Move to Jagran APP

DDA Flat Scheme 2021: किराये के फ्लैट की स्कीम भी ला सकता है डीडीए, हर साल हजारों लोगों को होगा लाभ

DDA Flat Scheme 2021 डीडीए सूत्रों की मानें तो यह योजना 100 फीसद सफल होगी क्योंकि दिल्ली में हर साल हजारों-लाखों की संख्या में लोग किराये के फ्लैट के लिए इधर-उधर चक्कर काटते हैं। कई बार तो उन्हें मन मुताबिक किराये का फ्लैट भी नहीं मिल पाता।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 12:23 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 09:07 AM (IST)
DDA Flat Scheme 2021: किराये के फ्लैट की स्कीम भी ला सकता है डीडीए, हर साल हजारों लोगों को होगा लाभ
इससे जहां लोगों की दिक्कत दूर होगी, वहीं विकास प्राधिकरण का भी लाभ होगा।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। DDA Rental Flat Scheme:  साल की शुरुआत में 1300 से अधिक फ्लैटों की स्कीम निकालने वाला दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) अगले कुछ महीनों के दौरान सस्ती दरों पर किराये के फ्लैट की स्कीम भी ला सकता है। फिलहाल यह योजना शुरुआती चरण में है। बताया जा रहा है कि ये किराये के फ्लैट किफायती किराया आवास (Affordable Rental Housing) के तहत लाए जाएंगे। डीडीए सूत्रों की मानें तो यह योजना 100 फीसद सफल होगी, क्योंकि दिल्ली में हर साल हजारों-लाखों की संख्या में लोग किराये के फ्लैट के लिए इधर-उधर चक्कर काटते हैं। इनमें ज्यादातर ट्रांसफर-पोस्टिंग के केस होते हैं। ऐसे में कई बार तो उन्हें मन मुताबिक, किराये का फ्लैट भी नहीं मिल पाता। यही वजह है कि डीडीए अधिकारियों का मानना है कि इससे जहां लोगों की दिक्कत दूर होगी, वहीं दिल्ली विकास प्राधिकरण का भी लाभ होगा। 

loksabha election banner

मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले सप्ताह दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में डीडीए उपाध्यक्ष समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक हुई थी। इस बैठक में किफायती किराया आवास को लेकर चर्चा हुई थी। एलजी ने डीडीए अधिकारियों को इस बाबत निर्देश दिए थे। बताया जा रहा है कि इस योजना को लेकर जल्द ही एक और बैठक हो सकती है, जिसमें इस पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

यह है किफायती किराया आवास योजना

डीडीए दिल्ली में सस्ती दरों पर किराये के फ्लैट के लिए योजना तैयार कर रहा है। इस योजना के तहत दिल्ली में निर्मित फ्लैटों को किराये पर दिया जाएगा अथवा नए फ्लैट बनाकर उन्हें किराये पर देगा। इस पर सहमति बनानी है। डीडीए अधिकारियों की मानें तो फिलहाल किफायती किराया आवास योजना प्राथमिक चरण में है। इस पर अधिकारियों की सहमति बनने के बाद ही आगे बढ़ जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, यह योजना दिल्ली विकास प्राधिकरण की झोली भी भर सकती है, क्योंकि डीडीए के ऐसे कई फ्लैट सालों खाली पड़े रहते हैं। कई बार तो देखरेख के अभाव में इनकी हालत भी जर्जर हो जाती है। अगर इन्हीं फ्लैटों को किराये पर दिया जाए तो डीडीए को बड़ा आर्थिक लाभ होगा।

गौरतलब है कि 2 जनवरी को दिल्ली विकास प्राधिकरण ने डीडीए हाउसिंग स्कीम 2021 (DDA Housing Scheme 2021) लॉन्च की है। 2 जनवरी को लॉन्च हुई फ्लैटों की स्कीम में फ्लैट की न्यूनतम कीमत 8 लाख रुपये तो लग्जरी फ्लैट की कीमत 2.14 करोड़ रुपये हैं। महंगे फ्लैटों में एचआईजी श्रेणी के थ्री बीएचके फ्लैट हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.