नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। JEE Advanced Result 2020 Topper: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मित्र चिराग फालोर ने कमाल कर दिया। पहले जेईई मेन एवं अब एडवांस में शीर्ष पर रहे। पुणे निवासी चिराग ने दैनिक जागरण से बातचीत में बताया कि सोमवार सुबह केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक एवं आइआइटी दिल्ली निदेशक वी रामगोपाल राव ने फोन कर बधाई दी। हालांकि चिराग ने आइआइटी में दाखिले से फिलहाल इनकार करते हुए कहा कि वो मेसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआइटी) से स्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं। अभी परीक्षाएं चल रही है, ऐसे में छोड़ना मुश्किल होगा।

एडवांस टॉप करना पिता का सपना

बेटे के टॉप करने की खबर सुनकर मां पूजा देवी की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। दैनिक जागरण से बातचीत के दौरान बताया कि घर को सजाया गया है। केक भी घर पर बनाया गया है। सुबह से फोन पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। बकौल पूजा देवी, चिराग का सपना एमआइटी से पढ़ाई का था। जो वो कर रहा है। मेरा सपना था कि चिराग कुछ ऐसा काम करे कि उसे राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सम्मानित करें। इसी साल राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने चिराग को सम्मानित किया था। प्रधानमंत्री ने तो उसे अपना मित्र तक संबोधित करते हुए ट्वीट किया। जेईई एडवांस टॉप करने का सपना चिराग के पिता पवन कुमार फालोर ने देखा था। चिराग ने आखिरकार अपने पिता का भी सपना पूरा किया।

महज दस दिन मिले तैयारी को

पूजा देवी ने बताया कि एमआइटी की पढ़ाई चल रही है। एकाध पेपर की परीक्षा भी शुरू हो चुकी हैं। इस बीच जेईई एडवांस की तैयारी के लिए पर्याप्त समय निकालना मुश्किल हो रहा था। एडवांस परीक्षा के करीब दस दिन पहले चिराग ने एकाग्रचित होकर तैयारी शुरू की। वो दिन में 14 से 15 घंटे पढ़ता। फेसबुक, ट्विटर आदि से दूरी बनाई। पूजा देवी कहतीं हैं कि कई बार तो ऐसा हुआ कि वो पढ़ाई कर रहा होता और मैं अपने हाथ से उसे खाना खिलाती।

जेईई मेन में चिराग ने हासिल किया था 100 फीसद अंक

बता दें कि जेईई मेन में चिराग ने 100 पर्सेंटाइल प्राप्त किया था। चिराग वर्तमान में अमेरिका के कैंब्रिज स्थित मेसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआइटी) में स्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं। एमआइटी अमेरिका का एक निजी शोध विश्वविद्यालय है, जो छात्रों को अंतरिक्ष के क्षेत्र में शोध के लिए अनुदान देता है। यहां से पढ़ाई करने के साथ ही चिराग अंतरिक्ष के क्षेत्र में शोध करना चाहते हैं। साथ ही विदेश से ही अपनी पीएचडी की पढ़ाई भी करना चाहते हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

Edited By: Mangal Yadav