नई दिल्‍ली, जेएनएन। Phool Waalon KI Sair 2019: दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल ने दिल्‍लीवासियों को एक तोहफा दिया है। गुरुवार 17 अक्‍टूबर को दिल्‍ली के सारे ऑफिसों में आधे दिन की छुट्टी रहेगी। उपराज्‍यपाल अनिल बैजल के ऑफिस से इसके लिए बकायदा एक लेटर जारी हुआ है जिसमें यह सूचना दी गई है कि 17 अक्‍टूबर को राज्‍य में आधे दिने की छुट्टी रहेगी। बता दें कि यह छुट्टी फूल वालों की सैर के कारण घोषित की गई है।

क्‍या है फूल वालों की सैर

फूलवालों की सैर त्‍योहार दिल्‍ली शहर में काफी अरसे से मनाया जा रहा है। इस त्‍योहार में हिंदू और मुस्‍लिम दोनों ही बढ़ चढ़ कर हिस्‍सा लेते हैं। यह देश में एकता का प्रतीक देने वाले एक त्‍योहार के रूप में मनाया जाता है। फूलवालों की सैर 2019 में 14 अक्‍टूबर से शुरू होकर 22 अक्‍टूबर तक चलेगा। इसे अंजुमन सैर-ए-गुल फरोशा नामक की एक संस्‍था आयोजित कराती है।

क्‍यों खास होता है यह दोनों धर्मों के लिए

इस त्‍योहार की एक खासियत के कारण ही यह दोनों की धर्मों के बीच एकता कायम कर एक मिसाल बन जाता है। इस दौरान ख्‍वाजा बख्‍तियार काकी की दरगाह पर फूलों की माला की चादर चढ़ाई जाती है, वहीं दूसरी तरफ महरौली के योगमाया मंदिर में भी फूलों का छत्र और पंखा चढ़ाया जाता है। यह दोनों की आसपास हैं। महरौली में मनाए जाने वाले इस कार्यक्रम में सभी बढ़ चढ़ कर हिस्‍सा लेते हैं।

शिक्षकों की नियुक्ति रद होने पर दक्षिणी निगम में हंगामा, दिल्‍ली सरकार पर लगे आरोप 

Aadhaar को चल-अचल संपत्ति से जोड़ने वाली याचिका पर केंद्र सरकार को HC का नोटिस

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप