Move to Jagran APP

Delhi: शरजील की दो याचिकाओं पर हाई कोर्ट में 30 जनवरी को एकसाथ होगी सुनवाई, भड़काऊ भाषण को लेकर दर्ज है मामला

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुए दंगे से पहले भड़काऊ भाषण देने के मामले में आरोपित शरजील इमाम की दो अलग याचिकाओं पर दिल्ली हाई कोर्ट 30 जनवरी को एक साथ सुनवाई करेगा। शरजील ने एक याचिका जमानत और दूसरी याचिका अंतरिम जमानत को लेकर दायर कर रखी है।

By ashish guptaEdited By: Abhi MalviyaPublished: Tue, 17 Jan 2023 10:20 PM (IST)Updated: Tue, 17 Jan 2023 10:20 PM (IST)
शरजील ने एक याचिका जमानत और दूसरी याचिका अंतरिम जमानत को लेकर दायर कर रखी है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली दंगे से पहले भड़काऊ भाषण देने के मामले में आरोपित शरजील इमाम की दो अलग याचिकाओं पर दिल्ली हाई कोर्ट 30 जनवरी को एक साथ सुनवाई करेगा। शरजील ने एक याचिका जमानत और दूसरी याचिका अंतरिम जमानत को लेकर दायर कर रखी है।

loksabha election banner

जानें पूरा मामला

दिल्ली पुलिस ने शरजील पर 13 दिसंबर 2019 को जामिया मिलिया इस्लामिया और 16 दिसंबर 2019 को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में भड़काऊ भाषण देने के आरोप में राजद्रोह समेत अन्य धाराओं में प्राथमिकी की थी। उसमें आरोप लगाया गया था कि शरजील ने पूर्वोत्तर राज्यों को को भारत से काट देने की धमकी दी थी। इस मामले में निचली अदालत ने उसे जमानत देने से इन्कार कर चुकी है। जिसके बाद शरजील ने हाई कोर्ट का रुख किया और दो अलग-अलग याचिकाएं दायर कीं। उसमें सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश का हवाला भी दिया, जिसमें राजद्रोह के अपराध की संवैधानिक वैधता तय होने तक रोक लगाई गई थी।

शरजील के वकील ने क्या कहा?

शरजील के वकील ने इस बात पर जोर दिया कि उनका मुवक्किल तीन साल से जेल में है और उसकी नियमित जमानत के लिए याचिका पर अप्रैल में सुनवाई होनी है। न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल और न्यायमूर्ति तलवंत सिंह की सदस्यीय पीठ ने कहा कि दोनों याचिकताएं एक ही प्राथमिकी से जुड़ी हैं। उन पर सुनवाई एक साथ करेंगे।

यह भी पढ़ें- दिल्‍ली दंगों पर सुनवाई के दौरान SC ने कहा - हम बेवजह लोगों को सलाखों के पीछे रखने में विश्‍वास नहीं करते

यह भी पढ़ें- Delhi Riots Case: जेल में बिताए 76 दिन को कोर्ट ने सजा मान दो दोषियों को जुर्माना लगाकर छोड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.