नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Bharat Bandh Today: भारत बंद का एलान बुधवार के लिए किया गया है। यह बंद का आह्वान आल इंडिया बैकवर्ड एंड माइनॉरिटी कम्युनिटी एम्प्लाइज फेडरेशन (BAMCEF) की मांग पर बुलाया गया है। बुधवार यानि 25 मई को भारत बंद के इस आह्वान में उनकी कई मांगों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन होगा। आइए जानते हैं किस पार्टी ने इस बंद को बुलाया है और दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में इसका क्या असर हो सकता है।

किसानों सहित इवीएम को लेकर है मांगें

बामसेफ की मांग पर 25 मई, 2022 को भारत बंद का आह्वान किया गया है। उत्तर प्रदेश में बहुजन मुक्ति पार्टी (बीएमपी) के अनुसार पिछड़ी जातियों के कुछ मांगों को लेकर भारत बंद की तैयारी है। इसमें जाति आधारित जनगणना सबसे प्रमुख मांग है। इसके अलावा भी चुनावों में ईवीएम के इस्तेमाल को लेकर सरकार से मांग की गई है। यह भी बता दें कि हाल में ही कांग्रेस के चिंतन शिविर में भी इवीएम की मांग उठी थी। वहीं, निजी क्षेत्रों में आरक्षण को लागू करने की मांग है जिससे एससी/एसटी/ओबीसी को आगे बढ़ने में सहूलियत हो। बता दें कि भारत बंद को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक प्रचारित करने के लिए इसको लेकर इंटरनेट मीडिया पर अभियान भी चल रहा है।

भारत बंद आज,ताजा जानकारी और लेटेस्ट अपडेट के लिए यहां क्लिक करें- 

दिल्ली मेट्रो सहित किन किन चीजों पर पड़ेगा असर

ऐसा अंदेशा जताया जा रहा है कि भारत बंद का असर दिल्ली में कुछ खास नहीं दिखेगा हालांकि यह यूपी और बिहार जैसे बड़े प्रदेशों में अपना असर दिखा सकता है। बिहार में इसके असर का कारण यह बताया जा रहा है कि वहां की राजनीति में यह मुद्दा काफी ज्यादा छाया हुआ है। विपक्ष के नेता तेजस्वी जातिगत जनगणना की मांग लंबे अरसे से कर रहे हैं। इसको लेकर वह जल्द ही सड़क पर उतरने की चेतावनी भी सरकार को दी है। वहीं यह भी बता दें कि दिल्ली मेट्रो द्वारा अभी तक किसी सावधानी या बंद से जुड़े अन्य किसी प्रकार की सूचना नहीं दी गई है।

क्या है भारत बंद करने वालों की मांग

  • जाति के आधार पर हो जनगणना
  • किसानों को मिले एमएसपी की गारंटी
  • चुनाव में बंद हो ईवीएम को इस्तेमाल
  • पर्यावरण संरक्षण की आड़ में आदिवासी लोगों के विस्थापन न हो
  • एनआरसी और सीएए को रोका जाए
  • निजी क्षेत्र में आरक्षण लागू हो
  • फिर से लागू हो पुरानी पेंशन योजना
  • लोगों को टीका लगवाने के लिए मजबूर न किया जाए

Summer Vacation: दिल्ली से कुछ घंटों की दूरी पर हैं ये पांच पर्यटक स्थल, जहां फैमिली के साथ कर सकते हैं मौज-मस्ती

Exclusive Story: उत्तर प्रदेश के नोएडा-ग्रेटर नोएडा में 10 सरकारी टीचर वर्षों से गायब, शिक्षा विभाग बेखबर

मेट्रो का नया रूट यूपी-दिल्ली और हरियाणा के लोगों को कर देगा खुश, पढ़िये- NMRC का पूरा प्लान

Edited By: Prateek Kumar