Move to Jagran APP

Delhi MCD Election 2022: नामांकन के लिए आज आखिरी दिन, एक हजार से ज्यादा प्रत्याशियों की जुटेगी भीड़

Delhi MCD Election 2022 एमसीडी चुनाव के लिए नामांकन करने का आज सोमवार को आखिरी दिन है। इसके चलते आज दो हजार के करीब नामांकन हो सकते हैं पिछले चुनाव में 2800 नामांकन हुए थे। 7 नवंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई थी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariPublished: Mon, 14 Nov 2022 08:03 AM (IST)Updated: Mon, 14 Nov 2022 08:03 AM (IST)
Delhi MCD Election 2022: नामांकन के लिए आज आखिरी दिन, एक हजार से ज्यादा प्रत्याशियों की जुटेगी भीड़
Delhi MCD Election 2022: नामांकन के लिए आज आखिरी दिन, प्रत्याशियों की जुटेगी भीड़

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली नगर निगम चुनाव (Delhi MCD Election) के नामांकन आज आखिरी दिन है। ऐसे में नामांकन केंद्रों के बाहर बड़ी संख्या में भीड़ लगने की उम्मीद है। तीनों प्रमुख दलों के प्रत्याशियों के साथ उनके कवरिंग कैंडिडेंट की संख्या को ही लगा लें तो 1500 के करीब नामांकन हो सकते हैं।

loksabha election banner

इसके अतिरिक्त बसपा, जेडीयू और निर्दलीयों के साथ अन्य गैर मान्यता प्राप्त दलों के प्रत्याशियों से यह संख्या 2000 तक भी पहुंच सकती है। चूंकि सात नवंबर से शुरू हुई नामांकन की प्रक्रिया में अभी तक मात्र 35 नामांकन ही विभिन्न रिटर्निंग आफिसर को प्राप्त हुए है।

व्यवस्था को लेकर विशेष इंतजाम करने के निर्देश

शनिवार और रविवार को अवकाश होने और प्रमुख दलों के प्रत्याशियों की घोषणा में देरी से कई नामांकन केंद्रों पर अभी तक एक भी नामांकन नहीं हुआ था। वर्ष 2017 में पूर्वकालिक नगर निगमों में 2800 से अधिक नामांकन प्राप्त हुए थे। सोमवार को नामांकन की संख्या अधिक होने के लिए आयोग ने व्यवस्था बनाने के लिए विशेष इंतजाम करने के निर्देश सभी रिटर्निंग आफिसर को दिए है।

250 वार्डों के लिए 68 रिटर्निंग आफिसर तैनात

सुबह 11 बजे से लेकर दोपहरे तीन बजे तक जो भी प्रत्याशी रिटर्निंग आफिसर कार्यालय पहुंच जाएगा उसका नामांकन पत्र स्वीकार कर लिया जाएगा। राज्य चुनाव आयोग ने 250 वार्डों के लिए 68 रिटर्निंग आफिसर तैनात किए हैं। जिनके पास तीन से छह वार्ड के नामांकन प्राप्त करने की जिम्मेदारी है।

सभी एजेंसियों को आपसी समन्वय के आदेश

राज्य चुनाव आयोग ने सोमवार को बड़ी संख्या में नामांकन की संभावना को देख व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए है। साथ ही सभी रिटर्निंग आफिसर को सभी एजेंसियों से समन्वय करने का भी निर्देश आयोग की तरफ से दिया गया है। आयोग ने अपने निर्देश में कहा कि चूंकि 14 नवंबर को नामांकन बड़ी संख्या में आ सकते हैं। इसलिए नामांकन केंद्रों पर पर्याप्त इंतजाम होने चाहिए।

नामांकन करने वालों को बैठने की पर्याप्त व्यवस्था रहे। साथ दिल्ली पुलिस और यातायात पुलिस समन्वय करें कि किसी प्रकार की असुविधा नामांकन केंद्रों के आसपास न हो। इसके लिए अतरिक्त कर्मियों की तैनाती और लोगों के बैठने के लिए अतिरिक्त टेंट व पीने का पानी और शौचालय और पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित रहे।

उल्लेखनीय है कि एमसीडी चुनाव के लिए 4 दिसंबर को मतदान और 7 दिसंबर को मतगणना होगी। मात्र 35 प्रत्याशियों ने अब तक नामांकन किया है। 19 नवंबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। सामान्य क्षेणी के लिए नामांकन राशि 5000 रुपये है।

जांच में कई प्रत्याशियों के दस्तावेज मिले अधूरे

आम आदमी पार्टी का प्रत्याशियों के नामांकन के लिए तैयार किए जाने वाले दस्तावेज की जांच को लगाया गया 50 वकीलों का पैनल कारगर साबित हुआ है। जांच में कई प्रत्याशियों के दस्तावेज अधूरे मिले। हालांकि पेपर में छोटी कमियां ही थीं जिन्हें दूर करा दी गई हैं।

अब प्रत्याशी सीधे संबंधित कार्यालय जाकर पर्चा भर सकेंगे। आप के राष्ट्रीय महासचिव पंकज गुप्ता ने कहा, प्रत्याशियों की सूची जारी होने के बाद नामांकन के लिए सिर्फ एक दिन है। ऐसे में सभी का नामांकन सोमवार को ही होना है। उनकी तैयारी पूरी कर ली गई है।

ये भी पढ़ें- 

Delhi MCD Elections 2022: बिजली के टावर पर AAP नेता का 'हाईवोल्टेज' ड्रामा, टिकट नहीं मिलने से नाराज

AAP Transgender Candidate: दिल्ली की राजनीति में नई शुरुआत! AAP ने बॉबी किन्नर को मैदान में उतारा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.