नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। उपलब्ध संसाधनों का सदुपयोग करके यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के उद्देश्य से रेलवे ने मंगलवार को देश के विभिन्न राज्यों में सेवा सर्विस नाम से नौ ट्रेनों की शुरुआत की है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में रेल मंत्री पीयूष गोयल व अन्य मंत्रियों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान सांसद मीनाक्षी लेखी भी मौजूद रहीं।

पीयूष गोयल ने कहा कि बड़े शहरों को छोटे शहरों से जोड़ने और दैनिक यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए यह सेवा शुरू की गई है। इन ट्रेनों के लिए नया निवेश नहीं किया गया है। जो रैक और इंजन यार्ड में खड़े रहते थे, उनका सदुपयोग किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे में उपलब्ध संसाधनों का सदुपयोग करते हुए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने का सुझाव दिया था। आने वाले समय में इस तरह की अन्य ट्रेनें भी शुरू की जाएंगी। लंबी दूरी और तेज गति से चलने वाली ट्रेनों को सभी स्टेशनों पर ठहराव नहीं दिया जा सकता है।

इस तरह ऐसी ट्रेनें चलाकर यात्रियों की परेशानी दूर की जा सकती है। प्रधानमंत्री के विजन को ध्यान में रखकर रेलवे अधिकारी व कर्मचारी विश्वस्तरीय सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयास में लगे हुए हैं। रेलवे में प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने दावा किया कि स्टेशनों व ट्रेनों में सफाई व्यवस्था बेहतर हुई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बड़े मिशन हाथ में लेने के साथ ही गरीब आदमी के जीवन स्तर में सुधार के लिए योजनाएं बनाते हैं। रेलवे में भी आम नागरिक को ध्यान में रखकर कई कदम उठाए जा रहे हैं।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कहा कि मोदी सरकार आने के बाद रेलवे में तेजी से विकास हुआ है। ओडिशा में भी रेल नेटवर्क का विस्तार किया जा रहा है। भुवनेश्वर से नयागढ़ टाउन तक सेवा ट्रेन शुरू होने से लोगों को लाभ मिलेगा। रेल राज्य मंत्री सुरेश सी अंगड़ी ने कहा कि सात राज्यों में यह सेवा शुरू हो रही है। दूरदराज के लोगों को रेल सुविधा उपलब्ध कराने की कोशिश की जा रही है। इस मौके पर उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक टीपी सिंह ने कहा कि लास्ट माइल कनेक्टिविटी में यह सेवा महत्वपूर्ण कदम होगा। इससे एक शहर से दूसरे शहर में कामकाज के लिए जाने वालों को सुविधा होगी।

इन ट्रेनों को किया रवाना

दिल्ली-शामली पैसेंजर, वडनगर-मेहसाणा डीईएमयू, असारवा (अहमदाबाद)-हिम्मतनगर डीईएमयू, करुर-सेलम डीईएमयू, मुरकंगसेलेक-डिब्रुगढ़ पैसेंजर, यशवंतपुर-तुमकूर डीईएमयू, भुवनेश्वर-नयागढ़ टाउन एक्सप्रेस, पलानी-कोयंबटूर पैसेंजर, कोयंबटूर-पोलाच्ची पैसेंजर।

रोज चलेगी दिल्ली-शामली ट्रेन

दिल्ली-शामली पैसेंजर ट्रेन (51917/51918) का नियमित परिचालन बुधवार से होगा। पुरानी दिल्ली से सुबह 8.40 बजे चलकर पूर्वाहन 11.50 पर शामली पहुंचेगी। शामली से दोपहर दो बजे रवाना होकर शाम 5.10 बजे पुरानी दिल्ली पहुंचेगी। इस ट्रेन में 11 सामान्य श्रेणी के कोच होंगे। यह ट्रेन शाहदरा, गोकलपुर सबोली हॉल्ट, नोली, खेकड़ा, बागपत रोड, बड़ौत, कासिमपुर खेड़ी और कांदला स्टेशनों पर ठहरेगी।

नियुक्ति रद होने से भड़के हजारों निगम शिक्षक, शाहदरा जीटी रोड पर लगाया जाम

मेट्रो स्टेशन की रेलिंग से कूदकर एक शख्स ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट बरामद

 दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

 

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस