Move to Jagran APP

दिल्ली के 77 कारिडोर की सड़कों पर किया जाएगा ये परिवर्तन, वाहनों की रफ्तार थमने से मिलेगी राहत

इसी बीच दिल्ली में पेड़ों को स्थानांतरित करने वाली नई नीति लागू हो गई। अब कारिडार के बीच आ रहे 100 अधिक पेड़ काटे जाने की जगह स्थानांतरित किए जाएंगे। योजना के तहत प्रथम चरण में 28 प्रमुख कारिडोरों की पहचान ए श्रेणी के अंतर्गत की गई है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Sun, 26 Sep 2021 10:31 AM (IST)Updated: Sun, 26 Sep 2021 10:31 AM (IST)
दिल्ली के 77 कारिडोर की सड़कों पर किया जाएगा ये परिवर्तन, वाहनों की रफ्तार थमने से मिलेगी राहत
पेड़ हटाने के लिए लोक निर्माण विभाग ने वन विभाग से अनुमति मांगी गई है।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली के 77 कारिडोर पर सड़क के बीच आ रहे 100 पेड़ हटेंगे। ये दिल्ली के महत्वपूर्ण कारिडोर हैं। दिल्ली भर में इन कारिडोर पर कई जगह सड़क के बीच या किनारे पर हरे पेड़ आ रहे हैं। इससे यातायात बाधित होता है और दुर्घटनाओं का भी खतरा रहता है। दिल्ली सरकार के निर्देश पर इस योजना पर लोक निर्माण विभाग और यातायात पुलिस मिलकर काम कर रहे हैं। पेड़ हटाने के लिए लोक निर्माण विभाग ने वन विभाग से अनुमति मांगी गई है। इसमें कुछ पेड़ों को हटाए जाने की अनुमति मिल चुकी है।

loksabha election banner

इस योजना में एक बड़ा बदलाव किया गया है, सड़क के बीच जा रहे जो पेड़ पहले काटे जाने थे, उन्हें अब स्थानांतरित (ट्रांसप्लाट) किया जाएगा। दिल्ली सरकार ने 2018 में जाम लगने वाले 77 कारिडोर की पहचान कर इन पर जाम की समस्या दूर करने के लिए कवायद शुरू की थी। इन कारिडार पर एक सौ के करीब पेड़ों की पहचान की गई है। उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जाम लगने वाले कारिडोर पर कारणों का अध्ययन के निर्देश दिए तो सामने आया कि कुछ स्थानों पर सड़कों पर मजार हैं।

वहीं बहुत से स्थानों पर सड़कों के बीच हरे पेड़ आ रहे हैं जो पहले सड़क के किनारे थे, लेकिन चौड़ीकरण के कारण अब बीच में आ गए हैं। इसके बाद इन्हें हटाने के लिए प्रक्रिया शुरू की गई और पेड़ काटने की अनुमति के लिए वन विभाग में आवेदन किया गया। यह प्रक्रिया चल रही थी कि इसी बीच दिल्ली में पेड़ों को स्थानांतरित करने वाली नई नीति लागू हो गई। इसके तहत पेड़ों को काटने की जगह उन्हें स्थानांतरित किया जाएगा। अब कारिडार के बीच आ रहे 100 अधिक पेड़ काटे जाने की जगह स्थानांतरित किए जाएंगे। योजना के तहत प्रथम चरण में 28 प्रमुख कारिडोरों की पहचान ए श्रेणी के अंतर्गत की गई है।

किस कारिडोर पर कितने काटे जाने हैं पेड़़

प्रमुख रूप से मथुरा-बदरपुर रोड पर चार पेड़, मेहरौली-गुरुग्राम रोड पर दो पेड़, पटेल रोड पर चार पेड़, रोहतक रोड पर दो पेड़, रिंग रोड पर 30 पेड़, ओल्ड पटपड़गंज रोड पर 11 पेड़, बुराड़ी रोड पर 45 पेड़ और गुरु गोलवलकर मार्ग पर तीन पेड़ हटाए जाने हैं।

पहले चरण में ये कारिडोर हैं शामिल

-एमबी रोड से इग्नू चौक

-महरौली गुरुग्राम रोड पर सीडीआर चौक से पेट्रोप पंप डेरा मोड़

-न्यू रोहतक रोड पर ईदगाह क्रासिंग से कमल टी

-प्वाइंट -पटेल रोड पर पूसा से मोती नगर चौक

-नजफगढ़ रोड पर जखीरा मोती नगर चौक से द्वारका मोड़

-रोहतक रोड पर रामपुरा से मुंडका

-रिंग रोड पर विजय नगर से बुराड़ी चौक

-पुराना पड़पड़गज रोड पर झील चौक से अमीचंद चौक

-बुराड़ी रोड पर बुराड़ी चौक से स्टेट ट्रांसपोर्ट अथारिटी के नजदीक

-बाबरपुर रोड पर शाहदरा से मौजपुर चौैक तक और पांचवां पुस्ता होते हुए गांवड़ी गांव

-गोलवलकर मार्ग पर पीतमपुरा पुलिस लाइन से वाई

-प्वाइंट मंगोलपुरी गांव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.