Move to Jagran APP

Nirbhaya के दोषियों की फांसी का काउंटडाउन शुरू! जल्लाद ने भी किया अहम खुलासा

2012 Delhi Nirbhaya case सजा पाए चारों दोषियों (विनय शर्मा अक्षय सिंह ठाकुर पवन और मुकेश) को फांसी देने को लेकर चर्चा गरम है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 12:06 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 07:27 AM (IST)
Nirbhaya के दोषियों की फांसी का काउंटडाउन शुरू! जल्लाद ने भी किया अहम खुलासा
Nirbhaya के दोषियों की फांसी का काउंटडाउन शुरू! जल्लाद ने भी किया अहम खुलासा

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। 2012 Delhi Nirbhaya case : आगामी पांच दिन बाद यानी 16 दिसंबर, 2019 को देश-दुनिया को हिला देने वाले निर्भया दुष्कर्म और हत्या मामले को सात साल पूरे हो जाएंगे। इस बीच सजा पाए चारों दोषियों (विनय शर्मा, अक्षय सिंह ठाकुर, पवन और मुकेश) को फांसी देने को लेकर चर्चा गरम है।

loksabha election banner

16 दिसंबर को दी जा सकती है फांसी !

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि आगामी 16 दिसंबर को सभी चारों दोषियों को फांसी लगा दी जाएगी। सूत्रों की मानें तो फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद निर्भया के चारों दोषियों को फांसी की सजा देने की तैयारी जोरों पर है, वैसे वर्तमान में निर्भया के चारों दोषियों को मिलाकर कुल 17 दोषियों को फांसी की सजा सुनाई गई है, जिस पर अमल होने का इंतजार है। यह बात अलग है कि अभी फांसी से पूर्व की कई अदालती व अन्य प्रक्रिया पूरी होनी बाकी है। 

जल्लाद पवन के पास आया फोन

निर्भया के चारों दोषियों को फांसी देने की संभावित तारीख 16 दिसंबर के पक्ष में यह बात भी जा रही है कि मेरठ के रहने वाले यूपी के दूसरे जल्लाद पवन के पास इस बाबत फोन भी आया है। कहा जा रहा है कि जल्लाद पवन के पास चारों दोषियों को फांसी पर लटकाने को लेकर फोन भी आया है, इसकी पुष्टि खुद पवन ने की है। फोन कहां से आया और किसने किया? इसका खुलासा जल्लाद पवन ने नहीं किया है। वहीं, पवन काफी पहले ही यह दावा कर चुके हैं कि अगर निर्भया केस में चारों दोषियों को फांसी दे गई होती तो हैदराबाद में दरिंदगी नहीं होती। बता दें कि पवन के दादा परदादा भी जल्लाद रह चुके हैं और दशकों से दोषियों को फांसी पर चढ़ाते आ रहे हैं।

एक जल्लाद की तबीयत खराब

वहीं, अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद चारों दोषियों की फांसी को लेकर जेल प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। दूसरी ओर देश में फांसी देने वाले जल्लादों की संख्या पहले से ही कम है तो वहीं उत्तर प्रदेश में वर्तमान में सिर्फ दो जल्लाद इलियास और पवन हैं। इनमें इलियास की तबीयत खराब है तो पवन ने कहा है कि वह तीन दिन पूर्व की सूचना पर फांसी देने की प्रक्रिया पूरी कर देगा।

सभी दोषी लाए गए तिहाड़

निर्भया के सभी दोषियों को 16 दिसंबर को फांसी देने को इस बात से भी बल मिल रहा है कि सभी चारों दोषियों को तिहाड़ जेल में लाया गया है। बता दें कि पहले एक दोषी पवन दिल्ली की मंडोली जेल में रखा गया था, जिसे सोमवार को ही तिहाड़ जेल शिफ्ट दिया गया है। तिहाड़ जेल के महानिदेशक (जेल) संदीप गोयल के मुताबिक, पवन कुमार गुप्ता को मंडोली जेल से तिहाड़ जेल स्थानांतरित किया गया है। 

तीन दोषी जेल नंबर 2 में बंद

यहां पर बता दें कि पवन को मंडोली जेल से तिहाड़ जेल लाकर जेल नंबर-2 में रखा गया है। यहां पर अन्य दोषी मुकेश और अक्षय पहले से ही बंद हैं, जबकि चौथा दोषी तिहाड़ जेल की नंबर 4 में बंद है। फिलहाल चारों दोषी तिहाड़ की जेल में हैं।

एक आरोपित पहले ही कर चुका है आत्महत्या

16 दिसंबर, 2012 को निर्भया के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म और हत्या मामले में कुल छह आरोपित थे। इनमें से जेल में बंद आरोपित राम सिंह आत्महत्या कर चुका है वहीं, एक आरोपित नाबालिग था, जो बाल सुधार गृह में अपनी तीन साल की सजा पूरी कर चुका है। 

चारों दोषियों को मिली है फांसी की सजा

निर्भया के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के बाद सभी आरोपितों को लेकर केस फास्ट ट्रैक में चला। वर्ष, 2013 में निचली अदालत ने चारों को फांसी की सजा सुनाई थी, जिसके दिल्ली हाई कोर्ट ने भी 13 मार्च, 2014 को फांसी की सजा को बरकरार रखा था। वहीं, 13 मार्च, 2014 को सुप्रीम कोर्ट ने भी फांसी की सजा पर मुहर लगा दी।

यह भी पढ़ें:

Nirbhaya Case : 17 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट में अक्षय की पुनर्विचार याचिका पर होगी सुनवाई

निर्भया कांड से लेकर मुंबई दुष्‍कर्म, अब तक नहीं मिली फांसी, फैसले के बावजूद न्‍याय दूर की कौड़ी

2012 Nirbhaya Case: चारों दोषियों को फांसी देने में लग सकते हैं छह घंटे, जानें पूरी प्रक्रिया

2012 Delhi Nirbhaya case: चारों दोषियों की फांसी को लेकर तिहाड़ जेल से आ रही बड़ी खबर

बुजुर्गों की मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना पर लगा ब्रेक! दिल्ली सरकार ने केंद्र पर लगाए गंभीर आरोप

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.