Move to Jagran APP

Delhi University: रैगिंग रोकने के लिए डीयू सख्त, डिग्री निलंबित व निष्कासन की कार्रवाई; हेल्पलाइन नंबर भी जारी

Delhi University डीयू में दो से 11 नवंबर से दो संयुक्त नियंत्रण कक्ष भी शुरू करेगा जिनके नंबरों पर छात्र रैगिंग की शिकायत कर सकते हैं। डीयू ने मौजूदा छात्रों व उनके अभिभावकों से दाखिले के समय एंटीरैगिंग वेबसाइट पर उपलब्ध शपथ पत्र भरने को कहा गया है।

By Rahul ChauhanEdited By: Pradeep Kumar ChauhanPublished: Sat, 22 Oct 2022 08:58 PM (IST)Updated: Sat, 22 Oct 2022 08:59 PM (IST)
Delhi University: डीयू प्रशासन रैगिंग में लिप्त पाए जाने वाले छात्रों पर सख्त कार्रवाई करेगा।

नई दिल्ली [राहुल चौहान]। Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में दाखिला लेने वाले छात्रों की रैगिंग को रोकने को लेकर डीयू प्रशासन सख्त है। इस संबंध में शुक्रवार को डीयू प्रोक्टोरियल बोर्ड के वरिष्ठ अधिकरियों ने दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में रैगिंग को रोकने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा की गई। जिससे दाखिला लेने वाले बच्चों का मौजूदा छात्रों के साथ बिना रैगिंग के परिचय हो सके। इसके लिए डीयू ने मौजूदा छात्रों व उनके अभिभावकों से दाखिले के समय एंटीरैगिंग वेबसाइट पर उपलब्ध शपथ पत्र भरने को कहा गया है।

loksabha election banner

छात्रावास, किसी भी विभाग और सेंटर पर रैगिंग करने पर रोक

इसमें छात्रों को कालेज, छात्रावास, किसी भी विभाग और सेंटर में किसी भी तरह की रैगिंग न करने के बारे में जानकारी देनी है। इसके साथ ही डीयू उत्तरी व दक्षिणी परिसर में दो से 11 नवंबर से दो संयुक्त नियंत्रण कक्ष भी शुरू करेगा जिनके नंबरों पर छात्र रैगिंग की शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा सभी कालेजों में भी रैगिंग को रोकने के लिए जगह-जगह हिंदी व अंग्रेजी में रैंगिग को कानून अपराध बताते हुए छात्रों को जागरूक करने के लिए पोस्टर भी लगाए जाएंगे।

सादा कपड़ों में महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती

डीयू के अधिकारियों ने पुलिस से भी रैगिंग की शिकायतों पर प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई करने के लिए कहा है। डीयू कालेजों के बाहर और परिसरों के अंदर सादा कपड़ों में महिलापुलिसकर्मियों की भी तैनाती की जाएगी। जिससे वह रैगिंग की किसी भी गतिविधि पर नजर रख सकें। कालेज व विश्वविद्यालय परिसर में बाहरी लोगों के प्रवेश पर सख्ती के साथ रोक लगाने, बाहरी छात्रावास व पीजी में रहने वाले छात्रों से अपने रहने वाली जगह का पुलिस से सत्यापन की जानकारी लेने की भी सलाह दी गई है।

ये भी पढ़ें- Crackers Pollution: सांसों पर भारी पड़ेगा पटाखों का धुआं, इन बीमारियों का खतरा; बरतें ये सावधानी

ये भी पढ़ें- Delhi News: दिवाली-छठ पर्व के लिए यूपी-बिहार जाने वाले परेशान, ना ट्रेनों में टिकट ना बसों में मिल रहा ठिकाना

इस तरह कर सकते हैं रैगिंग की शिकायत

  • अपने कालेज की शिकायत पेटी में रैगिंग संबंधी शिकायती पत्र डाल सकते हैं।
  • 24 घंटे चालू यूजीसी के टाल फ्री एंटी रैगिंग हेल्पलाइन नंबर 1800-180-5522 पर संपर्क कर सकते हैं।
  • यूजीसी की रैगिंग मानीटरिंग एजेंसी सेंटर फार यूथ के मोबाइल नंबर 09818044577 पर भी संपर्क कर सकते हैं।
  • 112 नंबर पर काल करके अपनी नजदीकी पुलिस पीसीआर वैन को बुला सकते हैं।
  • उत्तरी परिसर से संबंधित कालेज के छात्र नियंत्रण कक्ष नंबर 011-27667221 पर फोन करके रैगिंग की शिकायत कर सकते हैं।
  • दक्षिणी परिसर के कालेज से संबंधित छात्र नियंत्रण कक्ष नंबर 011-24119832 पर फोन करके रैगिंग की शिकायत कर सकते हैं।

रैगिंग में लिप्त पाए जाने पर ये होगी कार्रवाई

डीयू प्रशासन रैगिंग में लिप्त पाए जाने वाले छात्रों पर सख्त कार्रवाई करेगा। इसके अंतर्गत छात्र की डिग्री को निलंबित करने, निष्कासन करने व कानूनी कार्रवाई करने का प्रविधान रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.