Move to Jagran APP

दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस-वे पर हरियाणा के फरीदाबाद से आ रही खुशखबरी, जानें फायदा

भारत के लंबे एक्सप्रेस में शुमार दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे को लेकर अगर आप खबर सर्च कर रहे हैं तो आपके लिए हैं एक अच्छी खबर। यह खुशखबरी हरियाणा के फरीदाबाद से आ रही है।खेड़ीपुल चौराहा बाईपास पर अंडरपास बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने मंजूरी दे दी है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 08 Apr 2022 05:53 PM (IST)Updated: Fri, 08 Apr 2022 06:09 PM (IST)
दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस-वे पर हरियाणा के फरीदाबाद से आ रही खुशखबरी, जानें फायदा

नई दिल्ली/फरीदाबाद [प्रवीन कौशिक]। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस- वे के यात्रियों को एक बड़ी खुशखबरी हरियाणा के फरीदाबाद से आ रही है। खेड़ीपुल चौराहा बाईपास पर अंडरपास बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने मंजूरी दे दी है। दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई निर्माण के दौरान यहां भी जल्द अंडरपास बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। बता दें इससे पहले यहां अंडरपास बनाने की योजना नहीं थी। जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधियों के संज्ञान में ये मामला आने के बाद खेड़ीपुल, सेक्टर-8 और चंदावली पुल के पास अंडरपास बनाने की मांग उठी। इस बाबत प्राधिकरण को पत्र लिखा गया। सेक्टर-8, सर्वोदय चौक पर अभी निर्णय नहीं हो सका है, जबकि चंदावली पुल चौराहे पर अंडरपास नहीं बनेगा। इसके पास से एक कनेक्टिविटी केजीपी तक जाएगी। इसलिए यहां अंडरपास बनाने का कोई फायदा नहीं होगा। अब लगभग हर चौराहे पर अंडरपास बनेंगे। इससे शहरवासियों का आवागमन सुगम हो जाएगा। 

loksabha election banner

खेड़ीपुल चौराहा महत्वपूर्ण

खेड़ीपुल चौराहे पर अंडरपास बनना जरूरी था। यहां आगरा-गुरुग्राम नहर पर छह लेन पुल बन चुका है। आगे जसाना होते हुए निर्माणाधीन मंझावली पुल तक चार लेन सड़क का काम भी शुरू हो गया है। खेड़ीपुल से तिगांव मार्ग भी चार लेन बनेगा। हजारों वाहन चालकों का आवागमन रोज होता है। मंझावली पुल निर्माण पूरा होने के बाद इस सड़क पर दबाव और बढ़ेगा। खेड़ीपुल चौराहे पर बनने वाला अंडरपास मंझावली पुल से कनेक्टिविटी और मजबूत कर देगा। वाहन चालक बगैर जाम में फंसे इधर से उधर आ-जा सकेंगे।

शिफ्ट होगा खेड़ीपुल थाना

अंडरपास और सड़क बनाने के लिए खेड़ीपुल थाने को भी जल्द शिफ्ट किया जाएगा। कई साल पहले यहां तिरपाल लगाकर पुलिस चौकी बनाई गई थी जिसे अब थाने का रूप दे दिया गया है। अब एक्सप्रेस-वे की अलाइमेंट के बीच में यह थाना आ रहा है। उधर पेट्रोल पंप और बिजली के खंभे भी शिफ्ट किए जाने शुरू कर दिए हैं।

Delhi Metro News: यह शानदार वीडियो देखने के बाद लाखों मेट्रो यात्री नहीं करेंगे 'हल्लू-बल्लू' वाली गलती

बनने लगी सड़कें

एक्सप्रेस-वे के लिए बाईपास पर लगभग हर चौराहे पर अंडरपास का निर्माण जोरों से चल रहा है। पिलर खड़े हो गए हैं। अगले महीने पिलर के ऊपर गार्डर रखने का काम भी शुरू होने की संभावना है। इस बीच अब निर्माण कंपनी जगह-जगह सड़क बनाने लगी है। किनारे पर नाले का निर्माण भी साथ-साथ चल रहा है। बाईपास पर अतिक्रमण का लगभग सफाया हो गया है। सेक्टर-2 चौराहे के पास कुछ अतिक्रमण हैं जिन्हें जल्द हटाया जाएगा।

हर चौराहे पर होंगे अंडरपास

वाहन चालकों के सुगम सफर के लिए एक्सप्रेस-वे के प्लान में बदलाव होते रहते हैं। अब बाईपास पर लगभग हर चौराहे पर अंडरपास हो जाएंगे।

धीरज सिंह, उपमुख्य प्रबंधक, एनएचएआइ

Koo App

दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस-वे पर हरियाणा के फरीदाबाद से आ रही खुशखबरी, जानें फायदा https://www.jagran.com/delhi/new-delhi-city-ncr-delhi-mumbai-expressway-good-news-coming-from-faridabad-haryana-know-the-benefits-jagran-special-22610146.html

View attached media content - DPR Haryana (@diprharyana) 9 Apr 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.