Move to Jagran APP

Air Pollution: दिल्ली NCR का AQI दो दिन बाद आया 400 से नीचे, हालात अब भी खराब; संडे को फिर होगी CAQM की बैठक

हवा की दिशा बदलने और रफ्तार बढ़ने पर शनिवार को वायु प्रदूषण का मीटर थोड़ा नीचे आया। दिल्ली एनसीआर में सभी जगह का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 400 से नीचे दर्ज किया गया। एक्यूआइ की श्रेणी भी गंभीर से बहुत खराब श्रेणी में आ गई।

By sanjeev GuptaEdited By: GeetarjunPublished: Sat, 05 Nov 2022 09:09 PM (IST)Updated: Sat, 05 Nov 2022 09:09 PM (IST)
Air Pollution: दिल्ली NCR का AQI दो दिन बाद आया 400 से नीचे, हालात अब भी खराब; संडे को फिर होगी CAQM की बैठक
दिल्ली NCR का AQI दो दिन बाद आया 400 से नीचे, हालात अब भी खराब।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। हवा की दिशा बदलने और रफ्तार बढ़ने पर शनिवार को वायु प्रदूषण का मीटर थोड़ा नीचे आया। दिल्ली एनसीआर में सभी जगह का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 400 से नीचे दर्ज किया गया। एक्यूआइ की श्रेणी भी गंभीर से बहुत खराब श्रेणी में आ गई। इसी के मद्देनजर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की रविवार को फिर से समीक्षा बैठक होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बैठक में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) के चौथे चरण की पाबंदियों में कुछ छूट मिल सकती है। खासतौर पर निजी वाहनों को चलाने की अनुमति दी जा सकती है।

loksabha election banner

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक शनिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 381 रहा। शुक्रवार को यह 447 था। चौबीस घंटे के भीतर इसमें 66 अंकों की गिरावट आई है। दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 202 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर और पीएम 10 का स्तर 321 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा।

दिल्ली से सटे शहरों का एक्यूआई

एनसीआर के शहरों की बात करें तो फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 381, गाजियाबाद का 334, ग्रेटर नोएडा का 322, गुरुग्राम का 312 और नोएडा का 357 दर्ज किया गया। शुक्रवार की तुलना में सभी शहरों के एयर इंडेक्स में गिरावट देखने को मिली। मालूम हो कि 400 से नीचे एयर इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी में रखा जाता है।

दिल्ली के इन इलाकों की स्थिति रही खराब

राजधानी के कुछ इलाकों में प्रदूषण शनिवार को भी 400 से अधिक बना रहा। इनमें आर के पुरम में एक्यूआई का स्तर 407, सोनिया विहार में 409, जहांगीरपुरी में 409, रोहिणी में 403, नरेला में 414, वजीरपुर में 401, बवाना में 412 रहा।

पराली जलाने की 2,931 घटनाएं दर्ज

दिल्ली के वायु प्रदूषण में शनिवार को पराली के धुएं की हिस्सेदारी सीजन की 21 प्रतिशत रही। पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पराली जलाने की 2,931 घटनाएं रिकार्ड की गई।

10 से 12 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से चली हवा

शनिवार को दिल्ली में हवा 10 से 12 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली। इसी के चलते प्रदूषण से लोगों को राहत मिली है। शनिवार को उत्तर-पश्चिम की जगह पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी दिशा से हवाएं चली, जिसके चलते पराली का प्रदूषण दिल्ली तक अपेक्षाकृत कम पहुंचा।

ये भी पढ़ें- Air Pollution: बाहर से ज्यादा घर के अंदर का वायु प्रदूषण खतरनाक, इन वजहों से अधिक फैलता है घरों में पाल्यूशन

इसलिए घट बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर

मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि शाम के समय हवा का बहाव लगभग बंद हो जाता है। इसके चलते प्रदूषण के कण शाम के समय तेजी से बह नहीं पाते और आसमान में स्माग की चादर बन रही है। अभी अगले दो से तीन दिनों तक स्माग की यह चादर बने रहने की संभावना है। पलावत ने यह भी बताया कि प्रदूषण का स्तर घटने की वजह पूर्वी हवा है। अभी पूर्व की तरफ से हवा बह रही है जिसके चलते पराली का धुआं दिल्ली की तरफ बहुत ही कम आ रहा है।

न्यूनतम तापमान रहा सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा

शनिवार को भी दिन भर स्माग की परत देखने को मिली। इस वजह से अधिकतम तापमान तो कम हो ही नहीं रहा, न्यूनतम तापमान में भी शनिवार को वृद्धि देखने को मिली। अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 30.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 17.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 98 से 59 प्रतिशत रहा। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। सुबह के समय धुंध होगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 और 17 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- Delhi Pollution 2022: दिल्ली में अगले आदेश तक नहीं चलेंगे 5 लाख वाहन, सड़कों पर दिखे तो 20,000 रुपये चालान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.