Move to Jagran APP

दिल्ली में सुधरेगी हवा की गुणवत्ता, स्मॉग और प्रदूषण से लड़ने के लिए मिले 13 मल्टीपर्पस वाहन

Delhi Air Pollution राजधानी दिल्ली में बेहद खराब श्रेणी में बनी हवा की गुणवत्ता में सुधार होने के आसार नजर आ रहे हैं। एलजी ने आज सोमवार को सड़कों को साफ करने के लिए एंटी-फॉग स्प्रिंकलर और एंटी-क्लॉगिंग सुविधाओं से लैस 13 मल्टीपर्पस वाहनों का उद्घाटन किया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariPublished: Mon, 23 Jan 2023 12:52 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2023 12:52 PM (IST)
दिल्ली में सुधरेगी हवा की गुणवत्ता, स्मॉग और प्रदूषण से लड़ने के लिए मिले 13 मल्टीपर्पस वाहन
दिल्ली में सुधरेगी हवा की गुणवत्ता, स्मॉग और प्रदूषण से लड़ने के लिए मिले 13 मल्टीपर्पस वाहन

नई दिल्ली, एजेंसी। राष्ट्रीय राजधानी में आज यानी सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'बहुत खराब' श्रेणी दर्ज किया गया। दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में एक्यूआई 389 जबकि आईआईटी दिल्ली क्षेत्र में यह 382 दर्ज किया गया। हवाई अड्डे (टी3) क्षेत्र में, हवा की गुणवत्ता 387 दर्ज की गई। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक, राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में भी एक्यूआई 'बेहद खराब श्रेणी' में बना हुआ है। गुरुग्राम में एक्यूआई 388 दर्ज किया गया। वहीं, नोएडा में भी यही आंकड़ा दर्ज किया गया।

prime article banner

प्रदूषण से लड़ने के लिए मिले 13 मल्टीपर्पस वाहन

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने सोमवार को शहर की सड़कों को साफ करने के लिए एंटी-फॉग स्प्रिंकलर और एंटी-क्लॉगिंग सुविधाओं से लैस 13 मल्टीपर्पस वाहनों का उद्घाटन किया। बता दें कि दिल्ली नगर निगम ने पर्यावरण मंत्रालय से ऐसे 28 वाहन खरीदे हैं, जिनमें से 13 को सोमवार को हरी झंडी दिखाई गई और बाकी 15 फरवरी तक आएंगे। प्रत्येक वाहन की कीमत 48 लाख रुपये है।

एक अधिकारी के अनुसार, वाहनों में 5,000 लीटर पानी का टैंकर होता है, जिसमें प्रत्येक में स्प्रिंकलर सिस्टम, जेटिंग व्यवस्था और एक एंटी-स्मॉग गन लगा होता है। उद्घाटन के दौरान एलजी ने कहा कि इस वाहन की सबसे खास बात यह है कि इसमें पानी के छिड़काव के लिए जेट हैं। साथ ही इसमें एंटी-क्लॉगिंग सुविधा भी है और यह फुटपाथ पर पान के थूक को भी साफ कर सकता है।

ये भी पढ़ें- 

Delhi Air Quality: 24 घंटे में बिगड़े हालात, 'गंभीर' श्रेणी में पहुंची वायु गुणवत्ता; CAQM ने की आपात बैठक

शांत हवाओं के कारण रविवार को ‘गंभीर’ श्रेणी में रहा AQI

इससे पहले रविवार को शांत हवाओं के कारण दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया। एक ही दिन में सौ से अधिक अंकों की वृद्धि दर्ज की गई। विभिन्न इलाकों का एक्यूआइ भी 400 से ऊपर ही रहा। हालांकि, सफर इंडिया का कहना है कि तेज हवा एवं वर्षा का दौर शुरू होने की संभावना के चलते सोमवार से इसमें फिर कमी आने लगेगी। इसलिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने भी आपात बैठक कर स्थिति की समीक्षा तो की, लेकिन ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (ग्रेप) तीन के प्रतिबंधों को लागू करने की जरूरत नहीं समझी।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक, रविवार को दिल्ली का एक्यूआइ 407 रहा। शनिवार को यह 294 था। यानी हवा ‘खराब’ श्रेणी में थी, लेकिन 24 घंटे के भीतर ही इसमें 113 अंकों की बढ़ोतरी हुई है। इस स्तर की हवा को ‘गंभीर’ श्रेणी में रखा जाता है। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों का एक्यूआइ इस समय 400 के ऊपर ही बना हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.