Move to Jagran APP

लंदन से गैंगस्टर कपिल AAP विधायक को धमका रहा, कहा- मैं जिन्हें धमकी दूं, तुम उससे पैसे वसूलकर गुर्गों को दे दो

एनआईए और दिल्ली पुलिस की लाख कोशिशों के बावजूद बड़े गैंगस्टरों के आतंक पर अभी पूरी तरह से अंकुश नहीं लग पा रहा है। दिल्ली और पड़ोसी राज्यों के जितने भी गैंगस्टर देश के विभिन्न जेलों में बंद हैं या जो विदेश में छिपे हैं वे सभी मोबाइल से बहुत ही आसानी से अपने-अपने गुर्गों के जरिए रंगदारी रैकेट चला रहे हैं। इनका आतंक दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunPublished: Tue, 11 Jul 2023 05:18 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jul 2023 05:27 PM (IST)
लंदन में बैठे गैंगस्टर कपिल सांगवान ने आप विधायक को दी धमकी।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। एनआईए और दिल्ली पुलिस की लाख कोशिशों के बावजूद बड़े गैंगस्टरों के आतंक पर अभी पूरी तरह से अंकुश नहीं लग पा रहा है। दिल्ली और पड़ोसी राज्यों के जितने भी गैंगस्टर देश के विभिन्न जेलों में बंद हैं या जो विदेश में छिपे हैं वे सभी मोबाइल से बहुत ही आसानी से अपने-अपने गुर्गों के जरिए रंगदारी रैकेट चला रहे हैं।

loksabha election banner

गैंगस्टर कपिल सांगवान

इनका आतंक दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहा है। अपनी ताकत बढाने के लिए गैंगस्टरों ने एक दूसरे के साथ आपस में गठजोड़ भी कर लिया है ताकि रंगदारी मांगने पर पैसे देने से इनकार करने पर वे उन्हें आसानी से सबक सिखा सके। ताजा मामला उत्तम नगर का सामने आया है।

आप विधायक से बोला- मेरे लिए करो काम

लंदन में छिपा गैंगस्टर कपिल सांगवान उर्फ नंदू पिछले कुछ दिनों से आम आदमी पार्टी (AAP, आप) विधायक नरेश बाल्यान को विदेशी नंबर से वॉट्सऐप कॉल कर लगातार धमकी दे रहा है। वह विधायक को उसके लिए काम करने की धमकी दे रहा है। उसने पिछले हफ्ते विधायक को कॉल कर कहा कि वह जिन कारोबारियों, प्रॉपर्टी डीलर व अन्य से रंगदारी मांगता है वह उनसे पैसे वसूल कर उसके गुर्गे को सौंप दें।

बिल्डरों से उगाही करने का बना रहा दबाव

बाल्यान ने इसकी शिकायत स्पेशल सेल में की है, जिस पर सेल जांच कर रही है। स्पेशल सेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। स्पेशल सेल का कहना है कि नंदू विदेशी नंबर से कॉल कर विधायक पर बिल्डरों से उगाही करवाने व उनके प्रोजेक्ट में हिस्सेदारी डलवाने का दबाव बना रहा है।

विधायक और परिवार को खत्म करने की दे रहा धमकी

ऐसा न करने पर वह विधायक व उनके परिवार को खत्म करने की धमकी दे रहा है। धमकी में उसने विधायक से कहा है कि अगर वह उसके लिए काम नहीं करेंगे तब वह उनके नाम पर ही अपने गुर्गों के जरिए वसूली करवाएगा। उसने विधायक को तिहाड़ जेल में बंद अपने भाई ज्योति सांगवान उर्फ बाबा के नेटवर्क का इस्तेमाल करने की बात भी कही है।

पुलिस का कहना है कि नंदू हाल के दिनों में कई बिल्डर, प्रॉपर्टी डीलर व कारोबारियों को धमकी दे चुका है। उत्तम नगर के एक कारोबारी से उसने पांच करोड़ वसूला। अब दोबारा वह उनसे पांच करोड़ और देने की मांग कर रहा है। नहीं देने पर वह कारोबारी व उनके परिवार को खत्म करवा देने की धमकी दे रहा है। इसी तरह पीतमपुरा के एक पिता-पुत्र कारोबारी से भी नंदू ने हाल ही में 10 करोड़ रंगदारी मांगी है। डर के कारण उन्होंने अबतक पुलिस में शिकायत नहीं की है।

सांसद के करीबी की करा चुका है हत्या

नांगलोई के रहने वाले नंदू पर जब दिल्ली पुलिस का दबाव बढ़ा तब करीब तीन पहले उसने देश छोड़ लंदन को अपना ठिकाना बना लिया ताकि वहां रहकर वह सुरक्षित तरीके से दिल्ली में अपना रंगदारी रैकेट को चला सके। कई गैंगस्टरों को विदेश में ठिकाना बनाते देख नंदू ने भी वैसा ही किया।

विदेश भागने से पहले उसने लॉरेंस बिश्नोई गिरोह से जुड़कर अपनी ताकत को और मजबूत कर लिया ताकि जरूरत पड़ने पर वह उससे मदद ले सके। उसने कई माह पूर्व भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा के करीबी रहे सुरेंद्र मटियाला की हत्या करवा दी।

सुरेंद्र, कुख्यात गैंगस्टर मंजीत महाल का रिश्तेदार था। वह महाल को प्रॉपर्टी पर अवैध कब्जों में उसका साथ देता था। घटना के बाद नंदू ने इंटरनेट मीडिया पर हत्या की जिम्मेदारी लेते हुए कहा था कि जो भी महाल के साथ काम करेगा या उसे मदद करेगा उसका यही हाल होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.