नई दिल्ली/नोएडा/गुरुग्राम, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर के आसमान में हल्के यानी आंशिक तौर पर बादल छाए हुए हैं। इस बीच सोमवार सुबह से दिल्ली के साथ-साथ नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद समेत एनसीआर के तकरीबन सभी इलाकों में मौसम में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है, क्योंकि आसमान में धुंध छाई हुई है।

दिल्ली-एनसीआर में छाई धुंध

दिल्ली-एनसीआर के आसमान में सोमवार सुबह से हल्की धुंध छाने के चलते विजिबिलिटी कम है। यह स्थिति देश की राजधानी दिल्ली में अधिक है, जबकि एनसीआर के शहरों में इसका असर कम है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि धूप निकलने के साथ ही इसका असर कम होने के आसार हैं, लेकिन यह पूरी तरह खत्म नहीं होगी।

विजिबिलिटी कम होने से नहीं हुए वाहन चालक परेशान

दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में स्मॉग की वजह से विजिबिलिटी कम है। कुछ इलाकों में विलिबिलिटी  2 किलोमीटर के आसपास है, लेकिन वाहन चालकों को इससे कुछ खास दिक्कत नहीं आई।

नमी बढ़ने से बदला मौसम का मिजाज

वहीं, भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले चार दिनों के दौरान दिल्ली-एनसीआर में जमकर बारिश हुई, जिसके चलते न्यूनतम और अधिकतम तापमान में इजाफा हुआ है। इसके साथ ही नमी भी बढ़ी है। इन दो वजहों के चलते दिल्ली-एनसीआर में विजिबिलिटी कम है। 

धूप निकलने के साथ होगा असर कम

मौसम विभाग का यह भी कहना है कि दिन चढ़ने के साथ ही धूप तेज निकली तो इसका असर कम होगा, वरना दिनभर दिक्कत हो सकता है। लोगों को हिदायत दी गई है कि वे इस दौरान विशेष ध्यान रखें। 

नहीं है धूल का गुबार

इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में धूल का गुबार छाया हुआ था और इसके पीछे हवाओं में बदलाव और पाकिस्तान से आ रही हवाएं थीं। ऐसे में कहा जा रहा है कि दिल्ली-एनसीआर में सोमवार सुबह विजिबिलिटी कम होने की वजह धूल का गुबार है। वहीं आम बोलचाल में मौसम में इस बदलाव को धुंध के रूप में देखा जा रहा है।

1 अक्टूबर से लागू होगा ग्रैप

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में अक्टूबर महीने से वायु प्रदूषण में इजाफा शुरू हो सकता है, ऐसे में 1 तारीख से ही ग्रेडेड रिस्पॉन्स प्लान लागू कर दिया जाएगा। दिल्ली, यूपी, हरियाणा और राजस्थान के एनसीआर के शहरों में ग्रेप प्रभावी होगा। इसके तहत कई तरह के प्रतिबंध लगाए जाएंगे, जिसके दिल्ली-एनसीआर की हवाओं को जहरीली होने से बचाया जा सके। आने वाले दिनों मानसून 2022 के विदा होने के साथ ही हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी हो जाएगी। यह जम्मू कश्मीर की ओर से आएगी, जिससे दिल्ली-एनसीआर में ठंड में इजाफा होने के आसार हैं।

थम गया बारिश का दौर

पिछले कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर में चल रहा बारिश का दौर थम गया है। इस बीच  मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार को आकाश में दिनभर आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। आगामी छह दिनों तक वर्षा होने की संभावना नहीं है, इसलिए तापमान दो-तीन दिनों में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

Delhi Weather Forecast: एक सप्ताह में दिल्ली NCR से विदा हो जाएगा मानसून, जल्द शुरू होगी सर्दी की आहट

Yamuna Authority Plots: जेवर एयरपोर्ट के पास प्लाट खरीदने का मौका, तुरंत करें ऑनलाइन अप्लाई; ये है पूरा प्रोसेस

Edited By: Jp Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट