Move to Jagran APP

Delhi: दो लोगों का गला काटकर वीडियो बनाकर भेजना...', आतंकी नौशाद ने बिहार के 2 लड़कों को दिया था टास्क

Delhi Terrorist Arrest 12 जनवरी की रात दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके से गिरफ्तार आतंकी नौशाद ने बिहार के आरा में दो नाबालिगों को टारगेट किलिंग का टास्क दिया था। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने नौशाद से पूछताछ के बाद दोनों नाबालिगों को धर दबोचा है।

By Rakesh Kumar SinghEdited By: Abhishek TiwariPublished: Mon, 30 Jan 2023 10:52 AM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 10:52 AM (IST)
Delhi: दो लोगों का गला काटकर वीडियो बनाकर भेजना...', आतंकी नौशाद ने बिहार के 2 लड़कों को दिया था टास्क
Delhi Terrorist Arrest (फोटो- जहांगीरपुरी से गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी)

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ व लश्कर ए तैयबा से जुड़े आतंकी नौशाद अली व खालिस्तान समर्थक आतंकी जगजीत सिंह उर्फ जग्गा से पूछताछ के बाद स्पेशल ने बिहार के आरा में छापेमारी कर दो नाबालिगों को धर दबोचा है। दोनों बारहवीं के छात्र हैं।

loksabha election banner

दोनों से पूछताछ में कई चौकाने वाली जानकारी मिली है। नौशाद ने आरा जाकर उक्त दोनों नाबालिगों को जेहाद के नाम पर काम करने के लिए तैयार किया था। उसने दोनों को टास्क देते हुए कहा था कि जब वह निर्देश देगा तब वे किसी दो व्यक्ति की गला काटकर हत्या कर उसका वीडियो बनाकर उसे भेज दें।

गौरतलब है कि स्पेशल सेल 12 जनवरी की रात आतंकी नौशाद अली और जगजीत सिंह उर्फ जग्गा को दिल्ली के जहांगीरपुरी से गिरफ्तार किया था। दोनों के पास से तीन पिस्टल, 22 कारतूस व दो हैंड ग्रेनेड मिले थे। उनसे पूछताछ के बाद भलस्वा डेरी स्थित एक घर से पुलिस ने कुछ सामान बरामद किया था। उस कमरे में दोनों ने विगत 15 दिसंबर को राज कुमार नाम के युवक की बेरहमी से हत्या कर 37 सेकंड का वीडियो बना उसे पाकिस्तान में बैठे लश्कर ए तैयबा के आतंकी सोहैल को भेजा था।

गूगल मैप के जरिये उत्तराखंड से हथियार लाए थे आतंकी

कमरे में पहले शव के तीन टुकड़े किए गए बाद में कई और टुकड़े कर उसे भलस्वा डेरी के झोड़ में फेंक दिया गया था। स्पेशल सेल को झोड़ से कुछ कंकाल मिले थे। जांच से पता चला था कि आतंकी गूगल मैप के जरिये उत्तराखंड से दिल्ली में हथियार लाए थे। इस दौरान आतंकियों को पाकिस्तान से इनके आका ने सिग्नल ऐप पर निर्देश दिए और गूगल मैप के जरिये हथियार से भरे बैग की लोकेशन भेजी थी। पूरे आपरेशन को ड्राप डेड मेथेड के जरिये गोपनीय तरीके से अंजाम दिया गया, ताकि एजेंसियों को भनक न लगे।

नौशाद पहले कुख्यात हथियार तस्कर था। तिहाड़ जेल में लश्कर के आतंकियों से संपर्क होने पर वह उनके लिए काम करने लगा। आइएसआइ का मेन हैंडलर हैदर, नौशाद को भारत में टारगेट किलिंग के लिए जेहादी मानसिकता वाले मुस्लिम युवकों को भर्ती करने की जिम्मेदारी सौंपी थी। पहली भर्ती उसने जगजीत सिंह की थी। उसके बाद दो अन्य की भी उसने भती की। इनके निशाने पर दिल्ली के एक कांग्रेस नेता समेत पंजाब के शिव सेना और बजरंग दल के दो अन्य नेता थे।

टारगेट किलिंग के लिए किया था भर्ती

स्पेशल सेल को इस नेटवर्क से जुड़े छह आतंकियों की तलाश थी। इन छह आतंकियों में दो संदिग्धों ने उत्तराखंड के एक अनजान लोकेशन में हथियारों से भरा बैग रखा था। दो आतंकियों ने इन हथियारों को जहांगीरपुरी में नौशाद और जगजीत को सौंपा था। जबकि दो अन्य आतंकियों को नौशाद ने टारगेट किलिंग के लिए भर्ती किया था।

सेल पता लगा रही है कि ये दोनों वही तो नहीं है। आतंकियों का एक आका पाकिस्तान तो दूसरा कनाडा में बैठा है। पाकिस्तान में आइएसआइ का खास हैदर है, जबकि कनाडा में अर्शदीप डाला है। डाला खालिस्तान टाइगर फोर्स का आतंकी है। यह दोनों सिग्नल एप के जरिये नौशाद और जगजीत के संपर्क थे।

ये भी पढ़ें-

Delhi Terrorist Arrest: ISI के संपर्क में था नौशाद, टारगेट किलिंग को जिहादी मानसिकता वालों की कर रहा था भर्ती

Delhi पुलिस का खुलासा- गिरफ्तार आतंकियों के निशाने पर थे भारत के दक्षिणपंथी नेता, हो सकती थी कोई बड़ी अनहोनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.