नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कनॉट प्लेस में दीपावली मनाने के दिल्ली सरकार के निर्णय का यहां के दुकानदारों ने विरोध किया है। कारोबारियों के संगठन नई दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन (एनडीटीए) ने कहा कि इससे दीपावली पर जहां सीपी में कारोबार प्रभावित होगा, वहीं जाम व वायु प्रदूषण की समस्या भी बढ़ेगी। एनडीटीए के अध्यक्ष अतुल भार्गव ने कहा कि अगर उनकी मांगे नहीं मानी गई तो बाजार बंद कर बहिष्कार का भी फैसला किया जा सकता है।

मंगलवार को प्रेसवार्ता के दौरान एनडीटीए ने कनॉट प्लेस में में रोड और पार्किंग एरिया बंद करने की योजना पर नाराजगी जताई। कारोबारियों के संगठन ने  कहा कि दिवाली समारोह में भाग नहीं लेने का फैसला किया गया है। उनका कहना है कि उन्हें आमन्त्रित भी नहीं किया गया है। वह भाग नहीं लेंगे। दुकानदारों का कहना है कि दीपावली में ही सवार्धिक बिक्री होती है। इसकी वजह से उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ेगा।

वहीं कनॉट प्लेस में मंगलवार को दुकानदार विरोध प्रदर्शन किया। कुछ इस तरह के पोस्टर लगाकर दुकानदारों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।  

कारोबारियों से राय नहीं लेने का आरोप

इससे पहले एसोसिएशन से जुड़े लोगों ने सोमवार को बैठक भी की। एनडीटीए के अध्यक्ष अतुल भार्गव ने कहा कि सरकार ने कनॉट प्लेस के कारोबारियों से राय भी नहीं ली। उन्हें इस आयोजन से दिक्कत नहीं है, लेकिन यह कहीं और होना चाहिए। इंडिया गेट, लाल किला, रामलीला मैदान, बुद्धा गार्डन जैसे स्थलों के साथ कई स्टेडियम भी हैं, जहां भव्य आयोजन हो सकता है। कनॉट प्लेस व्यावसायिक गतिविधियों का केंद्र है। दीपावली से दुकानदारों को काफी उम्मीदें रहती हैं। इस दौरान खरीदारों व वाहनों की संख्या कई गुना बढ़ जाती है। वैसे ही मंदी है, उसमें इस तरह के आयोजन से कारोबार काफी प्रभावित होगा।

चार दिन तक इनर सर्कल में वाहन रहेंगे प्रतिबंधित

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को कहा था कि दिल्ली सरकार के दिवाली समारोह के कारण 26 से 29 अक्टूबर तक कनॉट प्लेस (सीपी) के इनर सर्कल में वाहनों के प्रवेश पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। लोग मेट्रो का इस्तेमाल कर सकते हैं। शिवाजी पार्क व अन्य जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है, जहां से लोगों को ले जाने के लिए सरकार ने आंतरिक परिवहन की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि जो मजा पटाखा जलाकर दिवाली मनाने में आता है, उससे ज्यादा आनंद लेजर शो में आएगा। पिछली बार सिग्नेचर ब्रिज गया था। दिवाली में पूजा करने के बाद लोग वहां आए थे। इस बार कनॉट प्लेस आएं और साथ में दिवाली मनाएं।

चार दिन दिवाली मनाएगी दिल्ली सरकार

बता दें कि सोमवार को दिल्ली सरकार ने प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए इस बार कनॉट प्लेस (सीपी) में सभी दिल्लीवासियों के साथ सामूहिक रूप से दिवाली मनाने की घोषणा की है। इसके लिए दिल्ली सरकार कनॉट प्लेस में मेगा लेजर शो का आयोजन करेगी। यह आयोजन 26 से 29 अक्टूबर तक होगा। 

ये भी पढ़ेंः दिल्ली की सड़कों को किया जाएगा री-डिजाइन, चुनाव से पहले सीएम केजरीवाल का बड़ा एलान

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: Mangal Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप