Move to Jagran APP

Republic Day Parade Ticket: रिपब्लिक डे परेड की टिकट खरीदने के लिए लग रही लंबी लाइन, जानें क्या है कीमत

Republic Day Parade Ticket रिपब्लिक डे परेड की टिकट खरीदने के लिए दिल्ली के शास्त्री भवन के बाहर लोगों की लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। यहां पर लोग सुबह पांच बजे से कतार में खड़े हो रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariPublished: Mon, 23 Jan 2023 10:01 AM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2023 10:01 AM (IST)
Republic Day Parade Ticket: रिपब्लिक डे परेड की टिकट खरीदने के लिए लग रही लंबी लाइन, जानें क्या है कीमत
Republic Day Parade Ticket: गणतंत्र दिवस परेड की टिकट खरीदने के लिए लग रही लंबी लाइन

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Republic Day Parade Ticket: 26 जनवरी को 74वां गणतंत्र दिवस की परेड देखने के लिए लोगों में उत्साह देखते ही बन रहा है। परेड की टिकट खरीदने के लिए लोग अलग-अलग राज्यों से यहां दिल्ली पहुंचे हुए हैं। कई विदेशी पर्यटकों में भी परेड देखने को लेकर उत्साह है।

loksabha election banner

लोगों ने आनलाइन टिकट बुकिंग करने के साथ ही आफलाइन माध्यम से भी टिकट खरीदने के लिए शाहजहां रोड, शास्त्री भवन, इंडिया गेट के पास बने टिकट केंद्रों पर कतार में लग कर टिकट खरीदी।

टिकट की कीमत

रविवार को शास्त्री भवन के बाहर टिकट खरीदने के लिए लोगों की लंबी कतारें देखने को मिली। यहां पर लोग सुबह पांच बजे से कतार में खड़े हुए थे और अपनी बारी का इंतजार कर रेह थे। टिकट की कीमत 20 रुपये से लेकर 500 रुपये तक है। कतार में खड़ी लक्ष्मी नगर की रहने वाली स्वेता ने कहा कि उन्हें इस ऐतिहासिक अवसर को अपनी आंखों में कैद करना है।

ये पहली बार होगा कि वो परेड देखने जाएंगी। पटेल नगर के रहने वाले आनंद ने कहा कि आनलाइन माध्यम से टिकट बुक नहीं हो रही थी। इसलिए वो आज छुट्टी के दिन सुबह टिकट खरीदने के लिए आ गए। उन्होंने कहा कि वो सुबह पांच बजे से कतार में लगे हुए हैं।

गणतंत्र दिवस की परेड की टिकट खरीदने के लिए ई-शासन पोर्टल में एक आनलाइन आमंत्रण प्रबंधन पोर्टल www.aamantran.mod.gov.in शुरू किया गया है। इस पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद वहां लागइन कर अपना नाम, पता व अन्य जानकारी देनी होगी।

ये भी पढ़ें-

Republic Day Parade 2023 रिपब्लिक डे परेड की टिकट कब, कैसे और कहां मिलेगी; यहां जानिए सबकुछ

Republic Day Tableau: कर्तव्य पथ पर परेड में शामिल होने वाली झांकियों की पहली झलक आई सामने; देखें तस्वीरें

लगातार दूसरे वर्ष नहीं दिखेगी दिल्ली की झांकी

दिल्ली की झांकी गणतंत्र दिवस परेड में लगातार दूसरे वर्ष भी नजर नहीं आएगी। पिछले वर्ष दिल्ली सरकार ने ‘दिल्ली : सिटी आफ होप्स’, यानी ‘उम्मीदों का शहर’ थीम पर झांकी बनाने की योजना बनाई थी, लेकिन स्वीकृति नहीं मिली। इस वर्ष साहित्य कला परिषद ने महिला सशक्तीकरण की थीम पर झांकी तैयार करने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन समिति ने इसे भी निरस्त कर दिया।

वर्ष 2021 में राजपथ पर दिल्ली की झांकी जरूर नजर आई थी, जिसमें दिल्ली सरकार ने शाहजहांबाद शहर की स्थापत्य विरासत को आधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ जोड़ने के लिए चांदनी चौक के पुनर्विकास माडल को प्रदर्शित किया गया था। इससे दिल्लीवासी निराश हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.