Move to Jagran APP

लोगों को दिन में कितनी बार पीना चाहिए काढ़ा? जानने के लिए पढ़िये- यह स्टोरी

Delhi Coronavirus News Update आरोग्य भारती के औषधि प्रचार प्रसार प्रमुख के वैद्य दीपक कुमार तिवारी का कहना है कि लोगों को दिन में चार से पांच बार काढ़ा नहीं पीना चाहिए। लोगों को केवल एक बार काढ़ा पीना चाहिए।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 11:39 AM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 11:39 AM (IST)
लोगों को दिन में कितनी बार पीना चाहिए काढ़ा? जानने के लिए पढ़िये- यह स्टोरी
कोरोना काल के दौरान निर्मित काढ़े की सांकेतिक फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Coronavirus News Update: राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए इन दिनों अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। आरोग्य भारती के औषधि प्रचार प्रसार प्रमुख के वैद्य दीपक कुमार तिवारी का कहना है कि कोरोना संक्रमण के इस दौर में लोगों को मांसाहार का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही पनीर और दही खाने वाले लोगों को भी इन्हें खाने से बचना चाहिए। यह शरीर के अंदर जाकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करते हैं, जिससे कोरोना संक्रमण तेजी से मानव शरीर पर प्रहार करता है।

loksabha election banner

दीपक तिवारी ने बताया कि लोगों को इन दिनों ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें करेला, परमल, तोरई व घीया आदि शामिल हैं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। उन्होंने कहा कि लोगों को दिन में चार से पांच बार काढ़ा नहीं पीना चाहिए। लोगों को केवल एक बार काढ़ा पीना चाहिए। अधिक बार काढ़ा पीने से शरीर को नुकसान भी हो सकता है। इससे खून वाली उल्टी भी आ सकती है। उन्होंने कहा कि केवल संक्रमित लोग चाहे तो दो बार काढ़े का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दीपक तिवारी ने कहा कि लोगों के घर में सफाई नहीं होने और सीलन होने के कारण घर के अंदर प्रदूषित वातावरण रहता है। इससे लोगों को बीमारी होने का अधिक खतरा रहता है। वे जल्द किसी भी संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में लोगों को संक्रमण से बचने के लिए घर में तुलसी, कपूर व मेहंदी समेत अन्य पेड़ लगाने चाहिए, जिससे उनके घर में मच्छर भी नहीं आएंगे। इसके अलावा केमिकल वाले उपकरण मच्छर भगाने के लिए नहीं जलाने चाहिए। इससे बीमारियां होती हैं, वहीं घर के कमरों की खिड़कियां खोल कर रखनी चाहिए, जिससे ताजा हवा कमरे के अंदर आएगी और लोगों को सांस लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी। घर के युवा को अपने बुजुर्गो का विशेष ख्याल रखना चाहिए। उन्हें बुजुर्गो के सिर की तेल से मालिश करनी चाहिए और उन्हें नियमित रूप से च्यवनप्राश खाने के लिए देना चाहिए, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.