Move to Jagran APP

Delhi Metro Service News: दिल्ली मेट्रो को 1 जुलाई से चलाने की कवायद तेज, केंद्र लेगा अंतिम निर्णय

Delhi Metro Service News केंद्र सरकार को अनुरोध भरा पत्र लिखा जाएगा। इसके बाद मेट्रो का संचालन एक जुलाई से शुरू हो या नहीं? इस पर अंतिम मुहर केंद्र सरकार ही लगाएगी।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 03:12 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 09:58 PM (IST)
Delhi Metro Service News: दिल्ली मेट्रो को 1 जुलाई से चलाने की कवायद तेज, केंद्र लेगा अंतिम निर्णय
Delhi Metro Service News: दिल्ली मेट्रो को 1 जुलाई से चलाने की कवायद तेज, केंद्र लेगा अंतिम निर्णय

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। Delhi Metro Service News: 3 महीने से बंद दिल्ली मेट्रो के संचालन को लेकर कवायद एक बार फिर तेज हो सकती है। कहा जा रहा है कि दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार आगामी  1 जुलाई से दिल्ली मेट्रो का संचालन शुरू करना चाहती है। दरअसल, लॉकडाउन खत्म होने के बाद दिल्ली सरकार राजधानी में किसी भी सेवा पर रोक लगाने के पक्ष में अब नहीं है। ऐसे में अरविंद केजरीवाल सरकार दिल्ली मेट्रो का संचालन 1 जुलाई से शुरू करने के मद्देनजर केंद्र सरकार को अनुरोध भरा पत्र लिखेगी। इसके बाद मेट्रो का संचालन 1 जुलाई से शुरू हो या नहीं? इस पर अंतिम मुहर केंद्र सरकार ही लगाएगी। अगले एक-दो दिनों के दौरान दिल्ली सरकार की ओर से केंद्र सरकार के लिए अनुरोध भरा पत्र लिखा जा सकता है। अगर केंद्र सरकार की मंजूरी मिली तो आगामी 1 जुलाई से दिल्ली मेट्रो अपने पुराने रंग में रफ्तार भर सकती है।

loksabha election banner

बता दें कि पिछले दिनों एक अध्ययन सामने आया है, जिसमें कहा गया है कि अब लोगों ने सार्वजनिक परिवहन प्रणाली  पर निर्भरता कम करनी शुरू कर दी है। लोग अपने निजी वाहन से चलने को तवज्जों दे रहे हैं। इससे दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक बढ़ेगा तो प्रदूषण में भी इजाफा होगा।

पर्यटन स्थलों पर भ्रमण को भी मिल सकती है छूट

दिल्ली सरकार पर्यटन स्थलों पर भ्रमण के लिए 1 जुलाई से छूट देने का मन बना रही है। माना जा रहा है कि इस बाबत एक प्रस्ताव कैबिनट बैठक में लाया जा सकता है और मुहर लगने के बाद लोगों के लिए पर्यटन स्थलों के लिए खोले जा सकते हैं। मार्च महीने दिल्ली के पर्यटन स्थल आम जनता के लिए बंद हैं, इससे दिल्ली सरकार को राजस्व का भी सीधे-सीधे नुकसान हो रहा है।

मेट्रो संचालन के दौरान यात्रियों के लिए होंगे सख्त नियम

बताया जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) की ट्रेनों में यात्रा के दौरान सख्य नियमों का पालन करना होगा। ये सख्य नियम मेट्रो स्टेशन से लेकर मेट्रो ट्रेन में यात्रा के दौरान लागू होंगे।

मेट्रो संचालन के दौरान होंगे ये बड़े बदलाव

  • प्रत्येक यात्री मास्क लगाना होगा।
  • मेट्रो स्टेशन में प्रवेश से लेकर मेट्रो यात्रा के दौरान शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।
  • मोबाइल ऐप आरोग्य सेतु डाउनलोग करना होगा।
  • सर्दी-जुकाम और बुखार होने की सूरत में यात्री को मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश नहीं मिलेगा।
  • मेट्रो यात्रा के दौरान एक मेट्रो ट्रेन कोच में सिर्फ 50 यात्री ही सफर कर पाएंगे, क्योंकि शारीरिक दूरी का नियम पालन करने के चलते एक सीट छोड़कर ही यात्रियों को बैठाया जाएगा।
  • मेट्रो ट्रेनों में सीट पर स्टीकर लगा भी दिए गए हैं, जिस पर लिखा 'यहां पर बैठना मना है' 

एक नजर में दिल्ली मेट्रो

  • दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों की लाइफलाइन बन चुकी दिल्ली मेट्रो नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद और बहादुरगढ़ में भी रफ्तार भरती है।
  • गुरुग्राम में रैपिड रेल का टेकओवर DMRC ने किया है, इसके बाद इसका संचालन दिल्ली मेट्रो रेल निगम ही करता है।
  • चौथे फेज में मेट्रो दिल्ली के कई इलाकों के साथ ग्रेटर नोएडा में भी दौड़ेगी, हालांकि इसमें समय लगेगा।

 Railway News: रेलवे अपने लाखों कर्मचारियों को देने जा रहा है E-Pass का तोहफा, जानें- इसकी खूबी

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो के चलने के बाद क्या बनेंगे हालात, अध्ययन में सामने आई बड़ी बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.