Move to Jagran APP

दिल्ली को दहलाने की साजिश नाकाम, विस्फोटक के साथ ISIS आतंकी गिरफ्तार, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से निकला लिंक

Delhi Terror Alert दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के द्वारा मुठभेड़ के बाद एक ISIS ऑपरेटिव को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार ISIS के सदस्य का नाम अब्दुल यूसुफ है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 22 Aug 2020 08:49 AM (IST)Updated: Sat, 22 Aug 2020 05:41 PM (IST)
दिल्ली को दहलाने की साजिश नाकाम, विस्फोटक के साथ ISIS आतंकी गिरफ्तार, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से निकला लिंक

नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। दिल्ली के धौला कुआं इलाके में शुक्रवार रात को हुए एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार इस्लामिक स्टेट्स ऑफ सीरिया एंड इराक (Islamic State in Iraq and Syria) के ऑपरेटिव यूसुफ उर्फ अबू यूसुफ (Yusuf aka Abu Yusuf) को लेकर कई अहम खुलासे हुए हैं। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के डीसीपी के मुताबिक, अबू यूसुफ ISIS के कमांडर के संपर्क में था। उसके पास पासपोर्ट भी था, जिसके तहत उसकी पत्नी और 4 बच्चे हैं। अबू यूसुफ को हाल ही में सीरिया में मारा गया यूसुफ अलहिंदी गाइड कर रहा था। इसके बाद वह पाकिस्तान के अबू हुफ्जा के संर्पक में था। हुफ्जा अफगानिस्ता में ड्रोन हमले में मारा गया था। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने यह भी बताया कि वह आतंक की दुनिया में अबू यूसुफ कई नामों से जाना जाता था।

loksabha election banner

इससे पहले शनिवार सुबह एनएसजी कमांडो ने दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के सहयोग से यूसुफ उर्फ अबू यूसुफ की निशादेही पर 2 प्रेशर कुकर में 15 केजी आईईडी को डिफ्यूज किया। दिल्ली में मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार आतंकी की पहचान यूसुफ उर्फ अबू यूसुफ के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि अबू यूसुफ उत्तर प्रदेश के बलरामपुर का निवासी है और लखनऊ में भी काफी दिनों रहा है। ऐसे में लखनऊ के साथ ही बलरामपुर जिले में भी उसके साथियों की तलाश की जा रही है। इस तलाशी अभियान में दिल्ली पुलिस के साथ उत्तर प्रदेश की एटीएस की टीम को भी लगाया गया है। इन फरार आतंकियों का कनेक्शन लखनऊ से भी मिल रहा है। बलरामपुर में सात से आठ स्थान पर छापेमारी चल रही है। वहीं, दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने गिरफ्तार मुस्तकीम को अदालत में पेश किया, जहां से उसे 8 दिन की रिमांड पर भेज दिया गया।

मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में आतंकी हमले के अलर्ट के बीच शुक्रवार रात को धौला कुआं इलाके में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल और आतंकियों के बीच एनकाउंटर हुआ। इसमें एक आतंकी गिरफ्तार हुआ है, जबकि कई अन्य के छिपे होने की आशंका जताई जा रही है, इसलिए सर्ज ऑपरेशन रात भर चला और अब भी जारी है। गिरफ्तार ISIS के सदस्य का नाम अबु यूसुफ है। सूत्रों के मुताबिक, यूसुफ के कुछ शातिर साथी भी दिल्ली में छिपे हो सकते हैं, इसलिए छापेमारी की जा रही है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मुहम्मद मुस्तकीम इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रोविंस (Islamic State 'Khorasan Province) के संपर्क में था। इसके साथ ही वह कश्मीर के आतंकियों के संपर्क में भी था।  उसके पास 40 पिस्टल और जिंदा कारतूस भी बरामद किए हैं।

एनकाउंटर के बाबत दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा (Pramod Singh Kushwaha, Delhi Deputy Commissioner of Police) ने बताया कि धौलाकुआं में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के द्वारा मुठभेड़ के बाद एक इस्लामिक स्टेट्स ऑफ सीरिया एंड इराक (Islamic State in Iraq and Syria) ऑपरेटिव को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि आरोपित यूसुफ के पास से आईईडी भी बरामद किया गया है। 

मिली जानकारी के मुताबिक, आतंकी अब्दुल युसुफ कश्मीर का रहने वाला बताया जा रहा है। इसके पास से दो आइईडी और एक पिस्टल मिली है। आइईडी को एनएसजी को सौंप दिया गया। इस बीच बुद्धा गार्डन के पास सर्च के दौरान 2 प्रेशर कुकर में 15 केजी आईईडी मिला था, जिसे एनएसजी ने डिफ्यूज कर दिया है। 

इसके पास के एक बाइक भी मिली है जो गाजियाबाद नंबर की है। उसी से आतंकी कही जा रहा था, हालांकि, बाइक का नंबर प्लेट फर्जी पाया गया है।

यहां पर बता दें कि पहले ही यह अलर्ट जारी कर चुका है कि आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के 3 खूंखार आतंकी पाकिस्तान के रास्ते भारत में दाखिल हो चुके हैं। ये तीनों आतंकी दिल्ली में कोई बड़ा आतंकी हमला कर सकते हैं और इनके निशाने पर दिल्ली में रहने वाले वीवीआइपी हैं। जैश-ए-मुहम्मद के इन आतंकियों के नाम गुलजान, जुमान खान और शकील अहमद बताए हैं।

तीनों जैश के मुखिया मुफ्ती अब्दुल रऊफ असगर के करीबी हैं। ये तीनों आतंकी जम्मू कश्मीर के सियालकोट सेक्टर के रास्ते भारत में घुसे हैं। इनके पास पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान के पहचान पत्र भी हैं। बताया जा रहा है कि दो कश्मीरी युवक तीनों आतंकियों का मार्गदर्शन कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक ये बस, कार और टैक्सी से दिल्ली में घुस सकते हैं।

सुरक्षा एजेंसियों को यह इनपुट भी मिला है कि त्योहार के मौसम में आतंकी बड़ा हमला कर सकते हैं। इस अलर्ट के बाद दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। हालांकि, इसकी पुष्टि पुलिस के आलाधिकारी नहीं कर रहे हैं। बता दें कि अगले कुछ महीने में दिवाली समेत कई त्योहार पड़ेंगे, ऐसे में आतंकी भीड़ को निशाना बना सकते हैं। इसे देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा एक बार फिर कड़ी कर दी गई है। पुलिस आयुक्त ने सभी थानाध्यक्षों को निर्देश जारी कर कहा है कि वे अपने-अपने इलाके में लगातार गश्त करते रहें। सुरक्षा में ढिलाई कतई बर्दास्त नहीं की जाएगी। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.