नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। 17 और 18 अक्टूबर को दिल्ली में सर्दियों की पहली बारिश हो सकती है। इस बारिश के असर से हल्की ठंड का एहसास होगा और तापमान में भी गिरावट आएगी। इससे पहले 16 अक्टूबर से हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी से पूर्वी हो जाएगी। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को आसमान साफ रहेगा। सुबह के समय धुंध होगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 एवं 22 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

दूसरी तरफ स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि 16 अक्टूबर से दिल्ली का मौसम करवट लेगा। बादल छाएंगे और 17-18 को फिर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का गहरा क्षेत्र बन रहा है। इसी के असर से मौसम करवट लेगा और सर्दियों की ठंडक को बढ़ावा देगा।

इस बीच सोमवार को दिन भर धूप खिली रही। अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 36.8 जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 37 से 91 फीसद रहा।

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार, मौसम विभाग ने 12 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक दिल्ली में ग्रीन अलर्ट जारी किया है। 16 अक्टूबर को गरज के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है। 17 अक्टूबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान हल्की बारिश या फिर गरज के साथ बारिश हो सकती है।

बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) चार रंग कोड का उपयोग करता है। 'ग्रीन' का अर्थ है कि सब ठीक है और 'येलो' गंभीर रूप से खराब मौसम का संकेत देता है। इससे यह भी पता चलता है कि मौसम खराब हो सकता है, जिससे दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में 1450 वाहनों का 10-10 हजार रुपये का कटा चालान, कहीं अगला नंबर आपका तो नहीं

इसके अलावा बेहद खराब मौसम की चेतावनी के रूप में 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया जाता है। 'रेड' अलर्ट तब होता है जब बेहद खराब मौसम की स्थिति हो। इस दौरान भारी बारिश से यात्रा के दौरान जोखिम पैदा हो सकती है और बिजली सप्ताई बाधित हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः Delhi Vs Centre: केंद्र ने दिल्ली के दो महत्वपूर्ण अधिकारियों का किया ट्रांसफर, केजरीवाल ने दी थी बड़ी जिम्मेदारी


यह भी पढ़ेंः Delhi Power Crisis: क्या दिल्ली में होगा ब्लैक आउट? पढ़िए बिजली मंत्री सत्येंद्र जैन का जवाब

Edited By: Mangal Yadav