Move to Jagran APP

Delhi Unlock 4: दिल्ली मेट्रो में इन लोगों को नहीं मिलेगी सफर की अनुमति, पढ़िये- नियम व गाइडलाइन

परिचालन शुरू होने पर मेट्रो में यात्रियों को एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था होगी। कोच में पहले की तरह बहुत ज्यादा लोग खड़े नहीं रह पाएंगे।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 10:47 AM (IST)Updated: Wed, 26 Aug 2020 12:53 PM (IST)
Delhi Unlock 4: दिल्ली मेट्रो में इन लोगों को नहीं मिलेगी सफर की अनुमति, पढ़िये- नियम व गाइडलाइन
Delhi Unlock 4: दिल्ली मेट्रो में इन लोगों को नहीं मिलेगी सफर की अनुमति, पढ़िये- नियम व गाइडलाइन

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। अनलॉक-4 की शुरुआत के साथ ही 1 सितंबर से दिल्ली मेट्रो का संचालन भी शुरू होना तय माना जा रहा है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ने दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो के संचालन की पूरी तैयारी कर ली है। दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता अनुज दयाल के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए ट्रेनों के साथ मेट्रो स्टेशन परिसर पर भी पूरे इंतजाम कर लिए गए हैं। इसमें किसी तरह की ढील नहीं दी जाएगी। इस बीच यह भी जानकारी सामने आ रही थी कि मेट्रो का परिचालन शुरू होने पर शुरुआत में सरकारी कर्मचारियों व जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही सफर करने की इजाजत दी जाएगी। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। निजी कंपनियों में नौकरी करने वाले और व्यवसाय से जुड़े लोगों को भी सफर की अनुमति होगी। हां, ऐसे लोगों को मेट्रो में सफर नहीं करने दिया जाएगा, जो बीमार होंगे, या कोरोना संबंधित लक्षण होंगे।

loksabha election banner

गौरतलब है कि यात्रियों को मेट्रो का परिचालन शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है। डीएमआरसी के ट्विटर हैंडल पर प्रतिदिन कई लोग ट्वीट कर परिचालन शुरू करने का आग्रह कर रहे हैं। दिल्ली मेट्रो का परिचालन अनलॉक-4 में शुरू करने की तैयारियों को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। सभी स्टेशनों पर नियमित साफ-सफाई का काम शुरू हो गया है। यदि एक सितंबर से मेट्रो का परिचालन शुरू हुआ तो कम संख्या में ही यात्रियों को स्टेशनों पर प्रवेश मिल पाएगा। बताया जा रहा है कि 30 से 50 फीसद क्षमता के साथ मेट्रो का परिचालन शुरू होगा। दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो का नेटवर्क करीब 389 किलोमीटर है और 285 स्टेशन हैं। ज्यादातर स्टेशनों पर चार से पांच गेट हैं, लेकिन शुरुआत में एक-दो गेट ही खुले रहेंगे। इन गेटों पर भी सुरक्षा कर्मी तैनात किए जाएंगे, ताकि अधिक भीड़ न होने पाए। वहीं, डीएमआरसी अपनी तरफ से कह चुका है कि वह परिचालन के लिए पूरी तरह तैयार है।

करना होगा इन नियमों का पालन

एक मेट्रो कोच में 300 लोगों के सफर करने की क्षमता होती है। परिचालन शुरू होने पर मेट्रो में यात्रियों को एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था होगी। कोच में पहले की तरह बहुत ज्यादा लोग खड़े नहीं रह पाएंगे। सफर के दौरान मास्क पहनना जरूरी है। बगैर मास्क के पहुंचने पर स्टेशन से ही यात्री वापस कर दिए जाएंगे। साथ ही जुर्माने भी लगाया जाएगा। यात्रियों को अधिक सामान लेकर चलने की इजाजत नहीं होगी।

इन्हें मिल सकती है इजाजत

  • अपने व्यवसाय से जुड़े लोगों को सफर की अनुमति होगी।
  • निजी कंपनियों में नौकरी करने वाले कर्मचारियों को भी इजाजत मिलेगी।
  • सरकारी कर्मचारी चाहे वे केंद्र सरकार से जुड़े हो या फिर राज्य सरकार से, सभी को मेट्रो में यात्रा की इजाजत होगी।
  • जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को यात्रा की अनुमति मिलेगी। इन्हें ई-पास रखना होगा।

इन्हें बिल्कुल नहीं मिलेगी इजाजत

  • बिना मास्क वाले यात्रियों को मेट्रो स्टेशन में प्रवेश ही नहीं मिलेगा, ट्रेन में सफर की इजाजत तो दूर की बात है।
  • सर्दी, जुकाम और बुखार वालों को यात्रा नहीं करने दी जाएगी।
  • बगैर मास्क के पहुंचने पर स्टेशन से ही यात्री वापस कर दिए जाएंगे। 
  • यात्रियों को अधिक सामान लेकर चलने की इजाजत नहीं होगी। ऐसा करने वाले यात्रियों को ट्रेन में सफर से मना किया जाएगा।

यह भी देखें: जानिए Unlock 4 में क्या खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, सिनेमाघर और मेट्रो?

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.