए। इनमें यूपी की 11 सीटों, गुजरात की छह, बिहार की पांच, असम की चार और हिमाचल प्रदेश एवं तमिलनाडु की दो-दो विधानसभा सीटें पर मतदान हुए। इनके अलावा पंजाब की चार, केरल की पांच, सिक्किम की तीन, राजस्थान की दो सीटों और अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पुड्डुचेरी, मेघालय और तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई। इसके साथ ही लोकसभा की दो सीटों महाराष्ट्र की सतारा और बिहार की समस्तीपुर पर उपचुनाव के लिए भी वोटिंग हुई।

Bypolls Assembly Seats Live Updates

- उपचुनावों में उत्‍तर प्रदेश में 11 विधानसभा सीटों पर औसत 47 फीसद, असम में चार विधानसभा सीटों पर 72.62 फीसद मतदान दर्ज किया गया। बिहार में समस्‍तीपुर लोकसभा सीट पर 45 फीसद और पांच विधानसभा सीटों पर करीब 50 फीसद मतदान हुआ। 

- छत्‍तीसगढ़ में चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में शाम पांच बजे तक 74.39 फीसद मतदान दर्ज किया गया। 

- तमिलनाडु के विक्रवंडी और नंगुनेरी और पुडुचेरी में कामराज नगर विधानसभा क्षेत्रों में हर सीट पर दोपहर तीन बजे तक 50 फीसद से अधिक मतदान दर्ज किया गया।

- उत्‍तर प्रदेश में अपराह्न तीन बजे तक 11 सीटों पर 36.90 फीसद मतदान दर्ज किया गया। लखनऊ में महज 21.85 फीसद जबकि सहारनपुर के गंगोह में तीन बजे तक 50.50 फीसद मतदान दर्ज किया गया। 

- सिक्किम में तीन विधानसभा सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण रहा है। तीनों पर दोपहर एक बजे तक 33 से 55 फीसद तक मतदान दर्ज किया गया। 

- हिमाचल प्रदेश में दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में वोटिंग जारी है। धर्मशाला विधानसभा सीट पर अपराह्न तीन बजे तक 52.18 फीसद मतदान दर्ज किया गया। 

- समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, हुजूरनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र (Huzurnagar Assembly Constituency) में दोपहर एक बजे तक 52.89 फीसद मतदान हुआ। 

- मध्यप्रदेश के झबुआ विधानसभा उपचुनाव  में दोपहर 1 बजे तक 41.54 फीसद मतदान दर्ज किया गया।

- उत्‍तर प्रदेश में 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत वोटिंग हो रही है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, दोपहर एक बजे तक 28 फीसद मतदान दर्ज किया गया है। 

- समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में दो विधानसभा सीटों पर दोपहर एक बजे तक 40 फीसद मतदान दर्ज किया गया। 

- गुजरात की छह विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव पर दोपहर बारह बजे तक औसत 17 फीसद मतदान हो चुका है। सबसे अधिक अरावली जिले की बायड में करीब 20 फीसद मतदान रिकार्ड किया गया। मतदान के दोरान कई बूथ पर ईवीएम में खामी की शिकायतें भी मिली।

-असम विधानसभा उपचुनाव में अब तक 13 फीसद से अधिक मतदान।

-बिहार के समस्तीपुर लोकसभा सीट पर 11 बजे तक 17 फीसद मतदान।

-मध्य प्रदेश के झबुआ विधानसभा सीट पर मतजान जारी है। इस सीट पर कुल तीन निर्दलीय सहित पांच उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया एवं भाजपा के उम्मीदवार भानू भूरिया के बीच है। निर्दलीय उम्मीदवार में भाजपा के बागी कल्याण सिंह डामोर, निलेश डामोर और रामेश्वर सिंगार शामिल हैं।

-भाजपा विधायक गुमान सिंह डामोर के त्यागपत्र देने से झाबुआ सीट खाली हो गई थी। डामोर इस साल हुए लोकसभा चुनाव में रतलाम-झाबुआ सीट से सांसद बन गये हैं, इसलिए उन्होंने झाबुआ विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था।।

- यूपी के रामपुर में सुबह 10 बजे तक 6 फीसद से अधिक मतदान।

-यूपी में पहले दो घंटे में कुल 8.43 फीसद मतदान हुआ। लखनऊ की लखनऊ कैंट में सिर्फ 3.70 तथा कानपुर की गोविंदनगर विधानसभा सीट पर 5.50 फीसद लोग ही मतदान किया।

-सुबह 10 बजे तक बिहार में 5 विस और एक लोस सीटों पर कुल 12.25 फीसद मतदान हुआ है। समस्तीपुर लोकसभा सीट पर 11 फीसद, बेलहर में 14 फीसद, किशनगंज 14.5 फीसद, नाथनगर में 11 फीसद, सिमरी बख्तियारपुर में 13 फीसद और दरौंदा सीट पर दो घंटे में 10 फीसद मतदान हुआ।

