Move to Jagran APP

Delhi Air Quality: दिल्ली में मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई हवा की गुणवत्ता, शुक्रवार से खराब होने की उम्मीद

Delhi Air Quality सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) ने गुरुवार को कहा कि आज हवा तेज गति से बहेगी। जिसकी वजह से वजह एयर क्वालिटी इंडेक्स मध्यम श्रेणी में रहने की संभावना है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 01:03 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 01:57 PM (IST)
Delhi Air Quality: दिल्ली में मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई हवा की गुणवत्ता, शुक्रवार से खराब होने की उम्मीद
दिल्ली में वायु प्रदूषण की फाइल फोटो

नई दिल्ली, प्रेट्र। दिल्ली-एनसीआर से मानसून की विदाई के बाद अब सबकी निगाहें हवा की गुणवत्ता पर लगी हैं। गुरुवार को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता सुबह मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई, जबकि एक सरकारी पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि शुक्रवार से हवा की गुणवत्ता खराब होना शुरू हो सकता है। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने बताया कि एयर क्वालिटी इंडेक्स ( air quality index) सुबह 10 बजे तक 150 दर्ज किया गया। जोकि मध्यम श्रेणी में आता है।

loksabha election banner

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) ने गुरुवार को कहा कि आज हवा तेज गति से बहेगी। जिसकी वजह से वजह एयर क्वालिटी इंडेक्स मध्यम श्रेणी में रहने की संभावना है। पीटीआइ ने सफर (SAFAR) के हवाले से बताया कि पंजाब, हरियाणा और पड़ोसी सीमा क्षेत्रों के खेतों में धुएं देखे गए हैं। माना जा रहा है कि पराली जलाई जा रही है। ऐसे में अगले दो दिनों में वायु प्रदूषण में मामूली बढ़ोतरी देखी जा सकती है। 

बता दें कि एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 0 से 50 के बीच को 'अच्छा', 51 से 100 को 'संतोषजनक', 101 से 200 तक को 'मध्यम', 201 और 300 के बीच को खराब श्रेणी में रखा गया है। जबकि 301 से 400 के बीच हवा की गुणवत्ता को बहुत खराब बताया गया है। वहीं 401 से 500 तक को गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

उत्तर प्रदेश के अधिकारियों की हुई छिंचाई

बुधवार को ईपीसीए ने उत्तर प्रदेश के आला अधिकारियों के साथ भी ऑनलाइन बैठक की। इस दौरान भूरे लाल ने नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ के दौरे के बारे में बताया और वहां के हालात पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि जगह जगह लगे कचरे और मलबे के ढेर जल्द साफ किए जाएं। इसके अलावा अधिकारियों को 15 अक्टूबर से लागू होने वाले ग्रेडेड रिस्पान्स एक्शन प्लान (ग्रेप) के लिए भी तैयारी करने के निर्देश दिए गए।

दरअसल, मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों से मानसून की विदाई हो गई। ऐसे में अब दिल्ली-एनसीआर में बारिश की उम्मीद नहीं है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.