Move to Jagran APP

अगले हफ्ते से नोएडा से अक्षरधाम का सफर होगा आसान, विपरीत दिशा में नहीं चलना होगा 700 मीटर

Delhi Cloverleaf लोक निर्माण विभाग ने यूपी लिंक रोड पर दो-तरफा क्लोवरलीफ तैयार कर दिया है। अगले सप्ताह से इसके चालू होते ही इसके जरिये लोग कर आवागमन कर सकेंगे। फिलहाल इस दूरी के लिए वाहन चालकों को एक किलोमीटर का अतिरिक्त चक्कर काटना पड़ता है।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 12:41 PM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 04:24 AM (IST)
यह क्लोवरलीफ बारापुला फेज-तीन एलिवेटेड कॉरिडोर का हिस्सा है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। अगले सप्ताह से नोएडा से मयूर विहार फेज-एक और मयूर विहार-एक से अक्षरधाम की ओर आना-जाना आसान हो जाएगा। इसके लिए लोक निर्माण विभाग ने यूपी लिंक रोड पर दो क्लोवरलीफ (यू-टर्न) तैयार कर दिए हैं। अगले सप्ताह से ये शुरू हो जाएंगे। इनके चालू होते ही इनके माध्यम से लोग आवागमन कर सकेंगे। फिलहाल इस दूरी के लिए वाहन चालकों को एक किलोमीटर का अतिरिक्त चक्कर काटना पड़ता है। इन दोनों क्लोवरलीफ को पिछले पांच साल से बनाया जा रहा था। ये बारापुला फेज-तीन एलिवेटेड कॉरिडोर का हिस्सा हैं। हालांकि इस कॉरिडोर के बनने में अभी दो साल और लगेगा।

loksabha election banner

फिलहाल मयूर विहार एक से अक्षरधाम आने के लिए अभी पहले मयूर विहार से निकल कर यूपी लिंक रोड पर करीब 700 मीटर विपरीत दिशा में नोएडा की ओर जाना पड़ता है। फिर अगले फ्लाईओवर के नीचे से यू-टर्न कर वापस आना होता है। नई व्यवस्था में मयूर विहार से निकलकर सामने की तरफ सीधे क्लोवरलीफ पर चढ़ेंगे और इसके माध्यम से यूपी लिंक रोड पर आकर अक्षरधाम की ओर चले जाएंगे। इसी तरह अभी नोएडा से मयूर विहार आने के लिए यूपी ¨लक रोड पर मयूर विहार फेज एक से करीब एक किलोमीटर आगे राष्ट्रीय राजमार्ग-9 पर बने फ्लाईओवर के नीचे से यू-टर्न करके लौटना होता है। आना-जाना मिलाकर यह दूरी करीब दो किलोमीटर है, लेकिन नई व्यवस्था में नोएडा की ओर से आकर मयूर विहार के सामने बने फ्लाईओवर से क्लोवरलीफ पर उतर कर मयूर विहार फेज- एक में प्रवेश कर जाएंगे।

इस कारण से शुरू नहीं हो सके हैं क्लोवरलीफ

ये क्लोवरलीफ बनकर तैयार हैं। इन पर लाइटें लगाकर इन्हें चालू करके भी जांचा जा चुका है। मगर ये अभी शुरू नहीं हो सके हैं, क्योंकि क्लोवरलीफ से जुड़े फ्लाईओवर के नीचे सर्विस लेन का काम अभी पूरा नहीं हुआ है।

क्लोवर लीफ

मयूर विहार से अक्षरधाम और नोएडा से मयूर विहार के यातायात को बारापुला से मिलाने के लिए दो क्लोवर लीफ बने हैं। इनकी चौड़ाई साढ़े 7 मीटर है। अक्षरधाम की तरफ से बारापुला पर आने के लिए दो लेन की सड़क और नोएडा की तरफ से आने के लिए दो लेन की सड़क का निर्माण किया गया है। इससे लोग मयूर विहार फेज-एक के फ्लाईओवर पर न जाकर सीधे इस सड़क से बारापुला पर चढ़ सकेंगे। इसके अतिरिक्त नोएडा की तरफ जाने और आने के फ्लाईओवर के साथ दीवार बनाई गई है, जिससे सुरक्षित यात्रा संभव हो सके।

यहां के लोगों को अभी इसलिए होती है परेशानी

मयूर विहार एक से अक्षरधाम आने के लिए अभी पहले मयूर विहार से निकल कर यूपी लिक रोड पर करीब 700 मीटर विपरीत दिशा में नोएडा की ओर जाना पड़ता है। फिर अगले फ्लाईओवर के नीचे से यू-टर्न कर वापस आना होता है और फिर अक्षरधाम की ओर जाना होता है। नई व्यवस्था में मयूर विहार से निकलकर सामने की तरफ सीधे क्लोवरलीफ पर चढ़ेंगे और इसके माध्यम से यूपी लिक रोड पर आकर अक्षरधाम की ओर चले जाएंगे।

दिल्ली-हरियाणा और उत्तर प्रदेश के यात्रियों को रेलवे का तोहफा, चलेंगी कई विशेष ट्रेनें; जानें- क्या होगा किराया

इसी तरह अभी नोएडा से मयूर विहार आने के लिए यूपी लिक रोड पर मयूर विहार फेज एक से करीब एक किलोमीटर आगे राष्ट्रीय राजमार्ग-9 पर बने फ्लाईओवर के नीचे से यू-टर्न करके लौटना होता है। आना-जाना मिलाकर यह दूरी करीब दो किलोमीटर बैठती है। अब नई व्यवस्था में दो किलोमीटर का चक्कर लगाने से लोग बच जाएंगे, क्योंकि नोएडा की ओर से आकर मयूर विहार के सामने बने फ्लाईओवर से क्लोवरलीफ पर उतर कर मयूर विहार फेज- एक में प्रवेश कर जाएंगे।

अप्रैल में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिये- दिल्ली में कितने दिन होगा ड्राइडे; शराब की दुकानें रहेंगी बंद

बारापुला फेज-3 के शुरू हो जाने पर इन क्लोवरलीफ का मिल सकेगा पूरा लाभ

वहीं, ये क्लोवरलीफ बारापुला एलिवेटेड कॉरिडोर फेज-3 योजना का हिस्सा हैं। जिसका मकसद सराय काले खां की ओर से बारापुला होते हुए यूपी लिक रोड पर आने वाले यातायात को सुविधापूर्वक विभाजित करना है। यानी जिसे नोएडा की तरफ या अक्षरधाम की ओर जाना है या मयूर विहार फेज-एक में जाना है वह इन क्लोवरलीफ का उपयोग कर सके। बारापुला फेज-तीन कॉरिडोर तैयार होने में अभी समय लगेगा।

Delhi Meerut Expressway: 1 अप्रैल से दिल्ली से मेरठ सिर्फ 60 मिनट में, जानिये- फिलहाल क्यों नहीं देना होगा टोल टैक्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.