Move to Jagran APP

Delhi NCR: निर्माण कार्य, खनन पर लगी रोक हटी, वायु गुणवत्ता सुधरते ही हटे GRAP के तीसरे चरण के प्रतिबंध

दिल्ली एनसीआर में वायु की गुणवत्ता में सुधार होते ही वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने ग्रेप के तीसरे चरण (GRAP Stage 3) के प्रतिबंध हटा दिए हैं। दिल्ली एनसीआर में निर्माण कार्य खनन तोड़फोड़ ईंट भट्टे और हाट मिक्स प्लांट के संचालन पर लगी रोक हटा दी गई है।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunPublished: Sun, 15 Jan 2023 06:00 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jan 2023 06:17 PM (IST)
निर्माण कार्य, खनन पर लगी रोक हटी, वायु गुणवत्ता सुधरते ही हटे GRAP के तीसरे चरण के प्रतिबंध

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली एनसीआर में वायु की गुणवत्ता में सुधार होते ही वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने ग्रेप के तीसरे चरण (GRAP Stage 3) के प्रतिबंध हटा दिए हैं। अब दिल्ली एनसीआर में निर्माण कार्य, खनन, तोड़फोड़, ईंट भट्टे और हाट मिक्स प्लांट के संचालन पर लगी रोक हटा दी गई है।

loksabha election banner

छह जनवरी से लाग हुए थे प्रतिबंध

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम, CAQM) ने दिल्ली एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर शुक्रवार (6 जनवरी) को आपात बैठक करने के बाद ग्रेप के स्टेज-3 के प्रतिबंध लागू कर दिए थे। उस समय दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब की श्रेणी में थी। उसदौरान एक्यूआई 353 था।

15 जनवरी को सीएक्यूएम ने मौसम विभाग के अधियारियों के साथ बैठक कर अगले कुछ दिनों तक रहने वाले मौसम के पूर्वानुमान को लेकर बात की। जब पिछले तीन दिनों से दिल्ली में वायु की गुणवत्ता (AQI) सुधरी है, जो आज एक्यूआई 213 पर पहुंच गया। वहीं, मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में शीत लहर के चलते वायु गुणवत्ता खराब से बहुत खराब की श्रेणी में रह सकता है।

BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल वाहन पर लगाया था प्रतिबंध

दिल्ली सरकार ने राजधानी में प्रदूषण के कारण बीएस-3 पेट्रोल (BS-III Petrol) और बीएस-4 डीजल कार (BS-IV Diesel) वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया था। यह प्रतिबंध मंगलवार (10 जनवरी) से शुक्रवार (13 जनवरी) तक थे।

ये भी पढ़ें- Delhi Weather Update: दिल्ली में 4.7 डिग्री सेल्सियस तक गिरा तापमान, मौसम विभाग ने की घने कोहरे की भविष्यवाणी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.