Move to Jagran APP

CBSE 10th Result: केजरीवाल के बेटे के बारे में वाट्सएप से मिली ऐसी जानकारी

लड़कों का जलवा 10 सीजीपीए प्राप्त करने में भी बरकरार रहा है। लड़कों ने कुल पास फीसद में लड़कियों को 0.9 फीसद से मात दी है।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 04 Jun 2017 08:30 AM (IST)Updated: Wed, 07 Jun 2017 05:36 PM (IST)
CBSE 10th Result: केजरीवाल के बेटे के बारे में वाट्सएप से मिली ऐसी जानकारी
CBSE 10th Result: केजरीवाल के बेटे के बारे में वाट्सएप से मिली ऐसी जानकारी

नई दिल्ली (जेएनएन)। 10वीं परीक्षा परिणाम में दो लाख से अधिक विद्यार्थियों ने दस का दम दिखाया है। इस वर्ष रिकॉर्ड 2,06,138 विद्यार्थियों ने 10 सीजीपीए (क्यूम्लेटिव ग्रेड प्वाइंट एवरेज) प्राप्त कर टॉप किया है। पिछले वर्ष 168541 विद्यार्थियों को 10 सीजीपीए प्राप्त हुए थे। बता दें कि अरविंद केजरीवाल के बेटे पुलकित केजरीवाल ने सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में 10 सीजीपीए अंक हासिल किया है।

loksabha election banner

सीबीएसई 10वीं के परीक्षा परिणाम में भले ही इस वर्ष तकरीबन पांच फीसद की गिरावट दर्ज की गई हो, लेकिन इस वर्ष आयोजित हुई परीक्षा में टॉपरों की संख्या में 37,597 विद्यार्थियों की बढ़ोतरी हुई है।

वहीं अगर वर्ष 2015 के परीक्षा परिणामों से तुलना किया जाए तो इस वर्ष 111,664 अधिक विद्यार्थियों ने 10 सीजीपीए प्राप्त किया है।

10 सीजीपीएम प्राप्त करने में भी लड़के रहे अव्वल

लड़कों का जलवा 10 सीजीपीए प्राप्त करने में भी बरकरार रहा है। लड़कों ने जहां कुल पास फीसद में लड़कियों को 0.9 फीसद से मात दी है। वहीं सीजीपीए प्राप्त करने में भी लड़के 4,238 की संख्या से आगे हैं।

इस वर्ष कुल 105188 लड़कों ने 10 सीजीपीए प्राप्त किया, जबकि 100950 लड़कियों को 10 सीजीपीए मिला है। पिछले वर्ष 85,316 लड़कों व 83225 लड़कियों को 10 सीजीपीए प्राप्त हुए।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बेटे पुलकित केजरीवाल ने सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में 10 सीजीपीए अंक हासिल किया है। दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस), नोएडा के छात्र पुलकित ने सभी विषयों में ए-1 ग्रेड हासिल किया है। पुलकित शहर से बाहर हैं, इसलिए वह शनिवार को स्कूल नहीं आ सके।

दोस्तों के साथ वाट्सएप पर अपनी खुशी जाहिर की। पुलकित ने 10वीं में अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और हिंदी विषय लिया था। सभी विषयों में 10 सीजीपीए और ए-1 ग्रेड हासिल किया है। डीपीएस स्कूल प्रबंधन के अनुसार, पुलकित शुरू से मेधावी रहे हैं। अन्य गतिविधियों में भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते रहे हैं।

पुलकित ने स्कूल में होने वाले कई नाटकों में हिस्सा लिया है और कई प्रतियोगिताओं में विजेता रहे हैं। इंटर स्कूल प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लेते रहे हैं। ऐसे में अच्छे अंकों की उम्मीद थी। शिक्षकों ने बताया कि पुलकित को स्कूल मिस करना पसंद नहीं है। वह नियमित तौर पर स्कूल आते हैं।

पापा के मुख्यमंत्री बनने के बाद भी स्वभाव में कोई बदलाव नहीं आया है। शिक्षकों का बहुत सम्मान करते हैं। केजरीवाल की बेटी भी डीपीएस, नोएडा में पढ़ाई कर चुकी है।

11वीं में साइंस में लिया दाखिला

पुलकित ने डीपीएस, नोएडा में ही ग्यारहवीं में दाखिला ले लिया है। उन्होंने साइंस के साथ-साथ कंप्यूटर विषय चुना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.