Move to Jagran APP

Laxmi Nagar Pincode: दिल्ली के फेमस लक्ष्मी नगर का बदल गया है पता, जान लें नया पिनकोड नहीं तो होगी परेशानी

लक्ष्मी नगर डाकघर किराये के भवन में चल रहा है। इसी भवन को डाक वितरण केंद्र था जिसे दिल्ली-92 की पहचान दी गई थी। अब भारतीय डाक विभाग ने वितरण केंद्र को लक्ष्मी नगर डाकघर से हटाकर कृष्णा नगर मुख्य डाकघर में पहुंचा दिया है।

By Ashish GuptaEdited By: Prateek KumarPublished: Fri, 04 Nov 2022 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 04 Nov 2022 06:00 AM (IST)
Laxmi Nagar Pincode: दिल्ली के फेमस लक्ष्मी नगर का बदल गया है पता, जान लें नया पिनकोड नहीं तो होगी परेशानी
लक्ष्मी नगर का नया पता दिल्ली-51 पिनकोड

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। जिस तरह आपके घर का पता होता है। उसी तरह इलाके का पता पिनकोड होता है। लक्ष्मी नगर इलाके का यही पता बदल गया है। भारतीय डाक विभाग ने इस इलाके का नया पिनकोड ''दिल्ली-51'' यानी 110051 कर दिया है। पहले यहां का पिनकोड दिल्ली-92 था। ऐसे में अब इस क्षेत्र के लोगों को पिनकोड याद करना होगा।

loksabha election banner

यूं बदला पिनकोड

लक्ष्मी नगर डाकघर किराये के भवन में चल रहा है। इसी भवन को डाक वितरण केंद्र था, जिसे दिल्ली-92 की पहचान दी गई थी। अब भारतीय डाक विभाग ने वितरण केंद्र को लक्ष्मी नगर डाकघर से हटाकर कृष्णा नगर मुख्य डाकघर में पहुंचा दिया है। कृष्णा नगर डाक वितरण केंद्र का पिनकोड दिल्ली-51 है। इसलिए लक्ष्मी नगर का पता भी इसी पिनकोड को बना दिया गया है।

नहीं भटके चिट्ठी, उसके लिए निर्देश जारी

भारतीय डाक विभाग ने अपने सिस्टम से दिल्ली-92 पिनकोड को पूरी तरह से खत्म कर दिया है। अब ये पिनकोड किसी को आवंटित नहीं हो सकता। लक्ष्मी नगर के लोगों को नया पिनकोड याद करने और प्रचलन में लाने में समय लगेगा। इसे देखते हुए भारतीय डाक विभाग ने देश भर के सभी डाकघरों को निर्देश दे दिया गया है कि किसी चिट्ठी पर दिल्ली-92 लिखा आए तो उसे अब दिल्ली-51 पिनकोड के लिए बनने वाले बैग में डाल दिया जाए। हालांकि, विभाग को पिनकोड बदलने के साथ उसके बारे में प्रचार करना चाहिए, जो नहीं किया जा रहा है। क्षेत्र में लेटर बाक्स पर भी नया पिनकोड नहीं लिखा है।

व्यावसायिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण

लक्ष्मीनगर लोगों के लिए ही नहीं डाक विभाग के लिए भी व्यावसायिक दृष्टिकोण से लक्ष्मी नगर महत्वपूर्ण है। इस क्षेत्र से काफी आय विभाग को प्राप्त होती है। चिट्ठी पत्री से लेकर पार्सल यहां से आते-जाते हैं। बचत खाते भी काफी संख्या में है।

डाक वितरण केंद्र कृष्णा नगर डाकघर में शिफ्ट

लक्ष्मी नगर का पिनकोड बदल दिया गया है। वहां का डाक वितरण केंद्र कृष्णा नगर डाकघर में शिफ्ट किया गया है। इसके चलते यह बदलाव हुआ है।

अमित कुमार, प्रभारी डाक अधीक्षक, कृष्णा नगर मुख्य डाकघर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.