Move to Jagran APP

दिल्ली में अधिकृत सर्विस सेंटरों पर भी लगवा सकेंगे हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मौजूदा वाहनों पर उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेट (एचएसआरपी) और कलर कोडेड स्टिकर लगाने हेतु ओईएम और डीलरों द्वारा की गई तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक बुलाई। उच्च-सुरक्षा पंजीकरण प्लेट (एचएसआरपी) निर्माताओं ने भाग लिया।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 03:59 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 03:59 PM (IST)
दिल्ली में अधिकृत सर्विस सेंटरों पर भी लगवा सकेंगे हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट
दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की फाइल फोटो

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली सरकार ने वाहनों में लगने वाली हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) लगवाने की प्रक्रिया बेहद आसान कर दी है। अब लोग अपने वाहन की नंबर प्लेट अधिकृत सर्विस सेंटरों पर भी लगवा सकेंगे। एचएसआरपी लगवाने के लिए 274 डीलरों के अलावा 384 अधिकृत सर्विस सेंटरों पर भी यह सुविधा होगी। कुल 658 स्थानों पर नंबर प्लेट लगवाई जा सकेगी। सेंटर बढ़ाए जाने के पीछे सरकार का उद्देश्य है कि लोगों को परेशानी से बचाया जा सके। इसके अलावा एचएसआरपी की होम डिलीवरी की भी व्यवस्था होगी। इसके लिए डेढ़ सौ से लेकर 3 सौ रुपये का अतिरिक्त शुल्क लगेगा।

loksabha election banner

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि अधिकारियों को सभी वाहनों पर सुगम रूप से एचएसआरपी और कलर कोडेड स्टिकर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। जिससे आम जन को किसी कठिनाई का सामना न करना पड़े । 1 नवंबर से एचएसआरपी और कलर कोडेड स्टिकर की बुकिंग के लिए सिआम द्वारा एकल वेबसाइट यूआरएल उपलब्ध की जाएगी। इस वेबसाइट के लिए एनआइसी तकनीकी सहायता प्रदान करेगा। बुकिंग के बाद, उपभोक्ताओं को एसएमएस के माध्यम से प्रत्येक चरण का वास्तविक समय में अपडेट मिलेगा। आवेदक को अपॉइंटमेंट की तारीख से कम से कम 2 दिन पहले सूचित कर दिया जाएगा ताकि उन्हे किसी प्रकार की पड़ेशानी का सामना न करना परे।

इस वेबसाइट द्वारा ग्राहक नंबर प्लेट की होम डिलीवरी के लिए भी आवेदन कर सकतें हैं। उन्होंने बताया कि 2 सप्ताह के भीतर हमने सेंटरों की संख्या को बढ़ा कर 150 से 658 कर दिया है। शिकायत निवारण तंत्र को भी मजबूत किया जा रहा है ताकि डीलरों द्वारा की गई किसी भी चूक को न•ारअंदा•ा न किया जाए और परिवहन विभाग द्वारा निगरानी सुनिश्चित की जा सके।

बता दें कि दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मौजूदा वाहनों पर उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेट (एचएसआरपी) और कलर कोडेड स्टिकर लगाने हेतु ओईएम और डीलरों द्वारा की गई तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक बुलाई। बैठक में परिवहन विभाग, राष्ट्रीय सूचना-विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के वरिष्ठ अधिकारियों सहित अन्य हितधारकों जैसे मूल उपकरण निर्माता (ओईएम), सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) और उच्च-सुरक्षा पंजीकरण प्लेट (एचएसआरपी) निर्माताओं ने भाग लिया।

 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.