नई दिल्ली/ गुरुग्राम [प्रियंका दुबे मेहता]। दिल्ली इतिहास की धनी तो है ही। किस्से-कहानियों में भी अरब-खरब रही है। ये हम नहीं कह रहे, यह तो बालीवुड निर्माता-निर्देशक खुद कह रहे हैं। उनकी मानें तो अब कहानियां दिल्ली-एनसीआर के इलाकों से ज्यादा आती हैं। इसलिए जब कहानी यहां की तो फिल्मांकन भी तो यहीं का किया जाएगा। इसीलिए शूटिंग के लिए दिल्ली में सेट लगाना बेस्ट हो जाता है। हर तरह की सुलभ जगह मिल जाती है। पर्यावरण भी अनुकूल होता है। बाकी कुछ पूर्ति दिल्ली से लगे एनसीआर के शहर नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद कर देते हैं।

कोरोना काल में जब लाकडाउन खुलने की प्रक्रिया शुरू हुई। बालीवुड धीरे-धीरे पर्दे पर लौटने को तैयार हुआ। ओटीटी पर फिल्में आने लगीं, वेब सीरीज बनने लगीं तो उस दौरान दिल्ली-एनसीआर में तमाम फिल्मों की, सीरीज की शूटिंग हुई। और अब तो नियमों की सहूलियत से और सहजता भी हो गई है। लोकेशंस के लिए भी खूब विकल्प मिल रहे हैं।

2021 और शूटिंग का सिलसिला

फिल्म निर्माताओं को दिल्ली की गलियां कुछ इस कदर भा गई हैं कि यहां पर धड़ाधड़ फिल्मों की शूटिंग हो रही है। खासतौर पर अगर कोरोना महामारी के बाद की तस्वीर देखें तो उसमें काफी रंग मिलते हैं। बड़े-बड़े बैनर की फिल्में यहां पर शूट हो रही हैं। 2021 में अब तक यहां पर तकरीबन 15 से 16 फिल्मों व वेब फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। इसमें जॉन अब्राहम, आयुष्मान खुराणा, कंगना रनोत, सारा अली खान, परेश रावल, रणबीर कपूर, सतीश कौशिक और अक्षय कुमार शामिल हैं। इससे पहले बीते वर्ष लाल सिंह चड्ढा की शूटिंग करीना कपूर ने पूरी की थी।

लुभाती है दिल्ली की आबोहवा

दिल्ली की पेड़ों की छांव तले सड़कें, ऐतिहासिक स्थान और मेट्रो स्टेशनों के अलावा यहां के कालेज शूटिंग के बेहतरीन माहौल देते हैं। ग्रेटर नोएडा के नवनिर्मित विश्वविद्यालयों की लोकेशन, उनका खुला कैंपस और स्पोर्ट्स सुविधाओं के कारण बहुत सी फिल्मों की शूटिंग यहां पर हो रही है।

इसके अलाव गुरुग्राम के फार्महाउस फिल्मों के अलावा खासतौर पर वेब फिल्मों की शूटिंग के लिए आदर्श स्थान मिल जाता है। ग्रेटर नोएडा में प्रकृति की गोद में बने सुविधा संपन्न निजी विश्वविद्यालयों का आकर्षण लोगों को यहां खींच लाता है।

प्रोडक्शन मैनेजर सुधीर सिंह का कहना है कि लोग अब खेलों वाले सीक्वेंस किसी स्टेडियम में शूट करने के बजाय यूनीवर्सटिी में बने खेल मैदानों में शूटिंग को सुगम मानते हैं। इसके अलावा वेब सीरीज में जिस तरह से अधिकतर शूटिंग इनडोर होती है, उसके लिए गुरुग्राम के बने फार्महाउसेज और दूर-दराज के इलाकों में बनीं बड़ी कोठियों को आदर्श माना जाता है। गुरुग्राम के माल और साइबर सिटी भी शूटिंग के लिहाज से बेहतरीन स्थल साबित होते रहे हैं।

कुछ फिल्में जो बीते दिनों शूट की गईं

जॉन अब्राहम ने हाल ही में (फरवरी में)अपनी फिल्म अटैक के लिए एक ढाबे का दृश्य नेहरू प्लेस मार्केट में फिल्माया। इसके लिए फिल्म की टीम ने ऐसे समय का चुनाव किया जबकि बाजार में अधिक भीड़ न हो। इस फिल्म के साथ बतौर लोकल लाइन मैनेजर जुड़े गगन भुगरा का कहना है कि इस समय फिल्मों की शूटिंग के लिए लोग अलसुबह या फिर देर रात का समय चुन रहे हैं ताकि पब्लिक प्लेसेज पर शूटिंग में उन्हें किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

जूही चावला को भाया गाजियाबाद तो परेश को दिल्ली की गलियां

वाकई कुछ तो बात है दिल्ली और एनसीआर के शहरों में पिछले दिनों गाजियाबाद में शर्मा जी नमकीन की शूटिंग के लिए जूही चावला भी पहुंची थीं। गाजियाबाद के कवि नगर की सड़कों पर कई शाट लिए गए थे। इसी फिल्म की शूटिंग दिल्ली में भी हुई थी तब दिल्ली की गलियों में सतीश कौशिक और परेश रावल भी घूमते नजर आए थे। फिल्म तेजस के लिए नरिमाता सर्वेश मेवाड़ा के साथ कंगना कपूर पहुंची थीं। दिल्ली की शूटिंग खत्म करके फिल्म की टीम अब राजस्थान जा चुकी है।

सुस्वागतम खुशामदीद, लव रंजन की अनाम फिल्म की शूटिंग बीते तीन महीनों में हो चुकी है। फुकरे थ्री की शूटिंग के लिए जब पुलकित सम्राट, वरुण और मंजोत सिंह दिल्ली आए थे तो इन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के कैंपस में अपनी पुरानी यादों को भी ताजा किया था। शूटिंग के दौरान इन तीनों की लोहे के पुल पर बैठी तस्वीर और डीयू कैंपस में कालेज स्टूडेंट जैसे दृश्य इंटरनेट मीडिया पर कई दिन तक छाए रहे थे।

वेब सीरीज डीकपल्ड

गुरुग्राम में दिसंबर में आर माधवन की वेबसीरीज डीकपल्ड की शूटिंग हुई थी। लोकन लाइन प्रोड्यूसर व फिल्म नेटवर्क के संचालक गगन भुगरा के मुताबिक कम लोगों में इस शूटिंग को नियत समय में निपटाना था। कोविड के बाद से दिक्कतें थोड़ी बढ़ गई हैं और सख्ती बढ़ने के साथ स्थितियां थोड़ी प्रतिकूल हुई हैं लेकिन निर्माता और सितारे स्थितियों को समझते हुए कोविड नियमों के तहत ही शूट कर रहे हैं। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021