नई दिल्ली [लोकेश]। उत्तर प्रदेश के सम्भल में खेत में अवैध हथियारों की फैक्ट्री में तमंचे व रिवाल्वर बनाकर राजधानी में दिल्ली में तस्करी करने वाले दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। एक तस्कर सम्भल में गन हाउस भी चलाता है। आरोपितों के पास से 20 तमंचे और 65 कारतूस बरामद किए गए हैं। आरोपितों की पहचान सम्भल के फरीदपुर गांव के रहने वाले बीरपाल यादव के रूप में हुई है।

खेत में चल रही अवैध हथियारों की फैक्‍ट्री
इसी के खेत में अवैध हथियारों की फैक्ट्री चल रही थी, जिसे पुलिस टीम ने छापा मारकर सील किया है। दूसरे आरोपित की पहचान सम्भल के बबराला निवासी कुलदीप उर्फ बॉबी के रूप में हुई है। बॉबी गन हाउस चलाता है। उसके पास से पुलिस को भारी मात्रा में कारतूस बरामद हुए हैं। उसकी बेटी एमबीए व बेटा बी-टेक कर रहा है। बीरपाल यादव और कुलदीप मिलकर अब तक सैकड़ों की संख्या में अवैध हथियार दिल्ली में सप्लाई कर चुके हैं।

अवैध हथियार तस्‍करों की थी तलाश

डीसीपी संजीव कुमार यादव ने बताया कि राजधानी में अवैध हथियारों की तस्करी में शामिल लोगों की धरपकड़ के लिए इंस्पेक्टर अतुल त्यागी और अमित कुमार की टीम को लगाया गया था। लंबे समय तक ऐसे तस्करों के बारे में जानकारी जुटाने के बाद टीम को सूचना मिली कि उत्तर प्रदेश के सम्भल में हथियार बनाकर उनकी दिल्ली में तस्करी करने वाला एक तस्कर भारी मात्रा में अवैध हथियार लेकर गाजीपुर एनएच-9 के पास किसी को देने के लिए आने वाला है।

गुप्‍त सूचना पर हुई कार्रवाई

सूचना के आधार पर 17 अक्टूबर को बीरपाल यादव को पकड़ लिया गया। उसके पास से 20 तमंचे और 65 कारतूस बरामद किए गए। पूछताछ में उसने बताया कि वह वह अपने खेत में ही अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री चलाता है और कुलदीप उसे कारतूस उपलब्ध कराता है। बीरपाल की निशानदेही पर पुलिस टीम ने कुलदीप उर्फ बॉबी को भी गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से भारी मात्रा में कातूस बरामद किए गए हैं। इसके बाद पुलिस टीम ने सम्भल में खेत में चलाई जा रही अवैध हथियारों की फैक्ट्री पर छापा मारकर वहां से काफी मात्रा में बने हुए और बनाए जा रहे तमंचे व रिवाल्वर बरामद की हैं।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस