Move to Jagran APP

आरपीएफ ने किया टिकट दलाली का बड़ा खुलासा, 2.46 लाख के ई-टिकट जब्त

आरपीएफ के अनुसार आरोपी फर्जी पहचान पत्र से टिकट बुक करके अपने पास रख रहा था, जिससे कि त्योहार के दिनों में वह इसे महंगे दाम पर बेच सके।

By Edited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 07:40 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 08:20 PM (IST)
आरपीएफ ने किया टिकट दलाली का बड़ा खुलासा, 2.46 लाख के ई-टिकट जब्त
आरपीएफ ने किया टिकट दलाली का बड़ा खुलासा, 2.46 लाख के ई-टिकट जब्त

नई दिल्ली (राज्य ब्यूरो)। दशहरा, दिवाली व छठ पूजा के लिए घर जाने वालों को किसी भी ट्रेन में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। इसका फायदा टिकट दलाल उठा रहे हैं। इसी तरह के एक टिकट दलाल को रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) की टीम ने गिरफ्तार किया है। उसके पास से फर्जी पहचान पत्र पर बुक किए गए 96 ई-टिकट भी बरामद हुए हैं जिसकी कीमत 2.46 लाख रुपये है।

loksabha election banner

फर्जी पहचान पत्र की मदद से बुक किए टिकट 
एक सूचना के आधार पर आरपीएफ और आइआरसीटीसी की संयुक्त टीम ने गांधी नगर स्थित मेसर्स अंकित टूर एंड ट्रेवल्स पर छापा मारा। यहां से फर्जी पहचान पत्र और उसके जरिये बुक किए गए टिकट बरामद हुए। जांच में यह पता चला कि पिछले लगभग सात माह में लगभग ढाई सौ फर्जी पहचान पत्र की मदद से 30 लाख रुपये से भी अधिक के ई-टिकट बुक किए गए हैं। आइआरसीटीसी द्वारा इन सभी फर्जी पहचान पत्र को निष्क्रिय कर दिया गया है। अवैध तरीके से टिकट बुक करने के आरोप में आरपीएफ ने आरोपी अंकित के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

दलालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश
आरपीएफ के अनुसार आरोपी फर्जी पहचान पत्र से टिकट बुक करके अपने पास रख रहा था, जिससे कि त्योहार के दिनों में वह इसे महंगे दाम पर बेच सके। इस बारे में दिल्ली के मंडल रेल प्रबंधक आरएन सिंह का कहना है कि आने वाले त्योहारों को ध्यान में रखकर टिकट दलालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। रेलवे आरक्षण केंद्रों, रेलवे स्टेशनों के आसपास कड़ी नजर रखी जा रही है। इसके साथ ही ट्रेवल एजेसियों की भी जांच की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.