Move to Jagran APP

Delhi Unlock 5.0 Guideline: भारत सरकार ने दी सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति, क्‍या दिल्‍ली में खुलेंगे मल्टीप्‍लेक्‍स

कोरोना के कारण थमी देश की रफ्तार अब तेज हो रही है। अनलॉक-1 से शुरू हुई प्रकिया अब अनलॉक-5 में पहुंच गई है। ऐसे में कई मोर्चे पर देश ही नहीं दिल्‍लीवासियों को कई छूट मिली है। अब देश एक बार फिर अनलॉक पांच के लिए फिर से तैयार है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 04:46 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 08:21 PM (IST)
Delhi Unlock 5.0 Guideline:  भारत सरकार ने दी सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति, क्‍या दिल्‍ली में खुलेंगे मल्टीप्‍लेक्‍स
आज जारी हो सकती है दिल्‍ली के लिए अनलॉक-5 की गाइडलाइन।

नई दिल्‍ली, ऑनलाइन डेस्‍क। Delhi Unlock 5.0 Guideline: कोरोना के कारण थमी देश की रफ्तार अब तेज हो रही है। अनलॉक-1 से शुरू हुई प्रकिया अब अनलॉक-5 में पहुंच गई है। ऐसे में कई मोर्चे पर देश ही नहीं दिल्‍लीवासियों को कई छूट मिली है। अब देश एक बार फिर अनलॉक पांच के लिए फिर से तैयार है। तो आइए जानते हैं इस बार दिल्‍ली अनलॉक- 5 के लिए क्‍या-क्‍या मांग रही है।

loksabha election banner

मॉल खुले मगर सिनेमाघरों को ग्रीन सिग्‍नल का इंतजार

सरकार ने मॉल्‍स को तो खोलने का ग्रीन सिग्‍नल दे दिया है मगर सिनेमाघरों के संचालन पर पाबंदी लगा रखी थी। अब अनलॉक- 5 में केंद्र सरकार ने 50 फीसद क्षमता के साथ सिनेमा हॉल, मल्‍टीप्‍लेक्‍स और थियेटर को खोलने की अनुमति दी है। हालांकि, इसके लिए आइबी मिनिस्‍ट्री के द्वारा जारी एसओपी के अनुसार ही चलना होगा।। बता दें कि सिनेमा जगत से जुड़े लोगों को इसके खुलने का बेसब्री से इंतजार है। कई सिनेमा हॉल के मालिक इसे खोलने से पहले यहां सैनिटाइज करवा रहे हैं। उन्‍हें पूरी उम्‍मीद थी कि सरकार अनलॉक-4 में उन्‍हें खोलने की अनुमति देती, वहीं इसकी अनुमति नहीं मिली तो अब उन्‍हें पूरा भरोसा है कि इस सेक्‍टर को सरकार खोल कर जल्‍द से जल्‍द आर्थिक तौर पर मजबूत होने के लिए कई कदम उठा सकती है। इधर दिल्‍ली के मल्‍टीप्‍लेक्‍स की बात करें तो यहां फिलहाल दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की गाइडलाइन का इंतजार है। इसकी गाइडलाइन के बाद ही यह पूरी तरह से साफ हो पाएगा कि यहां खुलेंगे या नहीं।

स्‍कूल खोलने पर ले सकती है दिल्‍ली सरकार फैसला

बता दें कि केंद्र सरकार ने स्‍कूलों को खोलने के लिए एक खास प्‍लान तैयार किया है जिसके तहत यह बताया गया है कि कक्षा नौ से लेकर कक्षा 12 तक के बच्‍चे अपने माता-पिता से अनुमति लेकर स्‍कूल जा सकते हैं। वहीं इधर दिल्‍ली सरकार एक बार फिर इस मसले पर अपनी समझ से फैसला ले सकती है। इससे पहले दिल्‍ली सरकार पांच अक्‍टूबर तक सभी स्‍कूलों को बंद रखने का आदेश जारी कर चुकी है। 

दुर्गापूजा के पहले लोगों के जमावड़े पर अनुमति 

दुर्गापूजा आने को है। ऐसे में दिल्‍लवासियों को इस बात की उम्‍मीद है कि लोगों की गैदरिंग (जमावड़े) पर सरकार कुछ रियायत दे सकती है। अभी फिलहाल सरकार ने किसी पार्टी और अन्‍य आयोजन के लिए ज्‍यादा लोगों की भीड़ जमा होने देने की मंजूरी नहीं दे रही है, ताकि कोरोना का संक्रमण का खतरा कम हो। कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए फिलहाल मास्‍क और सैनिटाइजर जरूरी है जिसे सभी को इस्‍तेमाल करना चाहिए।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.