Move to Jagran APP

Union Budget 2021: निर्भया फंड में कटौती, महिला सुरक्षा पर केंद्र सरकार गंभीर नहीं : कांग्रेस

महिला की सुरक्षा के लिए बनाए गए विशेष निर्भया फंड में इस बार थोड़ी कटौती की गई है। इस मद में पुलिस को इस बार 10.14 करोड़ रुपये का बजट मिला है जबकि गत वर्ष निर्भया फंड में 11 करोड़ 23 लाख रुपये के बजट का प्रावधान किया गया था।

By Edited By: Published: Tue, 02 Feb 2021 08:37 AM (IST)Updated: Tue, 02 Feb 2021 08:37 AM (IST)
Union Budget 2021: निर्भया फंड में कटौती, महिला सुरक्षा पर केंद्र सरकार गंभीर नहीं : कांग्रेस
गत वर्ष इसके लिए 365 करोड़ 62 लाख रुपये मिले थे।

नई दिल्ली। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन द्वारा पेश किया गया बजट दिल्लीवासियों के लिए बहुत ही निराशाजनक रहा। दिल्ली में कोविड महामारी के कारण बहुत आर्थिक नुकसान हुआ है, दिल्ली वासियों को कई तरह के संकटों का सामना करना पड़ा है, लेकिन फिर भी बजट में दिल्ली के लिए कोई वित्तीय राहत पैकेज का प्रावधान नहीं किया गया है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि निर्भया फंड में भारी कटौती की गई है जो पहले 855 करोड़ रुपये था, वो अब घटाकर 100 करोड़ रुपये कर दिया गया है। चौधरी ने कहा कि निर्भया फंड में कटौती इस बात को दर्शाता है कि केंद्र सरकार महिला सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं है। उन्होंने कहा कि बजट में मेट्रो के लिए भी कोई भी वित्तीय पैकेज नहीं दिया गया है।

वहीं वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं एआइसीसी सदस्य डा. नरेश कुमार ने किसानों के लिए आम बजट को ऊँट के मुँह में जीरा जैसा बताया है। उन्होंने कहा कि मंडियों को इंटरनेट से जोड़ने की बात बजट में कही गई है लेकिन देश में मंडियां ही केवल सात हजार हैं जबकि जरूरत 42 हजार की है। एमएसपी के ऊपर खरीदारी बढ़ाने की बात कही गई है, लेकिन यह वैकल्पिक है। उन्होंने कहा कि किसान जो कर्ज लेता है उस पर ब्याज कम लगना चाहिए जिसकी कोई बात बजट में नहीं की गई है। किसानों की हालत दिन प्रति दिन बदतर होती चली जा रही है, इस बजट से भी किसानों को कोई राहत नहीं मिलने वाली, यह स्पष्ट हो गया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.