नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के समय रेलवे स्टेशनों पर पहुंचने वाली भीड़ को संभालने की तैयारी शुरू कर दी गई है। त्योहार में लोग अपने स्वजनों के पास पहुंच सकें इसके लिए उत्तर रेलवे ने पर्याप्त संख्या में त्योहार विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। इसके लिए लगभग 600 अतिरिक्त कोच की व्यवस्था की गई है, जिससे कि विशेष ट्रेनें (Special Trains) चलाने में किसी तरह की परेशानी न हो। अधिकांश ट्रेनें दिल्ली के अलग-अलग स्टेशनों से चलेंगी।

महाप्रबंधक ने दिए अधिकारियों को निर्देश

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने सभी मंडलों के मंडल रेल प्रबंधकों (डीआरएम) और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें त्योहार के दिनों में यात्रियों के सुरक्षित यात्रा के लिए जरूरी प्रबंध करने का निर्देश दिया। कोरोना संकट के कारण पिछले दो वर्षों में यात्रियों की संख्या कम रही थी।

ये भी पढ़ें- नोएडा-गाजियाबाद में अब 26 सितंबर को खुलेंगे स्कूल, दिल्ली एनसीआर में जाम से लोग परेशान; येलो अलर्ट जारी

इसलिए वर्ष 2019 की भीड़ और चलाई गई विशेष ट्रेनों को आधार मानकर तैयारी करने को कहा गया है। वर्ष 2019 में दशहरा से छठ तक लगभग 150 त्योहार विशेष ट्रेनें (Festival Special Trains) चलाई गई थी। इस बार भी लगभग इतनी ट्रेनें चलेंगी। इनमें से ज्यादातर ट्रेनें पूर्व दिशा की होंगी।

प्रत्येक श्रेणी के यात्रियों का रखा जाएगा ध्यान

त्योहार विशेष ट्रेनों की घोषणा करते समय सभी श्रेणी के यात्रियों को ध्यान में रखा जाएगा। उत्तर रेलवे लगभग 21 रेक तैयार कर रहा है। दूसरे क्षेत्रीय रेलवे से भी 19 रेक मिलने की उम्मीद है। 70 प्रतिशत विशेष ट्रेनों में वातानुकूलित व गैर वातानकुलित दोनों तरह के कोच होंगे। पूरी तरह से वातानुकूलित और जनरल कोच वाली कुछ ट्रेनें भी चलेंगी।

ये भी पढ़ें- Delhi: बेटी की शादी के उधार लिए रुपये नहीं लौटाने पर जिंदा जलाया, 80 प्रतिशत जला शरीर

18 से 29 अक्टूबर तक रहेगी ज्यादा भीड़

पांच अक्टूबर को दशहरा है। रेलवे अधिकारियों को अनुमान है कि एक अक्टूबर से यात्रियों की संख्या बढ़ेगी, लेकिन ज्यादा भीड़ 18 से 29 अक्टूबर तक दिवाली व छठ पूजा में घर जाने वालों की होगी। 24 अक्टूबर को दिवाली और 29 अक्टूबर को छठ पूजा है।

इसे ध्यान में रखकर 21 से 23 अक्टूबर तक और उसके बाद 25 से 28 अक्टूबर तक प्रतिदिन लगभग 10 विशेष ट्रेनें चलाने की तैयारी है।

दिल्ली से चलेंगी 20 अनारक्षित ट्रेनें

दिल्ली मंडल ने 90 से ज्यादा विशेष ट्रेनें चलाने की मांग की है। इनमें से अधिकांश दिल्ली से चलेंगी। आरक्षण लेने में असफल रहने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए 20 के करीब जनरल कोच वाली (अनारक्षित) ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। साथ ही पांच रेक दिल्ली के अलग-अलग स्टेशनों पर रेक आरक्षित रखे जाएंगे जिससे कि भीड़ बढ़ने पर अल्प सूचना के आधार पर इन्हें रवाना किया जा सके।

ये चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

चंडीगढ़-गोरखपुर साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन

नई दिल्ली-गया सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन

आनंद विहार-छपरा सुपरफास्ट ट्रेन

आनंद विहार-गोरखपुर ट्रेन

जम्मूतवी-बरौनी ट्रेन

आनंद विहार-मुजफ्फरपुर ट्रेन

नई दिल्ली-बरौनी ट्रेन

बिहार-सहरसा ट्रेन

नई दिल्ली-दरभंगा ट्रेन

आनंद विहार-जयनगर ट्रेन

दिल्ली जंक्शन-पटना सुपरफास्ट ट्रेन

आनंद विहार-भागलपुर ट्रेन

पटना-अमृतसर सुपरफास्ट ट्रेन

आनंद विहार-जोगबनी ट्रेन

दिल्ली-कटरा ट्रेन

दादर-बलिया ट्रेन

दादर-गोरखपुर ट्रेन

लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर सुपरफास्ट ट्रेन

(यही ट्रेनें वापस भी होंगी।)

Edited By: Geetarjun