-गुजरात के छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान जारी है। थराद, राधनपुर, खेरालु, बेअद, अमराईवाड़ी और लूनवाड़ा सीटें पर वोटिंग हो रहा है। चुनाव अधिकारी ने बताया कि इस चुनाव में कुल 42 उम्मीदवार मैदान में हैं।

-सुबह आठ बजे तक विहार के समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र में तीन फीसद पड़े वोट है। वहीं, किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर औऱ बेलहर में भी करीब 5 फीसद मतदान हुआ है।

-कड़ी सुरक्षा के बीच तमिलनाडु में दो विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। इसके साथ ही पड़ोसी पुडुचेरी में एक विधानसभा में वोटिंग जारी।

-छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित चित्रकोट विधानसभा सीट में हो रहे उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है। राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र की इस विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक दीपक बैज को बीते लोकसभा चुनाव में सांसद चुन लिए जाने के बाद से अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित यह सीट रिक्त है।

- छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि चित्रकोट विधानसभा सीट के लिए सुबह आठ बजे मतदान प्रारंभ हुआ। मतदाता शाम पांच बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

-यूपी में विधानसभा की 11 सीटों के उप चुनाव में मतदान जारी है। पहले घंटा में मतदान काफी कम है। कई जगहों पर ईवीएम में खराबी के बाद उनको बदला भी गया। बूथ पर धीरे-धीरे लोग पहुंच रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः Maharashtra Election Voting 2019 LIVE : नितिन गडकरी ने डाला अपना वोट, 288 सीटों पर मतदान जारी

- दो राज्यों में विधानसभा चुनाव साथ ही लोकसभा की दो सीटों महाराष्ट्र की सतारा और बिहार की समस्तीपुर पर उपचुनाव के लिए भी वोटिंग जारी है। बूथों पर लोग अपनी पहुंच रहे हैं।

-बिहार में एक लोकसभा व पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है। मतदाता 51 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। अभी तक सभी बूथों पर शांतिप्रिय तरीके से मतदान जारी है।

यह भी पढ़ेंः Haryana Election 2019 Voting LIVE: मतदान में उमड़े लाेग, EVM में खराबी से वोटिंग प्रभावित, रानियां में विवाद

उत्तर प्रदेश की 11 सीटों पर उपचुनाव

उत्तर प्रदेश की जिन 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनमें गंगोह, रामपुर, इगलास (सुरक्षित), लखनऊ कैंट, गोविन्दनगर, मानिकपुर, प्रतापगढ़, जैदपुर (सुरक्षित), जलालपुर, बलहा (सुरक्षित) और घोसी शामिल हैं। इन सीटों पर कुल 110 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। सबसे अधिक 13-13 प्रत्याशी लखनऊ कैंट और जलालपुर सीटों पर हैं। 

गुजरात की 6 और मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ की एक-एक सीट पर उपचुनाव

गुजरात में लुणावाडा, बयाड, अमराईवाड़ी, खेरालू, थराद और राधनपुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है। मध्य प्रदेश की झाबुआ सीट पर भी उपचुनाव हो रहा है। छत्तीसगढ़ में चित्रकूट विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा  है।

पंजाब की चार व राजस्थान की दो सीटों पर उपचुनाव

पंजाब में चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इसमें फगवाड़ा, जलालाबाद, मुकेरियां और दाखा विधानसभा सीट शामिल हैं। राजस्थान की मंडावा (झुन्झुनूं) एवं खींवसर (नागौर) दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है। इसके अलावा ओडिशा के बारगढ़ जिले में बीजेपुर विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव हो रहा है।

असम की चार व सिक्किम की तीन सीटों पर उपचुनाव

असम में चार विधानसभा सीटों- रंगपारा, सोनारी, रतबारी और जनिया पर उपचुनाव हो रहा है। इन सीटों पर 20 उम्मीदवार मैदान में है। इसके अलावा सिक्किम की तीन विधानसभा सीटों पोकलोक कामरंग, गंगटोक और मरताम-रुमटेक में वोटिंग जारी है। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश की खोंसा पश्चिम विधानसभा सीट पर उपचुनाव है। तमिलनाडु की विक्रवंदी और नानगुनेरी विधानसभा सीट के लिए भी वोटिंग जारी है।

केरल की पांच व हिमाचल की दो सीटों पर उपचुनाव

केरल में तिरुवनंतपुरम, अरूर (अलप्पुझा), कोन्नी (पथनामथिट्टा), एर्नाकुलम और मंजेश्वरम (कासरगोड) विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी है। तेलंगाना की हुजूरनगर विधानसभा सीट पर भी मतदान हो रहा है। पुड्डूचेरी के कामराजनगर सीट के लिए भी वोटिंग जारी है। हिमाचल प्रदेश की दो विधानसभा सीटों धर्मशाला और पच्छाद में भी मतदान हो रहा है।

Posted By: Sanjeev Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप