Move to Jagran APP

Indian Railway News: लाखों ट्रेन यात्रियों का सफर आसान करेगा रेलवे का नया साफ्टवेयर

IRCTC/Indian Railway News भारतीय रेलवे जल्द ही ट्रेन यात्रियों को बड़ी सुविधा देने की कड़ी में एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू करने जा रहा है। इसके जरिये रेलवे कर्मी एक क्लिक पर ट्रेनों की सभी बोगियों की जानकारी कंप्यूटर स्क्रीन पर देख सकेंगे।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 08 Sep 2021 10:51 AM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 10:08 AM (IST)
Indian Railway News: लाखों ट्रेन यात्रियों का सफर आसान करेगा रेलवे का नया साफ्टवेयर
अब करोड़ों ट्रेन यात्रियों का सफर आसान करेगी भारतीय रेलवे की यह सुविधा

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। अगर आप भी नियमित रूप से रेल यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है। भारतीय रेलवे ऐसी तकनीक विकसित करने पर जोर दे रहा है, जिससे यात्रियों को अब ट्रेन की सटीक जानकारी मिल सकेगी। गौरतलब है कि ट्रेनों की आपरेटिंग स्पीड बढ़ाने और एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू करने की दिशा में रेल मंत्रालय लगातार प्रयास कर रहा है। रेल मंत्रालय की पहल पर आइआइटी दिल्ली ने रेलवे के रन ट्रेन साफ्टवेयर को अपग्रेड किया है।

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि भारतीय रेलवे जल्द ही ट्रेन यात्रियों को बड़ी सुविधा देने की कड़ी में एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू करने जा रहा है। इसके जरिये ​रेलवे कर्मी एक क्लिक पर ट्रेनों की सभी बोगियों की जानकारी कंप्यूटर स्क्रीन पर देख सकेंगे। साफ्टवेयर ट्रेन की स्पीड को प्रति सेकेंड के हिसाब से कैलकुलेट कर बता सकेगा। इससे रेल कर्मचारियों को ट्रेनों के परिचालन की सटीक जानकारी मिलेगी साथ ही योजना के स्तर पर काफी सहयोग मिलेगा। इसके बाद वे सही जानकारी यात्रियों तक पहुंचा सकेंगे। कुलमिलाकर यह सुविधा करोड़ों रेल यात्रियों का सफर आसान करेगी।

विंडो के मुफीद बनाया साफ्टवेयर

मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. एसके साहा ने बताया कि रन ट्रेन साफ्टवेयर का इस्तेमाल 1990 से किया जा रहा है। साफ्टवेयर अब पुराना हो चुका है। साफ्टवेयर डास यानी डिस्क आपरेटिंग सिस्टम पर चलता था। इसमें ट्रेनों से संबंधित जानकारी को कंपाइल करना बहुत मुश्किल था, लेकिन अब इस साफ्टवेयर को अपग्रेड कर विंडो के मुफीद बनाया गया है। इससे किसी भी एक ट्रेन से संबंधित सभी जानकारी एक ही फाइल में सुरक्षित रखी जा सकेंगी।

पढ़िये- 10 पत्नियों वाले बिहार के शातिर चोर की सनसनीखेज स्टोरी, वारदात अंजाम देने हवाई जहाज से आता था यूपी

Gold Rate News: दाम में गिरावट के बाद सोना खरीदने का मौका, जानें- दिल्ली, गुरुग्राम और फरीदाबाद के रेट

योजना के स्तर पर भी मदद

प्रो. एसके साहा ने बताया कि इस साफ्टवेयर के अपग्रेड होने से नीतिगत योजनाओं में काफी मदद मिलेगी। कोई नया इंजन लगाते हैं तो उसकी क्षमता के अनुसार साफ्टवेयर तत्काल कैलकुलेट कर बता देगा कि एक निश्चित दूरी तय करने में कितना ईंधन और समय लगेगा।

दिल्ली में आइजीआइ एयरपोर्ट पर बन रहा देश का पहला एलिवेटेड टैक्सीवे, जानिए इसके फायदे

सप्ताह में पांच दिन चलेगी डिब्रूगढ़ राजधानी

वहीं, भारतीय रेलवे का नया टाइम टेबल जारी करने की तैयारी चल रही है। एक अक्टूबर से इसके लागू होने की उम्मीद है। सप्ताह में एक दिन चलने वाली डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस (20503/02504) को पांच दिन चलाने का फैसला किया गया है।

RIP Aruna Bhatia: एक्टर अक्षय कुमार की मां का दिल्ली से था खास रिश्ता, मुंबई जाकर भी खत्म नहीं हुआ चांदनी चौक से जुड़ाव

Hartalika Teej 2021 Date: कब होगी हरतालिका तीज? जानें- शुभ मुहूर्त, व्रत कथा और पूजा विधि के बारे में

DDA Flat News 2021: सामने आ गई असली वजह, आखिर लोग क्यों सरेंडर कर रहे हैं डीडीए के फ्लैट

Delhi School Admission News: 9वीं 10वीं और 12 वीं में दाखिला लेने वाले छात्रों को दिल्ली सरकार ने बड़ी राहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.