Move to Jagran APP

टीकरी, सिंधु और गाजीपुर बॉर्डर पर सड़कों पर खोदी खाई, ठोंक दी कील; लगाए कटीले तार

टीकरी बॉर्डर और सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसानों को आगे नहींं बढ़ने देने के लिए दिल्ली पुलिस ने उम्दा इंतजाम किए हैं। दोनों जगहों पर प्रदर्शनस्थल से कुछ ही दूरी पर सड़कों पर कीलें ठोक दी गईं और सीमेंट की बैरिकेडिंग की गई है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 02 Feb 2021 12:47 PM (IST)Updated: Tue, 02 Feb 2021 01:05 PM (IST)
प्रदर्शनकारी किसान अपने वाहनों के साथ दिल्ली में प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। जहां ओर सिंघु, टीकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर पिछले 2 महीने से किसान तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को रद कराने की मांग को धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं दिल्ली पुलिस ने भी इन्हें दिल्ली में प्रवेश नहीं करने देने के अभूतपूर्व इंतजाम किया है। इसके तहत तकरीबन तीनों बॉर्डर पर कटीलें तारों के साथ सड़कों पर कील तक ठोंक दी गर्ई हैं, जिससे प्रदर्शनकारी किसान अपने वाहनों के साथ दिल्ली में प्रवेश नहीं कर सकें। 

loksabha election banner

सिंघु बॉर्डर पर सड़क खोदकर बना दी खाई

पिछले सप्ताह शुक्रवार को प्रदर्शनकारी किसानों और स्थानीय लोगों के बीच नारबाजी के बीच पथराव हुआ था। इससे गुस्साए किसान संगठनों की ओर कुछ लोगों ने पुलिस बल पर तलवारों से हमला किया था। इस बीच एक एसएचओ बुरी तरह जख्मी भी हुए थे। इससे सबसे सबक लेते हुए दिल्ली पुलिस ने जेसीबी मशीन से सड़क खोद कर गहरी खाई बना दी है, जिससे किसान और प्रदर्शनकारी आमने सामने नहीं आ सकें।

टीकरी और सिंघु बॉर्डर पर सड़कों पर ठोंक दी कीलें

दिल्ली के टीकरी बॉर्डर और सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसानों को आगे नहींं बढ़ने देने के लिए दिल्ली पुलिस ने उम्दा इंतजाम किए हैं। दोनों जगहों पर प्रदर्शनस्थल से कुछ ही दूरी पर सड़कों पर कीलें ठोक दी गईं और सीमेंट की बैरिकेडिंग की गई है। इतना ही नहीं, यहां पर कटीली तारें भी लगा दी गई हैं, जिससे किसान बॉर्डर पार नहीं कर सकें।

गाजीपुर भी किए गए अभूतपूर्व इंतजाम

दिल्ली पुलिस ने गाजीपुर बॉर्डर के चारों ओर बैरिकेडिंग कर दी है। ऊंची-ऊंची बैरिकेडिंग के चलते यहां पर किसान यूपी से दिल्ली में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। यूपी बॉर्डर पर सीमेंट के बैरिकेड बनाए गए हैं और सड़कों पर कीलें लगाई गई हैं। इसका मकसद प्रदर्शनकारी किसानों को बॉर्डर से दिल्ली में प्रवेश से रोकना है। 

उपद्रवी किसान कर चुके हैं लाल किला पर बवाल

उपद्रवी किसान इससे पहले गणतंत्र दिवस पर 26 जनवरी के दिन हिंसक प्रदर्शन कर चुके हैं। इस दिन किसान ट्रैक्टर परेड के दौरान उपद्रवी किसानों ने कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन किया था। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी किसान ट्रैक्टर लेकर लाल किला पहुंच गए थे। यहां उन्होंने कानून व्यवस्था की धज्जियां उड़ाते हुए लाल किले की प्राचीर पर तिरंगे के बगल में एक अन्य झंडा लगा दिया था। इस दौरान हुए उपद्रव में एक किसान की मौत हो गई थी।  ऐसे में दिल्ली पुलिस किसानों आगे से कोई मौका नहीं देना चाहती, जिससे देश की राजधानी दिल्ली की कानून व्यवस्था बिगड़े।

6 फरवरी को किसान करेंगे चक्का जाम

सोमवार को अपनी पत्रकार वार्ता में संयुक्त किसान मोर्चा ने आगामी 6 फरवरी को चक्का जाम करने का एलान किया है। इसके तहत किसान सभी जगहों पर चक्का जाम करेंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.