Move to Jagran APP

Republic Day parade: गणतंत्र दिवस परेड रिहर्सल में जांबाजों ने दिखाए हैरतअंगेज कारनामे, देखें तस्वीरें

Republic Day parade 2023 दिल्ली के कर्तव्यपथ पर होने 26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर रिहर्सल जारी है। परेड रिहर्सल में जाबांजों ने हैरतअगेंज कारनामे दिखाए हैं। खास बात है कि इस बार समारोह के अतिथि मिस्र के राष्ट्रपति होंगे। (फोटो-जागरण)

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariPublished: Mon, 23 Jan 2023 03:19 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2023 03:19 PM (IST)
गणतंत्र दिवस परेड रिहर्सल में जांबाजों ने दिखाए हैरतअंगेज कारनामे

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली के कर्तव्यपथ पर 26 जनवरी को होने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए रिहर्सल जारी है। गणतंत्र दिवस समारोह में मात्र 3 दिन चगणतंत्र दिवस में केवल तीन दिन बचे हैं। इस अवसर की तैयारी तेज कर दी गई है क्योंकि दिल्ली में कर्तव्य पथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल चल रही है।

loksabha election banner

भारतीय वायु सेना के गरुड़ विशेष बल पहली बार परेड के दौरान कर्तव्य पथ पर मार्च करेंगे। देश इस अवसर पर विशेष बलों और भारत में निर्मित मिसाइल शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

स्क्वाड्रन लीडर पीएस जैतावत भारतीय वायु सेना दल के हिस्से के रूप में गरुड़ टीम का नेतृत्व करेंगे और स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी आकस्मिक कमांडर होंगी।

मिस्र की सेना की एक सैन्य टुकड़ी भी गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेगी। यह पहली बार है कि मिस्र के राष्ट्रपति को भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। 

राष्ट्रीय राजधानी में फुल ड्रेस रिहर्सल परेड सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और बाद में लाल किले की ओर बढ़ेगी।

खास बात है कि गणतंत्र दिवस की परेड में इस वर्ष कुल 23 झांकियां शामिल होंगी। इनमें 17 झांकियां विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की, जबकि छह विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों की होंगी।

हिमाचल प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, राजस्थान और दिल्ली की झांकी इस बार परेड में नजर नहीं आएंगी। खास बात यह कि इस बार सभी झांकियों की थीम अलग-अलग रहेगी।

सभी झांकियों का चयन रक्षा मंत्रालय द्वारा गठित विशेषज्ञ समिति ने किया है। कर्तव्य पथ पर निकाली जाने वाली गणतंत्र दिवस परेड में इन झांकियों को 27 मिनट का समय दिया गया है।

झांकियों के चयन में न कोई पक्षपात होता है, न ही राजनीतिक हस्तक्षेप रहता है। समय सीमित होने के कारण सभी प्रदेशों को मौका नहीं दिया जा सकता, इसीलिए मेरिट के आधार पर ही झांकियों का चयन किया जाता है।

यह भी पढ़ें- 

Republic Day Parade Rehearsal: थम गए वाहनों के पहिए, दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर लगा 6 KM लंबा जाम

Republic Day Parade Ticket: रिपब्लिक डे परेड की टिकट खरीदने के लिए लग रही लंबी लाइन, जानें क्या है कीमत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.