Move to Jagran APP

Delhi MCD Election 2022: पार्षदों की सैलरी सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान, जानिए सलाना कितना मिलता है फंड

वोटर्स को हमेशा इस बात की जिज्ञासा रहती है कि आखिर उनके नेता कितना कमा लेते हैं? यानी नेताओं की सैलरी कितनी है? इसके अलावा लोगों को यह भी जानने की कौतूहल रहती है कि आखिर पार्षदों को सलाना कितना फंड मिलता है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Thu, 08 Dec 2022 05:49 AM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 05:49 AM (IST)
Delhi MCD Election 2022: पार्षदों की सैलरी सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान, जानिए सलाना कितना मिलता है फंड
पार्षदों को सलाना 50 लाख से लेकर 1 करोड़ रुपये तक का फंड आवंटित की जाती है।

जेएनएन, नई दिल्ली : दिल्ली में लगातार तीन बार सरकार बनाने के बाद अब नगर निगम में भी आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार बनने जा रही है। आप ने निगम में 15 साल से रहा भाजपा का मजबूत किला ढहा दिया है। आप ने 134 सीटों पर विजय प्राप्त कर बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया, जबकि भाजपा 104 सीटें ही जीत सकी। तीसरे नंबर पर रही कांग्रेस को नौ सीटें मिली हैं। तीन निर्दलीय जीते हैं। अगर कुछ अप्रत्याशित नहीं हुआ तो आप का महापौर बनेगा।

loksabha election banner

पार्षदों को दिया जाता है सलाना फंड

दरअसल, वोटर्स को हमेशा इस बात की जिज्ञासा रहती है कि आखिर उनके नेता कितना कमा लेते हैं? यानी नेताओं की सैलरी कितनी है? इसके अलावा, लोगों को यह भी जानने की कौतूहल रहती है कि आखिर पार्षदों को सलाना कितना फंड मिलता है। जानकारी के मुताबिक, पार्षदों को सलाना 50 लाख से लेकर 1 करोड़ रुपये तक का फंड आवंटित की जाती है। गौरतलब है कि यह फंड वक्त दर वक्त, जरूरत के अनुसार बदलती रहती है।

पार्षदों की कमाई की बात करें तो इस मामले पर कोई आधिरकारिक जानकारी नहीं है। बता दें कि दिल्ली नगर निगम के पार्षदों को कोई सीमित सैलरी नहीं मिलता है। उन्हें हर मीटिंग के लिए 300 रूपये दिए जाते हैं। एक पार्षद की महीने में 6 मीटिंग तो होती ही है। इसके अनुसार ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि एक पार्षद की कमाई कितनी हो सकती है।

जीत के बाद केजरीवाल ने एमसीडी से भ्रष्टाचार खत्म करने का दिया भरोसा 

दिल्ली में मिली एमसीडी चुनाव में जीत के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जीत की बधाई देते हुए कहा कि दिल्ली के लोगों ने अपने बेटे व भाई को दिल्ली की सफाई और एमसीडी से भ्रष्टाचार दूर करने की जिम्मेदारी दी है। मैं इस भरोसे को कायम रखूंगा। हमने जैसे दिल्ली सरकार को भ्रष्टाचार मुक्त किया, ऐसे ही अब एमसीडी को भी भ्रष्टाचार मुक्त करना है। दिल्ली के कूड़े को साफ करना है। उन्होंने कहा कि लोगों ने पूरे देश को संदेश दिया है कि स्कूल, अस्पताल बनवाने और बिजली, पानी व सड़क ठीक करने से भी वोट मिलता है।

यह भी पढ़ें: Delhi MCD Election 2022: आप से पांच महिला पार्षद होंगी महापौर की दावेदार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.