Move to Jagran APP

Delhi Woman Bus Driver: देखते ही आप भी लेना चाहेंगे कोमल, शर्मिला और संतोष के साथ सेल्फी

Delhi DTC Women Dus Driver दिल्ली में फिलहाल संतोष कोमल और शर्मीला समेत 11 महिलाएं बतौर ड्राइवर दिल्ली परिवहन निगम की बसें चला रही हैं। लोग महिलाओं को बसें चलाते देखकर हैरत करते हैं और फिर सेल्फी लेना नहीं भूलते हैं।

By V K ShuklaEdited By: JP YadavPublished: Sat, 24 Sep 2022 04:05 PM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2022 04:10 PM (IST)
Delhi Woman Bus Driver: देखते ही आप भी लेना चाहेंगे कोमल, शर्मिला और संतोष के साथ सेल्फी
कोमल 11 महिलाओं में शामिल हैं, जो दिल्ली परिवहन निगम की बस चला रही है।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली परिवहन निगम की महिला बस ड्राइवर किसी सेलिब्रिटी से कम नही हैं। लोग उस समय चौंक जाते हैं, जब उतरते समय देखते हैं कि जिस बस में सफर कर रहे थे उसे महिला चला रही है। खासकर महिलाएं उनके साथ सेल्फी भी लेती हैं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि महिला चालकों को सड़कों पर उतरे लगभग एक महीना हो गया है। दिल्ली में 11 महिलाएं बस चला रही हैं। उनका कहना है कि लोग उन्हें देखकर खुश होते हैं, जब सवारियां उनके साथ सेल्फी हैं तो उन्हें बहुत अच्छा लगता है। दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की महिला बस चालकों में कोमल भी शामिल हैं। उन्हें पिछले महीने नियुक्ति पत्र मिला था।

महिला ड्राइवर को देखकर चौंक जाते हैं यात्री

उन्होंने कहा कि उनके साथ एक सेलिब्रिटी की तरह व्यवहार होता है। जब लोग बस में चढ़ते हैं, तो उन्हें पता नहीं चलता कि जो बस चल रही है वह एक महिला है। उतरते समय सवारियां मेरे पास आती हैं और कहती हैं कि ओह, हमें नहीं पता था कि एक महिला इस बस को चला रही थी। वे मेरे साथ सेल्फी लेते हैं और वीडियो भी बनाते हैं।

अलग था प्रशिक्षण का अनुभव

कोमल ने कहा कि बस चलाने का आन-रोड अनुभव प्रशिक्षण अवधि के दौरान उनके अनुभव से बिल्कुल अलग है। उन्होंने कहा कि जब हमें प्रशिक्षित किया जा रहा था, हमें बस स्टाप पर रुकने या यात्रियों को ले जाने वाली सड़कों पर जाने की जरूरत नहीं थी।

साइकिल चलाने के बाद सीधे चलाई बस

12वीं कक्षा की छात्रा 40 वर्षीय संतोष कुमारी ने बताया कि बचपन में साइकिल चलाने के अलावा उसने कभी वाहन नहीं चलाया। अब मैं एक बस चला रही हूं। लोग मेरे ड्राइविंग कौशल की सराहना करते हैं। मैंने यह सब उस दिन से देखा है, जब मैंने दिल्ली की सड़कों पर गाड़ी चलानी शुरू की थी। मैं करनाल बाईपास बस मार्ग पर गाड़ी चला रही हूं।

कुछ सड़कों पर वाहन चलाना है मुश्किल

संतोष कुमारी ने कहा कि प्रशिक्षण अवधि के दौरान उन्हें लंबी अवधि के लिए गाड़ी चलाने की जरूरत नहीं थी, लेकिन अब जब वे लंबे समय तक सड़क पर हैं, तो कुछ मार्गों पर सार्वजनिक सुविधाएं मिलना मुश्किल हो जाता है।

शर्मिला तो साइकिल चलाना तक नहीं जानती थीं

दिल्ली परिवहन विभाग के ट्विटर हैंडल ने हाल ही में एक अन्य बस चालक शर्मिला की कहानी साझा की थी। इसमें कहा गया कि शर्मिला को कुछ साल पहले तक साइकिल चलाना भी नहीं जानती थीं, लेकिन आज दिल्ली सरकार से ट्रेनिंग लेने के बाद वह डीटीसी की बसें चला रही हैं। शर्मिला कहना है कि मेरी बेटी को मेरे बिना रहना मुश्किल लगता है, लेकिन मेरी सास ने कहा है कि वह उसकी देखभाल करेगी। 

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर सफर करने वालों के लिए जरूरी खबर, वाहनों की रफ्तार 80 kmph करने की तैयारी

भारत दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल निर्माता; सोलर, टेक्सटाइल, चिप समेत कई सेक्टर में चीन को दे सकता है टक्कर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.