Move to Jagran APP

Delhi Weather: घने कोहरे की चादर में लिपटी दिल्ली, 3 घंटे IGI एयरपोर्ट पर शून्य रही विजिबिलिटी; सड़कों पर रेंग रहे वाहन

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज सोमवार की सुबह घने कोहरे के साथ हुई है। राजधानी में चारों तरफ कोहरे की चादर नजर आ रही है। इससे विजिबिलिटी कम हो गई है। ऐसे में सड़कों पर वाहन रेंगते हुए नजर आ रहे हैं। दिल्ली के कई इलाकों में बीते चार दिनों से हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है।

By Abhishek Tiwari Edited By: Abhishek Tiwari Published: Mon, 25 Dec 2023 08:53 AM (IST)Updated: Mon, 25 Dec 2023 11:44 AM (IST)
Delhi Weather: घने कोहरे की चादर में लिपटी दिल्ली, विजिबिलिटी हुई कम

डिजिटिल डेस्क, नई दिल्ली। क्रिसमस के दिन दिल्ली सुबह के वक्त घने कोहरे में लिपटी रही। इस वजह से आइजीआइ एयरपोर्ट के पास सुबह में तीन घंटे दृश्यता बिल्कुल शून्य रही।

loksabha election banner

कोहरा इतना घना रहा कि नजदीक की चीजें भी बिल्कुल दिखाई नहीं दे पा रही थी। सुबह साढ़े आठ बजे के बाद भी एयरपोर्ट के पास दृश्यता महज 50 मीटर रही। इस वजह से उड़ाने प्रभावित हुईं। वहीं सड़कों पर वाहन रेंगते हुए नजर आए।

अगले तीन दिन भी दिल्ली में मध्यम स्तर से लेकर घना कोहरा रहेगा। वहीं ठंड से अभी थोड़ी राहत बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य है।

अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। रात ढाई बजे कोहरा अधिक हो गया था और सुबह साढ़े पांच बजे से पालम एयरपोर्ट के पास न्यूनतम दृश्यता शून्य हो गई, जो साढ़े आठ बजे तक बरकरार रही।

एयरपोर्ट के सभी रनवे पर आरवीआर (रनवे विजुअल रेंज) महज 125 से 175 मीटर रही। सफदरजंग में दृश्यता 200 मीटर रही। मौसम विभाग के अनुसार इस माह के अंत तक अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इससे ठंड से राहत रहेगी।

AQI बेहद खराब श्रेणी में पहुंचा

राष्ट्रीय राजधानी में लोगों की सांसों पर आफत का दौर जारी है। दिल्ली के कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता गंभीर से बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है। एक्यूआइ अधिक रहने के कारण सांस को रोगियों को भारी दिक्क्त का सामना करना पड़ रहा है।

Also Read-

इससे पहले रविवार को प्रदूषण के स्तर में आंशिक सुधार देखा गया था। इसके बावजूद एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के ऊपर बना हुआ था। इससे लोगों को सांस लेने में परेशानी, आंखों में जलन और गले में खराश की समस्या से जूझना पड़ रहा है। इसके चलते दिल्ली में GRAP-3 के प्रतिबंध लागू हैं।

प्रदूषण का कारण स्थानीय परिस्थितियां

इन दिनों प्रदूषण का कारण स्थानीय परिस्थितियां और कोहरा है। 25 और 26 दिसंबर को एयर इंडेक्स 400 से कम रहने की संभावना है। 27 को दोबारा हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच सकती है।

फरीदाबाद-गुरुग्राम में बीएस-3 पेट्रोल, बीएस-4 डीजल के वाहनों पर रोक

हरियाणा सरकार ने दिल्ली से लगते फरीदाबाद व गुरुग्राम में बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 श्रेणी के डीजल वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने गाजियाबाद और नोएडा के लिए भी यही आदेश जारी किया है।

फरीदाबाद में भी छाया घना कोहरा

ग्रामीण क्षेत्र में सोमवार को जबरदस्त कोहरा छाया हुआ है। इससे जहां लोगों को आवागमन करने में परेशानी का सामना करना पड़ा, वहीं किसानों के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह पानी है। इससे जमीन गीली होगी और सर्दी बढ़ेगी।

गेहूं की फसल के अनुरूप अभी तक सर्दी नहीं बनी है। जबकि सर्दी का चर्म समय शुरू हो गया है। यदि 10 दिन सर्दी और नहीं पड़ी तो फसल खराब हो सकती है। किसान वर्षा की भी उम्मीद करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.